scorecardresearch

Municipal Corporation of Delhi: गृह मंत्रालय की बड़ी घोषणा! दिल्ली नगर निगम के नए कमिश्नर होंगे Ashwini Kumar, ज्ञानेश भारती का हुआ ट्रांसफर 

Ashwini Kumar को दिल्ली सरकार भेजने से पहले केंद्र सरकार की ओर से एमसीडी का स्पेशल ऑफिसर नियुक्त किया गया था, जब तीनों नगर निगम को एकीकृत करने का फैसला लिया गया था. इसके बाद एकीकृत निगम के चुनाव कराने के दौरान उन्हें स्पेशल ऑफिसर नियुक्त किया गया था.

Ashwini Kumar Ashwini Kumar
हाइलाइट्स
  • 1992 बैच के आईएएस अधिकारी हैं अश्विनी कुमार

  • दिल्ली में नए मेयर का इलेक्शन है अटका हुआ  

गृह मंत्रालय ने 1992 बैच के सीनियर आईएएस अधिकारी अश्विनी कुमार (Ashwini Kumar) को दिल्ली नगर निगम (Delhi Municipal Corporation) यानी एमसीडी का नया कमिश्नर नियुक्त किया है. इस संबंध में गृह मंत्रालय ने दिल्ली के उपराज्यपाल के प्रधान सचिव को सूचना भेज दी है. केंद्र में मोदी सरकार के तीसरी बार सत्ता में आने के बाद दिल्ली के सीनियर ब्यूरोक्रेट्स की ट्रांसफर पोस्टिंग का सिलसिला शुरू हो गया है.

ज्ञानेश भारती की जगह ग्रहण करेंगे पदभार
हाल ही में गृह मंत्रालय के आदेश पर नई दिल्ली नगर पालिका परिषद के चेयरपर्सन आईएएस अमित यादव का ट्रांसफर किया गया था. अब दिल्ली नगर निगम के कमिश्नर ज्ञानेश भारती का भी ट्रांसफर कर दिया गया है. उनकी जगह अब अश्विनी कुमार को नियुक्त किया गया है, जो वर्तमान में दिल्ली सरकार के राजस्व विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी और मंडलायुक्त हैं.

एमसीडी का स्पेशल ऑफिसर पहले किया गया था नियुक्त
अश्विनी कुमार को दिल्ली सरकार भेजने से पहले केंद्र सरकार की ओर से एमसीडी का स्पेशल ऑफिसर नियुक्त किया गया था, जब तीनों नगर निगम को एकीकृत करने का फैसला लिया गया था. इसके बाद एकीकृत निगम के चुनाव कराने के दौरान उन्हें स्पेशल ऑफिसर नियुक्त किया गया था.

सम्बंधित ख़बरें

संभाल चुके हैं कई जिम्मेदारी
दिल्ली नगर निगम चुनाव के बाद अश्विनी कुमार को दिल्ली सरकार के राजस्व विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी और अक्टूबर 2022 में प्रिंसिपल सेक्रेटरी (होम) के रूप में नियुक्त किया गया था. वह कई बड़े विभागों की अहम जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं. निवर्तमान एमसीडी कमिश्नर ज्ञानेश भारती का भी लंबे समय से केंद्र सरकार में पदोन्नति को लेकर ट्रांसफर लंबित था, जो अब किया गया है. अश्विनी कुमार की नई नियुक्ति संबंधी आदेश गृह मंत्रालय ने मंगलवार को जारी कर दिए हैं. इस बाबत दिल्ली के उपराज्यपाल के प्रधान सचिव को भी सूचना भेजी गई है. 

कमिश्नर की कौन करता है तैनाती
आपको बता दें कि दिल्ली नगर निगम में आम आदमी पार्टी का शासन है. कमिश्नर की तैनाती हमेशा होम मिनिस्ट्री ही करती रही है. लेकिन निगम की हालत ये है कि मौजूदा मेयर का कार्यकाल खत्म हो चुका है लेकिन नए मेयर के इलेक्शन इसलिए अटक गया क्योंकि केजरीवाल जेल में हैं.

जमानत खत्म करके दोबारा जेल भी चले गए लेकिन मेयर चुनाव वाली फाइल पर कोई प्रोग्रेस नहीं हुई. इस पर एलजी ने भी निशाना साधा कि सिवाय अपने मंत्री राजकुमार आनंद का इस्तीफा स्वीकार करने के अलावा केजरीवाल ने जमानत पर दिल्ली का कोई काम नही किया. दिल्ली मेयर इलेक्शन वाली फाइल जो सीएम को रिकमेंड करके एलजी को भेजनी थी वो भी नहीं किया. हालांकि आम आदमी पार्टी के सामने बड़ी चुनौती एससी मेयर का चुनाव करवाना है. 

(राम किंकर सिंह की रिपोर्ट)