scorecardresearch

Assam Ban Single Use Plastic : असम सरकार का फैसला, राज्य में सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगेगा बैन, इस दिन से लागू होगा प्रतिबंध

Assam Ban Single Use Plastic : असम सरकार ने 2 अक्टूबर से 1 लीटर से कम की पॉलीथीन टेरेफ्थेलेट और सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. सीएम हेमंत बिस्वा सरमा की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला किया गया.

असम सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने का फैसला किया असम सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने का फैसला किया
हाइलाइट्स
  • 2 अक्टूबर से असम में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन

  • सीएम हेमंत बिस्वा सरमा सरकार का फैसला

Single Use Plastic Ban in Assam: असम सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर एक महत्वपूर्ण फैसला किया है. राज्य सरकार ने 2 अक्टूबर से 1 लीटर से कम की पॉलीथीन टेरेफ्थेलेट( PET ) पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा की अध्यक्षता में गुवाहाटी में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया. 

2 अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन

मुख्यमंत्री हेमंत सरसा ने कहा, कि राज्य सरकार ने 1 लीटर से कम वाली पीईटी से बनी पानी की बोतलों के उत्पादन और उपयोग पर प्रतिबंध लगाने और प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधन) नियम, 2021 के अनुसार राज्य में सिंगल-यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने की मंजूरी दे दी है. यह प्रतिबंध 2 अक्टूबर 2023 से लागू होगा और अगले 3 महीने की अवधि में प्रभावी होगा.

प्रतिबंध का सख्ती से होगा पालन

मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा की अध्यक्षता में गुवाहाटी के जनता भवन में आयोजित राज्य कैबिनेट की बैठक में प्लास्टिक पर बैन लगाने का फैसला किया. सीएम सरमा ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा. सीएम सरमा ने कहा कि ‘राज्य सरकार अगले साल 2 अक्टूबर से 2 लीटर से कम मात्रा वाली पीईटी से बनी पीने के पानी की बोतलों के उत्पादन और उपयोग पर भी बैन लगाएगी.

गांव में 15 दिन तक रहेंगे सीएम सरमा और उनके मंत्री

सीएम सरमा ने कहा कि इस साल सितंबर में मुख्यमंत्री से लेकर सभी कैबिनेट मंत्री, सांसद, विधायक और 5000 सरकारी अधिकारी राज्य के जनगणना गांवों में 3-15 दिन बिताएंगे और 15 कल्याणकारी योजनाओं से ग्रामीणों को मिल रहे लाभों की निगरानी करेंगे. इसके साथ मंत्री और ऑफिसर गांवों में रहने के दौरान वहां के लोगों की समस्याओं को समझेंगे और उससे निपटाने की हरसंभव मदद करेंगे.

ये भी पढ़ें