scorecardresearch

Vande Bharat Express: असम को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की मिली सौगात, जानिए क्या है रूट और टाइमिंग

Assam First Vande Bharat Express Train: नॉर्थईस्ट को की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिली है. ये ट्रेन गुवाहाटी और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलेगी. ये ट्रेन 5 घंटे 30 मिनट पर 410 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. गुवाहाटी से ट्रेन शाम 4 बजकर 30 मिनट पर चलेगी और न्यू जलपाईगुड़ी रात 10 बजकर 20 मिनट पर पहुंचेगी.

असम की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी असम की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

असम को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. यह देश की 18वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है. इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के चलने से गुवाहाटी और जलपाईगुड़ी के बीच का सफर आसान हो जाएगा. ये ट्रेन इस सफर को 5 घंटे 30 मिनट में पूरा करेगी. चलिए आपको इस ट्रेन के बारे में सबकुछ बताते हैं.

क्या है इस ट्रेन का रूट-
असम से चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन गुवाहाटी से चलेगी. जबकि पश्चिम बंगाल तक जाएगी. ये ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी तक जाएगी. वंदे भारत ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी से न्यू कूचबिहार, न्यू अलीपुरद्वार, कोकराझार, न्यू बोंगाईगांव और कामाख्या स्टेशन होते हुए अगुवाहाटी तक जाएगी.

क्या है ट्रेन की टाइमिंग-
यह ट्रेन पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन से सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर खुलेगी और 11 बजकर 40 मिनट पर गुवाहाटी पहुंचेगी. गुवाहाटी से ट्रेन के चलने का समय शाम 4 बजकर 30 मिनट है. जबकि रात 10 बजकर 20 मिनट पर न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी. वंदे भारत ट्रेन इस रूट पर हफ्ते में 6 दिन चलेगी. जबकि मंगलवार को ट्रेन नहीं चलेगी.

कम समय में पूरा होगा सफर-
न्यू जलपाईगुड़ी और गुवाहाटी के बीच 410 किलोमीटर की दूरी है. इस ट्रेन से दोनों शहरों के बीच का सफर अब कम समय में पूरा होगा. ट्रेन इस दूरी को साढ़े 5 घंटे में पूरा करेगी. अभी इस दूरी को तय करने में 6-7 घंटे का समय लगता है. किराया को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है.

ट्रेन से चलने से क्या होगा फायदा-
इस वंदे भारत ट्रेन के चलने से मुसाफिरों का सफर सुविधाजनक होगा. ज्यादा दूरी कम समय में पूरी होगी. जिससे मुसाफिर कम समय में अपने गंतव्य तक पहुंचेंगे. 

फरवरी-मार्च तक चलेगी 3 तरह की वंदे भारत ट्रेन-
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को तीन प्रारूप में चलाने की तैयारी है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अगले साल फरवरी-मार्च तक वंदे भारत ट्रेनों के तीन प्रारूप वंदे चेयर कार, वंदे मेट्रो और वंदे शयनयान होंगे. उन्होंने कहा कि रेलवे शताब्दी, राजधानी और लोकल ट्रेन की जगह इन ट्रेनों को लाने की तैयारी कर रहा है. ये स्वदेशाी सेमी हाई स्पीड ट्रेन चेन्नई के कोच निर्माण कारखाने में बनाई जा रही हैं.

ये भी पढ़ें: