scorecardresearch

Assembly By Election Result 2024: 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के आए नतीजे, जानें किस सीट से कौन जीता?

Assembly By Poll Election Result 2024: देश भर की 13 विधानसभा सीटों पर बीती 10 जुलाई को वोटिंग हुई थी. आज सभी सीटों के रिजल्ट आ गए हैं. टीएमसी(TMC) और कांग्रेस(Congress) ने 4-4 सीटें जीती हैं. वहीं भाजपा(BJP) के खाते में 2 सीटें आईं है. डीएमके(DMK), आप(AAP) और निर्दलीय ने 1-1 सीटें जीतीं हैं.

By Election Result 2024(Photo Credit: Reuters) By Election Result 2024(Photo Credit: Reuters)
हाइलाइट्स
  • देश भर की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ था

  • कांग्रेस और टीएमसी ने सबसे ज्यादा 4-4 सीटें जीती हैं

  • इस उपचुनाव में बीजेपी के खाते में दो सीटें आईं हैं

Assembly By Election Result 2024: देश के 7 राज्यों में 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के आज नतीजे आ गए हैं. विधानसभा उपचुनाव में टीएमसी और कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 4-4 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके अलावा भाजपा ने 2 सीटें जीती हैं. वहीं आप, डीएमके और निर्दलीय ने 1-1 सीटें जीती हैं.

आपको बता दें कि बीती 10 जुलाई को देश के 7 राज्यों में 13 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई थी. आइए जानते हैं कि इन 13 विधानसभा सीटों पर कौन कहां से जीता?  

पश्चिम बंगाल में टीएमसी
पश्चिम बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ था. तृणमूल कांग्रेस(TMC) ने चारों सीटों पर जीत दर्ज की है. बंगाल की रानाघाट सीट से टीएमसी के उम्मीदवार मुकुट मणि अधिकारी बीजेपी के मनोज कुमार बिस्वास से 39048 वोटों के बड़े मार्जिन से जीते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

इसके अलावा बंगाल में रायगंज सीट से टीएमसी के कृष्णा कल्याणी, बागदा से टीएमसी की मधूपर्णा ठाकुर और मानिकताल विधानसभा सीट से टीएमसी  की ही सुप्ति पांडे ने जीत दर्ज की है.

मध्य प्रदेश में बीजेपी
मध्य प्रदेश में अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ था. अमरवाड़ा विधानसभा से भाजपा जीती है. अमरवाड़ा से भाजपा के उम्मीदवार कमलेश शाह ने कांटे की टक्कर में 3026 वोटों से कांग्रेस के धीरेन सिंह इनवती को हराया.

आपको बता दें कि 2023 के विधानसभा चुनाव में कमलेश शाह ने ही कांग्रेस के टिकट पर भाजपा के प्रत्याशी को हराया था. अब कमलेश शाह ने भाजपा के टिकट पर जीत दर्ज की है.

बिहार की रुपौली सीट
बिहार की रुपौली विधानसभा सीट पर चौंकाने वाला नतीजा सामने आया है. रुपौली विधानसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी शंकर सिंह ने जीत दर्ज की है.

शंकर सिंह ने सत्ताधारी जेडीयू के उम्मीदवार कलाधर मंडल को 8204 वोटों के मार्जिन से हराया है. ये सीट जेडीयू विधायक बीमा भारती के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी.

पंजाब उपचुनाव
पंजाब की जालंधर पश्चिम सीट पर उपचुनाव हुआ था. जालंधर पश्चिम विधानसभा से आम आदमी पार्टी के मोहिंदर भगत जीते हैं. मोहिंदर भगत ने बीजेपी के शीतल अंगुरल को 37,325 वोटों से हराया है.

2022 में शीतल अंगुरल ने आप के टिकट पर जीत दर्ज की थी. बाद में शीतल अंगुरल आप पार्टी को छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे.

हिमाचल में कांग्रेस ने मारी बाजी
हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ था. दो विधानसभा सीटों पर कांग्रेस जीती है और 1 सीट बीजेपी के खाते में आई है. हिमाचल की हमीरपुर सीट से बीजेपी प्रत्याशी आशीष शर्मा 1433 के मार्जिन से जीते हैं.

इसके अलावा देहरा से कांग्रेस की कमलेश ठाकुर और नलगढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस के ही हरदीप सिंह बावा ने जीत दर्ज की है.

उत्तराखंड में हाथ को मिला साथ
उत्तराखंड में बद्रीनाथ और मंगलौर सीट पर उपचुनाव हुए थे। दोनों सीटों पर कांग्रेस की जीत हुई है. बद्रीनाथ विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस जीती है.

बद्रीनाथ से कांग्रेस उम्मीदवार लखपत सिंह बुटोला ने बीजेपी के राजेन्द्र सिंह भंडारी को 5095 वोटों से हराया है. वहीं उत्तराखंड की मंगलौर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के ही काजी मुहम्मद निजामुद्दीन ने जीत दर्ज की है.

तमिलनाडु में डीएमके
तमिलनाडु में विक्रवंडी विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ था. विक्रवंडी विधानसभा सीट पर डीएमके के अन्नियुर शिवा ने भारी अंतर से जीत दर्ज की है. अन्नियुर शिवा ने 67,757 वोटों से पीएमके के से.सी. अंबुमणि को हराया है.