scorecardresearch

Assembly Bypolls 2024: 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, जानें किस सीट का क्या है समीकरण

Assembly By-Election 2024: देशभर में 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. इसमें हिमाचल प्रदेश की 3 सीटों और पश्चिम बंगाल की 4 सीटों पर वोटिंग है. इसके अलावा बिहार, पंजाब, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु की 1-1 सीटों पर उपचुनाव है. उत्तराखंड में भी 2 सीटों पर वोटिंग है.

Assembly Election (Photo/PTI File) Assembly Election (Photo/PTI File)

देशभर में 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर आज यानी 9 जुलाई को उपचुनाव हो रहा है. इसमें पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश की सीटें शामिल हैं. इसमें पश्चिम बंगाल की 4 सीट, हिमाचल प्रदेश की 3 सीट, उत्तराखंड की 2 सीट के साथ मध्य प्रदेश, बिहार, पंजाब और तमिलनाडु की 1-1 सीटों पर वोटिंग है. उपचुनाव के नतीजे 13 जुलाई को आएंगे.

मध्य प्रदेश में उपचुनाव-
मध्य प्रदेश में अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. यह सीट कांग्रेस विधायक कमलेश शाह के इस्तीफे से खाली हुई है. कमलेश शाह ने साल 2023 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीता था.लेकिन 6 महीने बाद पार्टी से इस्तीफा दे दिया था और बीजेपी में शामिल हो गए थे. इस बार वो बीजेपी के टिकट पर मैदान में हैं. कमलेश शाह इस सीट से लगातार 3 बार से विधायक हैं. कांग्रेस की तरफ से इस सीट पर धीरन शा उम्मीदवार हैं. इस सीट पर गोंडवाना पार्टी की अच्छी पकड़ है.

बिहार में रुपौली सीट पर उपचुनाव-
बिहार की रुपौली सीट पर उपचुनाव हो रहा है. ये सीट जेडीयू विधायक बीमा भारती के इस्तीफे से खाली हुई है. बीमा भारती ने साल 2020 विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी. 4 बार की विधायक बीमा भारती इस बार आरजेडी के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं. उनका मुकाबला जेडीयू के कलाधर प्रसाद मंडल से है. निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह के उतरने से मामला त्रिकोणीय हो गया है.

सम्बंधित ख़बरें

पंजाब में उपचुनाव-
पंजाब  के जालंधर पश्चिम से आम आदमी पार्टी के विधायक शीतल अंगुरल मार्च 2024 में बीजेपी में शामिल हो गए थे. जिसके बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. आम आदमी पार्टी ने इस बार साल 2022 विधानसभा चुनाव में बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले मोहिंदर पाल भगत को मैदान में उतारा है. जबकि कांग्रेस ने सुरिंदर कौर को मौका दिया है.

तमिलनाडु में उपचुनाव-
तमिलनाडु में विक्रवंडी विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. अप्रैल 2024 में विधायक एन. पुगाझेंथी के निधन से ये सीट खाली हुई थी. एनडीए ने इस सीट पर पीएमके के से.सी. अंबुमणि को मैदान में उतारा है. जबकि डीएमके ने अन्नियुर शिवा और एनटीके ने अभिनय पोन्नीवलन को टिकट दिया है.

पश्चिम बंगाल की 4 सीटों पर वोटिंग-
पश्चिम बंगाल की 4 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. इसमें मानिकतला, रानाघाट दक्षिण, बगदाह और रायगंज सीट पर वोटिंग है. 2021 विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने रानाघाट दक्षिण, बगदाह और रायगंज सीट पर जीत हासिल की थी. जबकि मानिकतला सीट पर टीएमसी को जीत मिली थी. ये सीट विधायक साधन पांडे के निधन से खाली हुई है. रानाघाट सीट से बीजेपी विधायक टीएमसी में शामिल हो गए. जिसके बाद से ये सीट खाली है. बागदा से बीजेपी विधायक बिस्वजीत दास टीएमसी में शामिल हो गए थे. 

हिमाचल प्रदेश में 3 सीटों पर वोटिंग-
हिमाचल प्रदेश की 3 सीटों नालागढ़, हमीरपुर और देहरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव है. हमीरपुर सीट से आशीष शर्मा साल 2022 में निर्दलीय चुनाव जीते थे. लेकिन अब वो बीजेपी में शामिल हो गए हैं. इस बार वो बीजेपी के टिकट पर मैदान में हैं. साल 2022 विधानसभा चुनाव में देहरा सीट से होशियार सिंह निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर विधायक चुने गए थे. लेकिन उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. नालागढ़ से कृष्ण लाल ठाकुर निर्दलीय विधायक चुने गए थे. लेकिन उनके इस्तीफे के बाद अब उपचुनाव हो रहा है.

उत्तराखंड में उपचुनाव-
उत्तराखंड में मंगलौर और बद्रीनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. मंगलौर सीट बीएसपी विधायक सरवत करीम अंसारी के निधन से खाली हुई है. बीएसपी ने इस सीट से पूर्व विधायक के बेटे उबेदुर रहमान को मैदान में उतारा है. जबकि कांग्रेस ने काजी निजामुद्दीन को मौका दिया है. बद्रीनाथ विधानसभा सीट पर कांग्रेस विधायक राजेंद्र सिंह भंडारी बीजेपी में शामिल हो गए थे. जिसके बाद उपचुनाव हो रहा है. इस बार राजेंद्र भंडारी बीजेपी के टिकट पर मैदान में हैं. जबकि कांग्रेस ने लखपत सिंह भुटोला को मैदान में उतारा है.

ये भी पढ़ें: