scorecardresearch

Assembly Election 2022 Dates : जानिए यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में कब-कब डाले जाएंगे वोट

कोरोना संकट और ओमिक्रॉन के बढ़ते प्रकोप के बीच चुनाव आयोग (Election Commission)ने आज 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है.

Election Commission Election Commission
हाइलाइट्स
  • कोरोना संकट के बीच चुनावों की तारीखों का ऐलान

  • 10 फरवरी से 7 मार्च तक होगी वोटिंग, 10 मार्च को आएंगे सारे नतीजे

Election Dates 2022 Live News Updates : कोरोना संकट और ओमिक्रॉन के बढ़ते प्रकोप के बीच चुनाव आयोग ने आज 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इनमें उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), पंजाब (Punjab), उत्तराखंड (Uttarakhand), गोवा (Goa) और मणिपुर (Manipur) शामिल हैं. 

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (Chief Election Commissioner Sushil Chandra) ने बताया  सभी पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव कुल सात चरणों में पूरे होंगे. उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में 10 फरवरी से 7 मार्च तक मतदान. पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को मतदान और मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान होगा. वहीं, 10 मार्च को मतगणना होगी.

चुनाव आयोग ने जारी की गाइडलाइंस और क‍िए ये इंतजाम  

उत्तर प्रदेश : राज्य में पहले फेज का मतदान 10 फरवरी को होगा. वहीं, दूसरा फेज 14 फरवरी होगा. तीसरा फेज 20 फरवरी,  चौथा फेज 23 फरवरी , पांचवां फेज 27 फरवरी को होना है, छठा पेज 3 मार्च, सातवां फेज 7 मार्च को होगा और 10 मार्च को मतगणना होगी. 

मणिपुर : यहां 2 चरणों में मतदान होगा. मणिपुर में 27 फरवरी को पहले चरण का मतदान और 3 मार्च को दूसरे चरण का मतदान होगा.  

पंजाब : राज्य में एक फेज में चुनाव होना है. यहां 14 फरवरी को मतदान होगा. 

गोवा : गोवा की बात करें तो यहां भी एक ही चरण में चुनाव होना है. 14 फरवरी को यहां वोट डाले जाएंगे. 

उत्तराखंड : पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में एक फेज में चुनाव होंगे. 14 फरवरी यहां मतदान होना है.

कब कब कहां होने हैं चुनाव
राज्य  मतदान कुल सीटें बहुमत
उत्तर प्रदेश 

फरवरी - 10, 14, 20, 23, 27

मार्च - 03 और 07 

403  202
मणिपुर

फरवरी- 23 

मार्च - 03 

60  31
उत्तराखंड फरवरी - 14 70  36
पंजाब  फरवरी - 14 117  59
गोवा फरवरी - 14 40  21

चुनाव आयोग ने क‍िया चुनावों की तारीखों का ऐलान

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने इस दौरान कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर भी चिंता जाहिर की. उन्होंने कहा कि जैसे ही ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण कोरोना के मामले बढ़े, ECI ने केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव और गृह सचिव, विशेषज्ञों और राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों के साथ बैठकें कीं. इन विचारों और जमीनी स्थिति को ध्यान में रखते हुए, चुनाव आयोग ने सुरक्षा मानदंडों के साथ चुनाव की घोषणा करने का फैसला किया. 

8.55 करोड़ महिला मतदाता - सुशील चंद्रा 

सीईसी सुशील चंद्रा ने बताया कि उत्तर प्रदेश सहित 5 राज्यों में पहली बार 24.9 लाख मतदाता पंजीकृत हुआ है. सेवा मतदाताओं सहित कुल 18.34 करोड़ मतदाता इस चुनाव में भाग लेंगे, जिनमें से 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं.  

बढ़ाई गई पोलिंग स्टेशन की संख्या 

चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कोरोना सुविधा सुनिश्चित कराने के लिए कहा. साथ ही उन्होंने कहा कि दो लाख 15 हजार 368 से अधिक बूथ होंगे. पोलिंग स्टेशन बढ़ाकर हर स्टेशन पर मतदाता कि संख्या को मैनेज किया जाएगा. पोलिंग स्टेशन की संख्या में 16 फीसदी का इजाफा किया गया है.

इसके साथ ही चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि पोस्टल बैलेट के अलावा दिव्यांगों के लिए पोलिंग स्टेशन पर व्यवस्थाएं की गई हैं. प्रत्याशियों को ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन व्यवस्था का इस्तेमाल करना है.
 

ये भी पढ़ें: