scorecardresearch

Election Results Live: मध्य प्रदेश-राजस्थान-छत्तीसगढ़ में बीजेपी को बढ़त, तेलंगाना में कांग्रेस की बन सकती है सरकार

Assembly Election Result Live Updates:  मध्य प्रदेश की 230 सीटों, छत्तीसगढ़ की 90, तेलंगाना की 119 और राजस्थान की 199 सीटों पर वोटों की गिनती जारी है. राजस्थान में एक विधानसभा सीट पर उम्मीदवार के निधन होने के कारण चुनाव टाल दिया गया था. मिजोरम में वोटों की गिनती सोमवार को होगी.

BJP worker carries a sweet dish BJP worker carries a sweet dish

Assembly Election Result Live Updates: देश के चार राज्यों - मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना चुनाव में अबतक के रुझान और नतीजों ने साफ कर दिया है कि किस राज्य में किस पार्टी की सरकार बनने जा रही है. मध्य प्रदेश में बीजेपी एक बार फिर से प्रचंड बहुमत की सरकार बनाने जा रही है तो राजस्थान में बीजेपी सत्ता में पांच साल बाद लौटने जा रही है. सीएम गहलोत ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है.

सबसे चौंकाने वाले नतीजे छत्तीसगढ़ से आ रहे हैं जहां तमाम एग्जिट पोल को नकारते हुए बीजेपी दौड़ में सबसे आगे चल रही है और रुझानों में बीजेपी ने बहुमत हासिल कर लिया है. हालांकि तेलंगाना में कांग्रेस के लिए खुशी की लौ दिखी है जहां उसे बहुमत मिलना तय हो गया है. जिन 3 राज्यों में बीजेपी की सरकार बननी तय है, वहां के तमाम नेता इसे पीएम मोदी के नेतृत्व की जीत बता रहे हैं.

रुझानों में बीजेपी को बहुमत
अब तक आए रुझानों और परिणामों में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी को बहुमत मिल गया है. तीन राज्यों - मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की जीत के साथ ही बीजेपी कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल है.

कांग्रेस और BJP के बीच सीधा मुकाबला
कांग्रेस राजस्थान और छत्तीसगढ़ की सत्ता में है और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ है. इन तीन राज्यों में कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला था, जबकि के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) तेलंगाना में हैट्रिक लगाने की उम्मीद कर रही थी. देश में आम चुनाव में अब छह महीने से भी कम समय बचा है और ऐसे में इन राज्यों के विधानसभा चुनाव को सेमीफाइनल मुकाबले के रूप में देखा जा रहा है.

LIVE Results

मध्य प्रदेश में कौन होगा बादशाह
17 नवंबर को मध्य प्रदेश की 230 सीटों पर मतदान हुआ है. मध्य प्रदेश में इस बार रिकॉर्ड 76.22 प्रतिशत वोटिंग हुई है. चुनाव में शिवराज सिंह चौहान, कमलनाथ, जीतू पटवारी, नरेंद्र सिंह तोमर, रीति पाठक, गणेश सिंह, कैलाश विजयवर्गीय, नरोत्तम मिश्रा, प्रहलाद सिंह पटेल, राकेश सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते जैसे दिग्गजों की किस्मत दांव पर है.

राजस्थान में किसके सिर सजेगा ताज
राजस्थान के 1862 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. 200 सदस्यों वाली राजस्थान विधानसभा का मैजिक नंबर 101 है. श्रीगंगानगर जिले की श्रीकरणपुर के कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के कारण 199 सीटों पर ही पोलिंग हुई है. दो दशकों से राजस्थान में सीएम की कुर्सी कभी बीजेपी और कभी कांग्रेस को मिलती रही है. 

राजस्थान विधानसभा चुनावों में पिछले कुछ दशकों से रिवाज रहा है कि सरकार बदल जाती है. बीजेपी पहली बार बिना किसी मुख्यमंत्री चेहरा का मैदान में है. सीएम अशोक गहलोत, सांसद दीया कुमारी, डॉ. किरोड़ीलाल मीणा, सचिन पायलट, वसुंधरा राजे, बाबा बालकनाथ, भागीरथ चौधरी, नरेन्द्र कुमार, कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और देवजी पटेल की किस्मत दांव पर लगी हैं.

छत्तीसगढ़ में बीजेपी करेगी कमाल?
छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर चल रही है. 2018 में करीब 15 साल बाद कांग्रेस की सरकार बनी है. बीजेपी बिना मुख्यमंत्री के चेहरे के छत्तीसगढ़ के चुनाव मैदान में थी, जबकि कांग्रेस की कमान सीएम भूपेश बघेल संभाले हुए थे. चुनाव में सीएम भूपेश बघेल, विजय बघेल, अमित जोगी, रमन सिंह, केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह , डिप्टी सीएम टी. एस. सिंहदेव, डॉ. रेणु जोगी, मोहम्मद अकबर, मोहन मरकाम, कवासी लखमा और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत सहित कइयों की किस्मत का फैसला होगा.

तेलंगाना में कांग्रेस या केसीआर की हैट्रिक
तेलंगाना में आज 119 सीटों पर चुनाव का रिजल्ट आएगा. अबतक आए रुझानों/परिणामों के मुताबिक राज्य की सत्ता के.चंद्रशेखर राव (केसीआर) के हाथ से जाती दिख रही है और कांग्रेस की सरकार बनने की उम्मीद है. पिछली बार केसीआर की पार्टी एकतरफा जीत के साथ सत्ता में आई थी. लेकिन, बूथ पर सर्वे से साफ हो गया कि केसीआर की भारत राष्ट्र समिति के लिए लड़ाई इतनी आसान नहीं होगी. तेलंगाना को 119 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत पाने के लिए 60 सीटों की जरूरत है.

मिजोरम में भी वोटों की गिनती आज ही होनी थी लेकिन चर्च सर्विस के मद्देनजर चुनाव आयोग ने मतगणना की तारीख बदलकर 4 दिसंबर यानी सोमवार कर दिया.