scorecardresearch

Women Factor in BJP Win: आधी आबादी को लेकर बीजेपी ने बनाई रणनीति, 3 राज्यों में मिली जीत

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी को प्रचंड जीत मिली है. इन चुनाव में बीजेप की जीत में महिलाओं की भूमिका अहम रही. बीजेपी ने तीनों राज्यों में महिलाओं को केंद्रित करके अपनी रणनीति बनाई. मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार ने महिलाओं के लिए योजनाएं चलाई. जबकि छत्तीसगढ़ और राजस्थान में महिलाओं के लिए कई वादे किए.

Women Factor in BJP Win Women Factor in BJP Win

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की बड़ी जीत मिली है. बीजेपी तीनों राज्यों में सरकार बनाने जा रही है. बीजेपी की इस जीत में महिलाओं की बड़ी भूमिका रही है. मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार ने महिलाओं को केंद्र में रखकर कई योजनाओं की शुरुआत की. जबकि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पार्टी ने महिलाओं को लेकर कई योजनाएं का वादा किया. हालांकि कांग्रेस ने भी महिलाओं को लेकर वादे किए थे, लेकिन महिलाओं ने पीएम मोदी और बीजेपी के वादों पर भरोसा जताया. चलिए तीनों राज्यों में महिलाओं को लेकर बीजेपी की योजनाओं के बारे में बताते हैं.

महिलाओं के लिए शिवराज की योजनाएं-
मध्य प्रदेश में बीजेपी को 163 सीटों पर जीत मिली है. भले ही बीजेपी ने शिवराज सिंह चौहान को सीएम का चेहरा नहीं बनाया था, लेकिन उनकी योजनाओं की बदौलत ही बीजेपी को इतनी बड़ी जीत मिली है. इस चुनाव में सूबे में सबसे ज्यादा चर्चा शिवराज सरकार की लाडली बहना योजना की रही. मामा शिवराज की इस योजना ने 2 करोड़ 72 लाख वोटर्स पर असर डाला. चुनाव के दौरान इस योजना को लेकर बीजेपी ने प्रचार किया कि अभी तो हर महीने बहनों को 1250 रुपए दिए जा रहे हैं, लेकिन आगे चलकर इसे 3000 रुपए तक किया जाएगा. बीजेपी के इस वादे पर महिलाओं ने भरोसा जताया और चुनाव में बीजेपी ने बाजी मार ली. इतना ही नहीं, शिवराज सिंह चौहान ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 35 फीसदी आरक्षण दिया. इसके अलावा सरकार ने 12वीं में पढ़ाई करने वाली छात्राओं के लिए मुफ्त स्कूटी योजना चलाई. इतना तमाम योजनाओं की बदौलत बीजेपी ने महिलाओं के बीच अपनी पैठ बनाई.

छत्तीसगढ़ में महिलाओं के लिए BJP की रणनीति-
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बड़ी जीत मिली है. बीजेपी ने 90 सीटों में से 54 सीटों पर जीत दर्ज की है. बीजेपी की इस जीत में महिलाओं की बड़ी भूमिका मानी जा रही है. बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में महिलाओं के लिए महतरी वंदन योजना का वादा किया. इसके तहत विवाहित महिलाओं को 12 हजार रुपए की सालाना आर्थिक मदद देने का भरोसा दिलाया. इस योजना कै ऐलान अमित शाह ने खुद किया था. इसके साथ ही बीजेपी ने मेनिफेस्टो में रानी दुर्गावती योजना का भी वादा किया था. इसके तहत बीपीएल लड़कियों के जन्म पर डेढ़ लाख रुपए का आश्वासन प्रमाण पत्र देने की बात कही गई थी. हालांकि कांग्रेस ने भी महिलाओं को अपने पाले में करने के लिए कई योजनाएं चलाई. कांग्रेस सरकार ने गृह लक्ष्मी योजना की घोषणा की, जिसमें 15 हजार रुपए सालाना देने का ऐलान किया गया. लेकिन महिलाओं ने कांग्रेस के योजना के बदले बीजेपी के वादों पर भरोसा जताया.

राजस्थान में महिलाओं के लिए वादे-
राजस्थान में बीजेपी ने महिलाओं के लिए कई वादे किए. बीजेपी ने महिला सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वॉड, हर जिले में महिला थाना और 3 हजार महिला डेस्क बनाने का वादा किया. इसके साथ ही राजस्थान सशस्त्र बल के तहत महिला पुलिस की तीन बटालियन बनाने का भी वादा किया. इतना ही नहीं, बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में महिलाओं को 12वीं पास करने पर स्कूटी देने का वादा किया. हालांकि कांग्रेस भी इस मामले में पीछे नहीं रही. कांग्रेस ने भी महिलाओं की सुरक्षा के लिए हर गांव, हर वार्ड में महिला सुरक्षा प्रहरी नियुक्त करने का वादा किया. हालांकि राजस्थान की महिलाओं ने कांग्रेस की बजाय बीजेपी के वादों पर भरोसा जताया.

ये भी पढ़ें: