scorecardresearch

Atishi Marlena Husband: IIT, IIM ग्रैजुएट हैं आतिशी के पति, समाजसेवा को समर्पित किया है जीवन, जानिए कौन हैं Praveen Singh

प्रवीण आईआईटी आईआईएम से ग्रैजुएट हैं. वह भारत से लेकर अमेरिका तक मैनेजमेंट के क्षेत्र में काम कर चुके हैं. प्रवीण ने थोड़ा समय राजनीति में भी बिताया है लेकिन अब उनका पूरा ध्यान समाजसेवा पर है.

आतिशी मारलेना (Photo/PTI) आतिशी मारलेना (Photo/PTI)
हाइलाइट्स
  • आईआईटी दिल्ली से ग्रैजुएट हैं प्रवीण सिंह

  • राजनीति में रह चुके हैं सक्रीय

आम आदमी पार्टी (AAP) की आतिशी मारलेना (Atishi Marlena) दिल्ली की सबसे युवा महिला मुख्यमंत्री बन गई हैं. सेंट स्टीफन्स कॉलेज से ग्रैजुएशन करने के बाद ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का रुख करने वाली आतिशी के शानदार रेज़मे पर तो बहुत चर्चा होती है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि उनके पति (Atishi Marlena Husband) का शैक्षिक बैकग्राउंड भी बहुत मजबूत है. आइए जानते हैं आईआईटी (Indian Institute of Technology) और आईआईएम (Indian Institute of Management) से पढ़ाई करने वाले प्रवीण सिंह के बारे में. 

कौन हैं प्रवीण सिंह?
आतिशी के पति प्रवीण पेशे से एक रिसर्चर और शिक्षक हैं. बात करें शिक्षा की तो प्रवीण ने आईआईटी दिल्ली और आईआईएम अहमदाबाद से पढ़ाई की है. भारत और अमेरिका में आठ साल तक मैनेजमेंट में काम करने के बाद प्रवीण ने भारत के ग्रामीण इलाकों को बेहतर बनाने के लिए कुछ साल पहले समाजसेवा का रुख किया. 

आम आदमी पार्टी के शुरुआती दिनों में प्रवीण पार्टी का हिस्सा भी रहे लेकिन आतिशी के चुनावी हलफनामे के अनुसार अब वह सिर्फ एक समाजसेवी हैं. प्रवीण फिलहाल 'संभावना इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक पॉलिसी एंड पॉलिटिक्स' में काम कर रहे हैं. वह आर्थिक व्यवस्था, आर्थिक इतिहास, विकास अर्थशास्त्र और मुख्यधारा के अर्थशास्त्र के विषय पढ़ाते हैं. 

कैसे हुई शादी?
मिर्जापुर (Mirzapur) के मझवां ब्लॉक के अनंतपुर गांव के मूलनिवासी प्रवीण वाराणसी के रहने वाले हैं. उनका पूरा परिवार आज भी काशी में ही रहता है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि आतिशी और प्रवीण की मुलाकात दिल्ली में हुई थी. समाजसेवा में दोनों की रूचि उन्हें साथ लाई थी. दोनों ही महात्मा गांधी के 'ग्राम स्वराज' के सपने को साकार कर भारत के गांवों की दशा सुधारना चाहते थे. 

सम्बंधित ख़बरें

सामाजिक कार्यों के दौरान आतिशी की मुलाकात प्रवीण से हुई और दोनों ने 2006 में बनारस में धूमधाम से शादी की. आज तक के अनुसार इसके बाद आतिशी और प्रवीण ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के एक छोटे से गांव में एक कम्यून स्थापित किया, ताकि महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज के सपने को साकार किया जा सके. राजनीति से जुड़े रहने के दौरान प्रवीण टीवी पर 'आप' का प्रतिनिधित्व करते हुए दिख जाया करते थे, लेकिन बतौर समाजसेवी वह एक शांत जीवन जी रहे हैं.