scorecardresearch

Ayodhya Airport: CISF को सौंपी गई अयोध्या एयरपोर्ट की सुरक्षा की कमान... 150 सशस्त्र कमांडो होंगे तैनात

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीआईएसएफ के 150 से अधिक कमांडो को अयोध्या एयरपोर्ट पर तैनाती की मंजूरी दी है. यह सभी 22 जनवरी को होने वाले हाई प्रोफाइल प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे.

Ayodhya Airport Ayodhya Airport

पूरा देश इन दिनों 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए राममय हो रखा है. इसके लिए सुरक्षा के भी चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं. इसके लिए अयोध्या में नवनिर्मित महर्षि वाल्मीकी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सुरक्षा की जिम्मेदारी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के 150 से अधिक सुरक्षा कमांडो को दी गई है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाई-प्रोफाइल अभिषेक समारोह से कुछ दिन पहले ही इसकी मंजूरी दी है.

पीएम ने किया था उद्घाटन
'महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, अयोध्याधाम' केंद्रीय बल के विशेष विमानन सुरक्षा समूह (एएसजी) की छत्रछाया में आने वाला देश का 68वां नागरिक हवाई अड्डा टर्मिनल बन गया है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) अयोध्या हवाई अड्डे को आतंकवाद विरोधी और विध्वंस रोधी कवर प्रदान करेगा. इस हवाईअड्डे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2023 में किया था.

समान की करेगा जांच
उन्होंने कहा कि बल यात्रियों और उनके सामान की जांच करेगा और सुविधा का ख्याल रखेगा जैसा कि अन्य राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर किया जाता है. अयोध्या हवाई अड्डे की सुरक्षा के लिए गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा एक डिप्टी कमांडेंट रैंक अधिकारी की कमान के तहत 150 से अधिक सीआईएसएफ कर्मियों की एक सशस्त्र टुकड़ी को मंजूरी दी गई है, जिसे इसके लिए स्वीकृत 821 एकड़ भूमि पर चरणों में बढ़ाया जाएगा.