scorecardresearch

Ayodhya Map: इस कंपनी का 3D डिजिटल ट्विन प्लेटफॉर्म होगा अयोध्या का ऑफिशियल मैप, जानिए इसकी खासियत

अयोध्या विकास प्राधिकरण ने राम की नगरी के मैप के लिए लिए मैपिंग कंपनी, Genesys के 3D डिजिटल ट्विन प्लेटफॉर्म को चुना है. यह कंपनी अयोध्या के नेविगेशनल लैंडस्केप को बदलने का दावा करती है.

Representational Image Representational Image

भारत की लीडिंग मैपिंग कंपनी जेनेसिस इंटरनेशनल के न्यू इंडिया मैप प्लेटफॉर्म को अयोध्या शहर के आधिकारिक मानचित्र के रूप में चुना गया है. कंपनी की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि जेनेसिस का नया भारत मैप प्लेटफॉर्म अत्याधुनिक 2डी नेविगेशन और पूरे शहर के 3डी-डिजिटल ट्विन को इंटीग्रेट करता है, जो यूजर्स को एक अद्वितीय और गहन अनुभव प्रदान करता है.

अयोध्या का मैप न सिर्फ ऑप्टीमल रूट और लोकेशन देगा, बल्कि पर्यावरणीय स्थिरता के लिए अयोध्या की प्रतिबद्धता के अनुरूप, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए विशेष सुविधाएं भी शामिल करेगा. इसमें कहा गया है कि अन्य एप्लिकेशन्स के साथ, यह मैप प्लेटफॉर्म अयोध्या को तीर्थयात्रियों, नागरिकों और सिविल अफसरों के लिए एक स्मार्ट और सस्टेनेबल शहर बनाने में काफी मदद करेगा. 

क्या हैं खास बातें 
इस परियोजना में असाधारण विशेषताएं होंगी, जिसमें एक एडवांस्ड 3डी मैपिंग सिस्टम, नेविगेशन और एक यूनीक चेंज डिटेक्शन फीचर शामिल है. कंपनी ने कहा कि यह सुविधा अधिकारियों को परिवर्तनों को तेजी से ट्रैक करने और निगरानी करने का अधिकार देती है, जिससे जरूरत पड़ने पर संसाधनों और बुनियादी ढांचे की तेजी से तैनाती की जा सकती है. 

अयोध्या के लिए अपनी कंपनी के मैपिंग प्लेटफॉर्म के चयन पर खुशी व्यक्त करते हुए, जेनेसिस के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) साजिद मलिक ने कहा, "जेनेसिस के नए भारत मैप स्टैक को अपनाना हमारे देश में सबसे ऐतिहासिक विकासों में से एक है, जिसमें इस क्षेत्र के विकास की उम्मीद है. बड़ी संख्या में लोगों की उपस्थिति और बुनियादी ढांचे का विकास जेनेसिस द्वारा विकसित मैप प्लेटफॉर्म की शक्ति का एक बड़ा प्रमाण है.'' जेनेसिस की उन्नत 3डी मैपिंग सुविधाएं और आपदा प्रबंधन और आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए इसके सेफ्टी एप्लिकेशन अयोध्या के नेविगेशनल लैंडस्केप को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं.

अयोध्या विकास प्राधिकरण ऐप होगा लॉन्च 
अयोध्या विकास प्राधिकरण सभी प्लेटफार्मों पर अयोध्या विकास प्राधिकरण ऐप लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जो नागरिकों को जेनेसिस मैपिंग इंटरफ़ेस के माध्यम से शहर को उसके पूर्ण गौरव में देखने के लिए आमंत्रित कर रहा है. सऊदी अरब में जेनेसिस इंटरनेशनल की सहायक कंपनी को हाल ही में सऊदी अरब ने पवित्र शहर मक्का की 3डी डिजिटल ट्विन मैपिंग के लिए एक कॉन्ट्रेक्ट दिया है. 

कंपनी ने पिछले नवंबर में देश में त्रि-आयामी (3डी) डिजिटल ट्विन-मैपिंग कार्यक्रम के लिए सर्वे ऑफ इंडिया (एसओआई) के साथ रणनीतिक गठजोड़ की घोषणा की थी. इसे एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी की डिजिटल मैपिंग का ठेका भी मिला है.