scorecardresearch

AYODHYA: श्री राम जन्मभूमि से सरयू घाट तक बनेगा लक्ष्मण पथ, गुप्तार घाट पहुंचना होगा आसान

आवागमन को सुगम बनाने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण परियोजना है. 67.57 किलोमीटर लंबे रिंग रोड के निर्माण में 3935 करोड़ रुपए की लागत आएगी. इस रिंग रोड के लिए अयोध्या के 36, गोंडा के 11 और बस्ती जनपद के 13 गावों से जमीनें ले ली गई हैं.

Proposed design of the Ram Janmabhoomi temple. (Photo Credits: India Today) Proposed design of the Ram Janmabhoomi temple. (Photo Credits: India Today)

श्री राम मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या में लोगों की आवाजाही तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में लोगों को किसी तरह की कोई असुविधा न हो इसके लिए नया रिंग रोड बनाया जा रहा है. सरयू के किनारे श्री राम के जन्मस्थान और गुप्तार घाट से नयाघाट तक लक्ष्मण पथ का निर्माण किया जा रहा है. रिंग रोड के जरिए ट्रैफिक को अयोध्या के बाहर से ही निकाल दिया जाएगा, जिससे अयोध्या में जाम की समस्या नहीं होगी. इसी तरह लक्ष्मण पथ के जरिए श्रृद्धालु सीधे गुप्तार घाट तक पहुंच सकेंगे.
 
रिंग रोड के निर्माण में 3935 करोड़ रुपए की लागत आएगी
आवागमन को सुगम बनाने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण परियोजना है. 67.57 किलोमीटर लंबे रिंग रोड के निर्माण में 3935 करोड़ रुपए की लागत आएगी. इस रिंग रोड के लिए अयोध्या के 36, गोंडा के 11 और बस्ती जनपद के 13 गावों से जमीनें ले ली गई हैं. टेंडर प्रक्रिया भी पूर्ण हो चुकी है. इससे न सिर्फ अयोध्या के भीतर ट्रैफिक का दबाव कम होगा बल्कि इन जिलों तक पहुंचने में सुगमता होगी.
 
लक्ष्मण पथ के निर्माण में लगेंगे 200 करोड़ रुपए
अयोध्या का जन्मभूमि परिसर जहां श्री राम का जन्म स्थान है तो गुप्तार घाट जल समाधि स्थल है. इसलिए लक्ष्मण पथ के जरिए मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की जन्मस्थल और उनके जल समाधि स्थल को जोड़ा जा रहा है. लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्माण किए जाने वाले इस लक्ष्मण पथ पर लगभग 200 करोड़ रुपए की लागत आएगी. इससे देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों का गुप्तारघाट तक पहुंचना आसान हो जाएगा.

-बनबीर सिंह की रिपोर्ट