scorecardresearch

Ayodhya Ram Mandir: आप भी आ रहे हैं रामनगरी! राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से पहले चलेंगी 100 ई-बसें, अयोध्या आने के लिए देश के इन हिस्सों से चल रहीं ट्रेनें

Ram Mandir: अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर तैयारी जोर-शोर से चल रही है. किसी भी रामभक्त को कोई परेशानी न हो इसका योगी सरकार विशेष ध्यान दे रही है. भारतीय रेलवे ने भी कई स्पेशल ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है. 

Ram Mandir Ram Mandir
हाइलाइट्स
  • स्वर्ण मंदिर की तरह राम मंदिर के लिए रेलवे स्टेशन से सीधी बस सुविधा

  • माता शबरी के नाम पर अवधपुरी में भोजनालय होगा संचालित

अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर तैयार हो रहा है. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के साथ राम लला को अपने भव्य मंदिर में विराजमान किया जाएगा. इस दौरान देशभर से रामभक्त रामनगरी अयोध्या पहुंचाने की तैयारी कर रहे हैं. लोगों को आने में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए भारतीय रेलवे और योगी सरकार खास तैयारी कर रही है. आइए जानते हैं अयोध्या के लिए कहां-कहां से ट्रेनें हैं और क्या है योगी सरकार की तैयारी? 

139 पर कॉल करके ले सकते हैं ट्रेनों की जानकारी
यदि आप भगवान राम के दर्शन करने के लिए अयोध्या जाना चाहते हैं, तो उत्तर रेलवे की लगभग 30 ट्रेनें हैं, जो लखनऊ से सीधा आपको अयोध्या पहुंचाती हैं. इन सभी ट्रेनों की टिकट, इनका प्लेटफार्म, इनके चलने की तारीख तक की जानकारी यात्री रेलवे के टोल फ्री नंबर 139 पर कॉल करके ले सकते हैं, इसके लिए उन्हें सिर्फ ट्रेन का नाम बताना होगा.

इन ट्रेनों से पहुंच सकते हैं अयोध्या
गाड़ी संख्या 19165 साबरमती एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 14854 मरुधर एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 142 06 अयोध्या एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 12226 कैफियत एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 19321 इंदौर पटना एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 14650 सरयू यमुना एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 13010 योग नगरी ऋषिकेश हावड़ा एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 13308 गंगा सतलुज एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 14222 कानपुर अनवरगंज फैजाबाद एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 13152 कोलकाता एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 04204 अयोध्या छावनी एक्सप्रेस विशेष
गाड़ी संख्या 22550 वंदे भारत एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 15084 उत्सर्ग एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 15054 छपरा एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 15667 कामाख्या एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 14236 बरेली वाराणसी एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 19167 साबरमती एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 15116 लोकनायक एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 13238 पटना एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 13484 फरक्का एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 15026 मऊ एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 15716 गरीब नवाज एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 19615 कवि गुरु एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 15623 कामाख्या एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 14018 रक्सौल सदभावना एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 18104 टाटानगर जलियांवाला बाग एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 15024 यशवंतपुर गोरखपुर एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 19053 मुज़फ़्फ़रपुर एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 09465 दरभंगा क्लोन स्पेशल ट्रेन
गाड़ी संख्या 15635 गुवाहाटी एक्सप्रेस
फूल और रोशनी में नहाया अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन

अकेले बिहार से चलेंगी इतनी स्पेशल ट्रेनें
भारतीय रेलवे ने देश के कोने-कोने से अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार के 38 जिलों से तीन-तीन स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बन रही है. छठ पर्व के अवसर पर जिस प्रकार से स्पेशल ट्रेनें दिल्ली, कोलकाता, बेंगलुरु, सूरत, मुंबई आदि शहर से चलती हैं, उसी तरह रामलला दर्शन को लेकर ट्रेनें संचालित की जाएंगी. इससे राम के दर्शन की लालसा रखने वाले लोगों आसानी से रामनगरी पहुंच सकेंगे.

अमृत भारत ट्रेन में सीटें फुल
देश की पहली अमृत भारत ट्रेन यात्रियों को खूब पसंद आ रही है. दिल्ली से अयोध्या धाम आने वाले यात्रियों की भीड़ के चलते इस ट्रेन में जनवरी में एक भी सीट खाली नहीं है. वेटिंग भी 60 पार हो गई है. वहीं, अयोध्या से दिल्ली जाने वाली ट्रेन में भी 10 जनवरी तक जगह नहीं है, वेटिंग 24 तक पहुंच गई है. ट्रेन संख्या 15557 व 15558 अमृत भारत एक्सप्रेस आनंद बिहार दिल्ली से चलकर दरभंगा बिहार तक जाएगी. दरभंगा से चलने वाली ट्रेन सोमवार व गुरुवार को चलेगी जो सोमवार-मंगलवार की रात 2:35 बजे अयोध्या धाम पहुंचेगी. मंगलवार व शुक्रवार को दिल्ली से चलने वाली यह ट्रेन रात 1:15 बजे अयोध्या धाम पहुंचेगी. 

रेलवे स्टेशन से ही सीधी बस मिलेगी
अमृतसर के स्वर्ण मंदिर की तरह अयोध्या में भी राममंदिर के लिए रेलवे स्टेशन से ही सीधी बस मिलेगी. इससे ट्रेन से आने वाले श्रद्धालुओं को काफी सुविधा हो जाएगी. सीएम योगी ने मंगलवार को रामलला की 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर हो रही तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को कई निर्देश दिए. सीएम योगी ने कहा कि रेल से अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को सीधी बस सेवा की सुविधा दी जाए. परिवहन और नगर विकास विभाग रेलवे से इसे लेकर समन्वय बनाए. इसके साथ ही श्रीरामजन्मभूमि मन्दिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और केंद्रीय एजेंसियों के साथ समन्वय बनाते हुए यातायात प्रबंधन, प्रोटोकॉल के अनुरूप अतिथियों के स्वागत-सत्कार के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए जाएं.

बोले सीएम योगी- अयोध्या की सुरक्षा और स्वच्छता से समझौता नहीं
मुख्यमंत्री कहा कि अयोध्या की सुरक्षा और स्वच्छता से समझौता नहीं होगा. माता शबरी के नाम पर अवधपुरी में भोजनालय संचालित होगा. रैन बसेरे का नाम निषादराज गुह्य अतिथि गृह होगा. प्रयागराज-अयोध्या, गोरखपुर- अयोध्या, लखनऊ-अयोध्या, वाराणसी-अयोध्या मार्ग पर स्मार्ट साइनेज लगाए जाएं. सीएम योगी ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह को अलौकिक, अभूतपूर्व और अविस्मरणीय बनाने के लिए राज्य सरकार के स्तर से सभी आवश्यक प्रबंध किए जाएं. मुख्यमंत्री ने कहा है कि आज पूरी दुनिया अयोध्या की ओर उत्सुकता से देख रही है. हर कोई अयोध्या आना चाहता है. पूरा देश राममय है. यह उत्तर प्रदेश की ग्लोबल ब्रांडिंग का सुअवसर भी है.

14 जनवरी से चलेंगी 100 ई-बसें
14 जनवरी से अयोध्या में 100 ई-बसों का संचालन शुरू हो जाएगा. इसकी जिम्मेदारी परिवहन निगम को सौंपी गई है. इसके लिए लखनऊ से 50, कानपुर से 40 व गोरखपुर से 10 बसों को मंगाया गया है. यहां से चालक-परिचालक, सुपरवाइजर व तकनीकी स्टाफ समेत 400 कर्मी अयोध्या आएंगे. 

प्रस्तावित रूट : सभी प्रमुख मार्गों पर दौडेंगी सिटी बसें
1. दर्शननगर दयाल चौराहा बूथ न. 4 से तरुण पूरा रोड से विद्या कुंड होते हुए अयोध्या कोतवाली तिराहा तक.
2. सूरजकुंड शहनवा चौराहा से देवकाली चौराहा होते हुए फतेहगंज मार्ग से राजकीय इंटर कॉलेज होते हुए शाने अवध (रामपथ) तक.
3. अयोध्या सिविल लाइन बस स्टॉप से सहादतगंज बाईपास होते हुए लता चौक एवं रामपथ होते हुए वापस अयोध्या सिविल लाइन बस स्टॉप तक.
4. अयोध्या सिविल लाइन बस स्टॉप से रामपध से रिकाबगंज की ओर, नियावां होते हुए हिंदी बाजार चौराहा से लता चौक एवं लता चौक से बाईपास होते हुए सहादतगंजअंडरपास से वापस अयोध्या सिविल लाइन बस स्टॉप तक.
5. मसौधा मिल चौराहा से नाका बाईपास (नाका मार्ग) से बहू बेगम मकबरा चौराहे से फतेहगंज फ्लाई ओवर मार्ग होते हुए रामपथ की ओर.
6. मसोधा चीनी मिल चौराहा से नाका बाईपास (नाका मार्ग) से बहू बेगम मकबरा चौराहे से फतेहगंज फ्लाईओवर मार्ग होते हुए रामपथ की ओर.
7. रानी बाजार चौराहा (रायबरेली मार्ग) से मऊ शिवाला चौराहा होते हुए गद्दोपुर अंडरपास से रामपथ की ओर.
8. आरटीओ चौराहा अमानीगंज से पंचकोसी परिकर्मा मार्ग से जियानपुर होते हुए कांशीराम आवासीय परिसर गंजा से जानकी महल रोड होते हुए लता चौक तक.
9. सोहावल चौराहे से हाईवे होते हुए सहादतगंज बाईपास चौराहे तक.
 
जल्द होगा ई-रिक्शा के रूट निर्धारण
ई-बसों के चलने से पूर्व शहर में चलने वाले ई-रिक्शा का रूट निर्धारित कर दिया जाएगा. इसके लिए यातायात पुलिस की ओर से अयोध्या व अयोध्या धाम में चलने वाले सभी ई-रिक्शा की कोडिंग की जा रही है. साथ इनका पूरा डिटेल रजिस्टर में अंकित किया जा रहा है.