scorecardresearch

Ram Mandir: आज से घर-घर पहुंचेगा राम मंदिर का अक्षत निमंत्रण...लोगों से की जाएगी ये खास अपील, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जानिए संघ और VHP का प्लान

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की सूचना देने के लिए आज से घर-घर अक्षत निमंत्रण पहुंचेगा. निमंत्रण में 'पूजित अक्षत', प्रभु राम का चित्र और पत्रक (Leaflet) दिया जाएगा. बांटे जाने वाले इस पत्रक में कहा गया है कि लोग 22 जनवरी को अपने घर के पास के मंदिर में आयोजन करें.

Ram Mandir Ram Mandir

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की सूचना देने के लिए घर घर अक्षत निमंत्रण देने का काम आज से शुरू होगा. लोगों को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की सूचना दी जाएगी. उनको पूजित अक्षत देकर ये कहा जाएगा कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन अपने-अपने क्षेत्र में आयोजन करें और शाम के समय दीपावली मनाएं. अब तक के सबसे बड़े सम्पर्क अभियान में देश भर के 5 लाख गांव में अक्षत के जरिए सम्पर्क करने का लक्ष्य रखा गया है.

अक्षत निमंत्रण के साथ और क्या बांटा जाएगा
अयोध्या में राम जन्मभूमि पर बन रहे भव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होगी. इसके लिए देश भर में आज से अक्षत निमंत्रण बांटने का काम शुरू होगा. मंदिर के अक्षत निमंत्रण के लिए आज से संघ और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं की टोलियां ‘पूजित अक्षत’राम का चित्र और पत्रक ( leaflet)लेकर घर-घर सम्पर्क करेंगी. देश भर में इस तरह की टोलियां बनायी गयी हैं. देश भर के 5 लाख गांव में इसे दिया जाएगा. लोगों को देने के लिए खास तौर पर 'पत्रक' छपवाया गया है जिसमें इस बात की अपील की गयी है कि लोग प्राण प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या न पहुंचे.

करेंगे ये अपील
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की सूचना देने के लिए कार्यकर्ता घर-घर जाएंगे. प्राण प्रतिष्ठा के दिन क्या करें इस बात की जानकारी भी पत्रक में दी गयी है. बांटे जाने वाले पत्रक में ये कहा गया है कि लोग उस दिन अपने घर के पास के मंदिर में आयोजन करें. भजन कीर्तन या हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ करें और शाम को अपने घर में दीपावली मनाएं. शाम को हर घर में दीये जला कर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को मनाएं. प्रधानमंत्री मोदी ने भी अपने अयोध्या दौरे पर बोलते हुए लोगों से उस दिन दिवाली मनाने की अपील की है. संघ के पश्चिम भाग कार्यालय के कार्यकर्ता संदीप कहते हैं कि लोग उस दिन अयोध्या जी न पहुंचे बल्कि बाद के समय में जा कर दर्शन करें इस बात की अपील की जाएगी. 

देश भर में बनी संघ और विहिप की टोलियां
पूरे देश में अक्षत निमंत्रण बांटने की जिम्मेदारी संघ और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता सम्भालेंगे. इसके लिए अलग अलग टोलियां तैयार की गयी हैं. ब्लॉक स्तर पर और बस्ती स्तर पर ये टोलियां बनायी गयी हैं. 5 नवम्बर को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए अक्षत पूजन का कार्यक्रम हुआ था. उसके बाद देश के अलग-अलग राज्यों में संघ की सांगठनिक दृष्टि से बने प्रांतों में अक्षत पहुंचाया गया जिन्हें बड़ी मात्रा में अक्षत से मिला कर नए पैकेट तैयार किए गए. उसके बाद इन्हें जिला कार्यालय और फिर प्रखंड कार्यालय में भेजा गया. अब वहां से कार्यकर्ता घर घर में जा कर उसका वितरण करेंगे. लखनऊ में करीब 7 लाख घर में अक्षत निमंत्रण पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. संघ और विहिप इसके लिए स्थानीय लोगों और सामाजिक और सांस्कृतिक संगठनों का भी सहयोग लेगा. विहिप के लखनऊ नगर महामंत्री पंकज तिवारी ने कहा, 'हम लोग हर घर तक पहुंचने की कोशिश करेंगे. सबके सहयोग से ही अक्षत वितरण किया जाएगा.’