scorecardresearch

Ram Mandir Pran Pratishtha: 22 जनवरी को किन-किन राज्यों में बंद रहेंगे स्कूल और सरकारी कार्यालय, किन चीजों पर रहेगी रोक, यहां जानिए सबकुछ

22 January Holiday Notification: राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पवित्र मौके पर देश के कई राज्यों ने अवकाश की घोषणा की है. कई प्रदेशों में 22 जनवरी को स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे तो वहीं, सरकारी कार्यालयों में आधे दिन का अवकाश घोषित किया गया है.

Ram Mandir Pran Pratishtha Ram Mandir Pran Pratishtha
हाइलाइट्स
  • उत्तर प्रदेश में 22 जनवरी को स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद 

  • कई जगहों पर सरकारी कार्यालयों में आधे दिन ही होगा काम 

अयोध्या स्थित राम मंदिर में 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर कई राज्यों ने अवकाश की घोषणा की है. स्कूलों में छुट्टी की गई है. नॉनवेज और शराब की दुकानों को बंद रखने के लिए कहा गया है. इस दिन कसीनो भी नहीं खुलेंगे. केंद्र सरकार ने भी केंद्रीय कार्यालयों में आधे दिन की छुट्‌टी घोषित की है. आइए जानते हैं किन-किन राज्यों में छुट्टी रहेगी और क्या-क्या बंद रहेगा?

​दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से भेजे प्रस्ताव के बाद एलजी वीके सक्सेना ने 22 जनवरी को हाफ डे करने का आदेश दिया है. इस आदेश के अनुसार, सभी कार्यालयों/यूएलबी/स्वायत्त निकायों/उपक्रमों और बोर्डों आदि को आधे दिन के लिए बंद करने की मंजूरी दी गई है. हालांकि स्कूलों को लेकर कोई आदेश नहीं जारी किया गया है. दिल्ली में स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में भी इस मौके पर आधे दिन की छुट्टी रहेगी.

दिल्ली एम्स में 2:30 बजे तक की छुट्टी:  दिल्ली में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की गई है. अयोध्‍या में रामलला प्राण प्रतिष्‍ठा के मद्देनजर एक सर्कुलर जारी कर छुट्टी के बारे में सूचना दी गई है. हालांकि इस दौरान सभी क्रिटिकल क्लिनिकल सर्विस निर्बाध रूप से काम करती रहेंगी.  डॉ. राम मनोहर लोहिया और दूसरे अस्पतालों में भी ढाई बजे के बाद ओपीडी सुविधा शुरू होगी. इस दौरान आपातकालीन सेवाएं पहले की तरह जारी रहेगी. 

उत्तर प्रदेश: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में 22 जनवरी को सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. साथ ही पूरे राज्य में शराब की दुकानें भी बंद रहेंगी. मांस-मछली की दुकानें भी नहीं खोली जा सकेंगी. यूपी के डीजीपी विजय कुमार ने 22 जनवरी को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने कहा कि अयोध्या में काफी संख्या में दर्शनार्थी पहले से मौजूद हैं, जो धार्मिक स्थलों, धर्मशालाओं और आश्रमों में रुके हुए हैं. उन धर्मशाला और आश्रमों के प्रबन्धकों से अनुरोध किया जाए कि सभी श्रद्धालु एक साथ दर्शन करने न जाएं.

मध्य प्रदेश: 22 जनवरी को मध्य प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालयों में आधे दिन का अवकाश रहेगा. साथ ही स्कूल-कॉलेज में छुट्‌टी रहेगी. एक सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि पूरा देश 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह मनाएगा और राज्य सरकार के सभी कार्यालय और संस्थान दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेंगे ताकि लोग समारोह में भाग ले सकें. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुए मध्य प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में 22 जनवरी को सभी पशुवध गृह, मांस-मछली की दुकानें बंद रहेंगी. इस संबंध में नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने नगर निगम आयुक्त, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नगर पालिका और नगर परिषद को निर्देश जारी किए हैं. 

गोवा: प्रमोद सावंत सरकार ने गोवा में 22 जनवरी के दिन सभी स्कूलों और दफ्तरों में छुट्टी की घोषणा की है. प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर गोवा में सभी कैसीनो ने स्वेच्छा से 22 जनवरी को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे के बीच कैसीनो का संचालन बंद करने का निर्णय लिया है.

गुजरात: राज्य सरकार ने भी बाकी राज्यों की तरह 22 जनवरी को सरकारी दफ्तरों में हाफ डे घोषित कर रखा है. सोमवार को राज्य सरकार के सभी कार्यालय और राज्य सरकार के सभी संस्थान दोपहर 2.30 बजे तक आधे दिन के लिए बंद रहेंगे.

राजस्थान: इस राज्य में भी 22 जनवरी को आधे दिन के अवकाश की घोषणा की है. सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक 22 जनवरी को दोपहर 2 बजे तक सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे. प्रदेश में इस दिन मांस की दुकानें भी बंद रहेंगी.

​महाराष्ट्र: इस राज्य की सरकार ने 22 जनवरी को फुल छुट्टी का आदेश जारी किया है. शिंदे सरकार ने इस संबंध में आदेश दिया है. इस दिन सरकार के दफ्तार, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और बीमा फर्म दोपहर 2:30 बजे तक बंद रहेंगे. राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज और राज्य के सरकारी दफ्तर पूरे दिन के लिए बंद रखने को कहा गया है.

छत्तीसगढ़: इस राज्य के स्कूलों-कॉलेजों में भी 22 जनवरी को छुट्‌टी रहेगी. साथ ही सरकारी कार्यालयों में आधे दिन का अवकाश रहेगा. सभी सरकारी कार्यालय दोपहर 2:30 बजे तक बंद रहेंगे.

उत्तराखंड: राज्य सरकार ने 22 जनवरी को सरकारी कार्यालयों में आधे दिन की छुट्‌टी घोषित की है. सरकारी कार्यालय दोपहर ढाई बजे तक बंद रहेंगे. स्कूल-कॉलेज पूरे दिन बंद रहेंगे.  शराब और मांस की बिक्री पर प्रतिबंधित रहेगा. इस दिन बार भी बंद रहेंगे.

हरियाणा: मनोहर लाल सरकार ने भी 22 जनवर को सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने का निर्देश दिया है. यहां भी सरकारी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी होगी. दोपहर 2:30 बजे के बाद ही इन्हें खोला जाएगा. शराब की खरीद-बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा.

​चंडीगढ़: 22 जनवरी को चंडीगढ़ में भी छुट्टी का ऐलान किया गया है. इस दिन शहर के सभी सरकारी प्रतिष्ठानों में अवकाश रहेगा. 22 जनवरी को पंजाब यूनिवर्सिटी ने छुट्टी की घोषणा की है. परीक्षाएं पहले घोषित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी.

​ओडिशा: नवीन पटनायक सरकार ने 22 जनवरी के दिन हाफ डे का ऐलान किया है. इस आदेश की मानें तो इस खास दिन राज्य के सभी सरकारी कार्यालयों में दोपहर 2:30 बजे तक बंद रहेंगे. 

त्रिपुरा: इस राज्य में आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की गई है. 22 जनवरी दोपहर 2.30 बजे तक कार्यालय बंद रखने के संबंध में सरकार ने एक आदेश भी जारी किया था. 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के कर्मचारियों को मिलेगी छुट्टी: 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होना है. इससे ठीक पहले मुकेश अंबानी ने रिलायंस के सभी कर्मचारियों को तोहफा दिया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ऐलान किया कि देश में उसके सभी ऑफिस में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी को छुट्टी रहेगी.