scorecardresearch

Ayodhya Ram Mandir: आरा के इस किसान ने की है Basil पौधों की खेती, अयोध्या में इन्हीं तुलसी पत्तों की माला धारण करेंगे रामलला

Ram Mandir Pran Pratishtha: आरा स्थित संदेश प्रखंड के पंडुरा गांव निवासी अभिजीत कुमार ने बताया कि उन्हें अयोध्या राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से कहा गया था कि आप तुलसी पौधों की खेती कीजिए. इसका क्या करना यह नहीं बताया गया था. अचानक 10 जनवरी को ट्रस्ट से फोन आया कि आप जो तुलसी पौधे की खेती किए हैं उसी तुलसी पत्तों की माला भगवान राम धारण करेंगे.

Garland of Lord Ram Garland of Lord Ram
हाइलाइट्स
  • बेंगलुरु के कारीगर बेहद खास तरीके से तैयार कर रहे माला

  • संदेश प्रखंड के पंडुरा गांव के किसान सह शिक्षक ने की है खेती

अयोध्या में अगामी 22 जनवरी को होने वाले प्रभु श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर लोगों में खुशी का माहौल है. देश के कई राज्यों से राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर एक से बढ़कर एक सौगातें भेजी जा रही हैं. बिहार के आरा से भी रामलला के लिए बेहद खास तरीके तुलसी के पत्तों की माला बनाई जा रही है. 

अयोध्या श्रीराम मंदिर ट्रस्ट के निर्देश पर तैयार किया जा रहा माला
तुलसी माला की पहली खेप 14 जनवरी 2024 को स्पेशल वाहन के जरिए अयोध्या भेज दी गई है. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महायज्ञ के लिए और भी ज्यादा मात्रा में सुगंधित तुलसी पत्तों की माला कुशल कारीगर तैयार कर रहे हैं. रामलला के गले की हार बनकर शोभा बढ़ाने वाली इस माला को बेंगलुरु के कुशल कारीगर दिन-रात कड़ी मेहनत कर बना रहे हैं. इस रेशम की धागों में पिरोए हुए तुलसी की माला को आरा के संदेश प्रखंड के पंडुरा गांव के शिक्षक सह किसान अभिजीत कुमार की ओर से तैयार कराया जा रहा है. इस माला को अयोध्या श्रीराम मंदिर ट्रस्ट के निर्देश पर तैयार किया जा रहा है.

तुलसी की खेती करने के लिए कहा गया था
शिक्षक अभिजीत कुमार ने बताया कि उन्हें अयोध्या राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से यह दिशा निर्देश दिया गया था कि आप तुलसी की खेती कीजिए, लेकिन ये नहीं बताया गया था कि इस तुलसी के पौधों को क्या करना है. लेकिन अचानक 10 जनवरी को फिर से अयोध्या राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से फोन आया कि आप जो तुलसी पौधे की खेती किए हैं, उस तुलसी के पत्तों की माला बनवाकर आप अयोध्या मंदिर भेजीए. यह माला प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ में प्रभु श्रीराम के गले का हार बनेगी. यह माला 22 जनवरी तक प्रभु श्रीराम और उनके साथ मौजूद अन्य मूर्तियों पर चढ़ाई जाएंगी. आरा से तुलसी जी की तैयार माला प्रभु श्रीराम को भेंट स्वरूप भेजे जाने को लेकर पूरे इलाके के लोगों में खुशी है. 

पहले हंस रहे थे गांव के लोग
शिक्षक सह किसान अभिजीत के पिता रामनिवास सिंह ने बताया कि जब मेरा बेटा तुलसी पौधों की खेती कर रहा था तो गांव के लोग हंस रहे थे. हमें भी आश्चर्य हो रहा था कि यह तुलसी पौधे की खेती क्यों कर रहा है लेकिन जब अयोध्या राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से फोन आया कि आपका खेतों में उगाए तुलसी पौधे के पत्तों से बनाई गई तुलसी की माला प्रभु श्री रामचंद्र की मूर्ति पर चढ़ाई जाएगी तो सुनकर दिल खुश हो गया. पूरा गांव खुशी से झूम उठा है. हम सभी लोग इन कारीगरों के साथ मिलकर अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में प्रभु को माला स्वरूप चढ़ने वाले तुलसी पत्तों की माला को बनाने में जुटे हुए हैं.

(सोनू कुमार सिंह की रिपोर्ट)