scorecardresearch

Ayodhya Ram Mandir: झारखंडवासी पहुंचेंगे अयोध्या धाम...चलाई जाएगी आस्था स्पेशल ट्रेन, जानिए समय और रूट

अयोध्या में भगवान राम के दर्शन के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन चलेगी. रेलवे ने इसकी जानकारी दी. खबर के मुताबिक टाटा-दर्शन नगर एक्सप्रेस दो दिन यानी 29 जनवरी और 19 फरवरी को टाटानगर स्टेशन से रवाना होने की उम्मीद है.

Ram Mandir Ram Mandir

भारतीय रेलवे ने अयोध्या में नवनिर्मित भगवान राम लला मंदिर के दर्शन के लिए झारखंड के जमशेदपुर से एक विशेष आस्था ट्रेन सेवा की घोषणा की है. एवेन्यू मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, यह स्पेशल आस्था ट्रेन जमशेदपुर के टाटानगर से उत्तर प्रदेश के दर्शन नगर स्टेशन तक चलेगी. गूगल मैप के मुताबिक, दर्शन नगर स्टेशन से अयोध्या राम मंदिर की दूरी करीब 6-8 किमी है. इस ट्रेन के अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि कथित तौर पर झारखंड के रांची और बोकारो शहर से विशेष ट्रेन सेवाएं शुरू की गई हैं.

डेट और टाइमिंग
द एवेन्यू मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा-दर्शन नगर एक्सप्रेस दो दिन यानी 29 जनवरी और 19 फरवरी को टाटानगर स्टेशन से रवाना होने की उम्मीद है. वापसी यात्रा के लिए ट्रेन 31 जनवरी और 21 फरवरी को दर्शन नगर से रवाना होगी. ट्रेन टाटानगर से सुबह 11.50 बजे प्रस्थान करेगी और लगभग 3.20 बजे दर्शन नगर पहुंचेगी, जबकि वापसी यात्रा पर ट्रेन सुबह 8 बजे प्रस्थान करेगी और रात 11 बजे टाटानगर पहुंचेगी. ट्रेन कुल 11 हॉल्ट पर होगी जिसमें चांडिल, पुरुलिया, राजाबेरा, बोकारो स्टील सिटी, कोडरमा, गया, सासाराम, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, वाराणसी, जौनपुर, अकबरपुर होंगे.

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले, रेलवे ने 22 जनवरी से टियर 1 और टियर 2 शहरों से 200 आस्था विशेष ट्रेनें शुरू करने का भी फैसला किया था. रिपोर्ट के मुताबिक, जिन राज्यों से आस्था स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी उनमें महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु, गुजरात, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली शामिल हैं. रिपोर्ट में इन राज्यों के अलावा पूर्वोत्तर राज्य असम के भी अयोध्या से जुड़े होने की आशंका है.

बदला गया समय
इस बीच, जब बड़ी संख्या में भक्त राम लला के दर्शन के लिए अयोध्या राम मंदिर में उमड़ रहे थे, तो मंदिर ट्रस्ट ने भक्तों के लिए आरती और दर्शन का नया समय शेयर किया है. नए समय के मुताबिक, रामलला की मूर्ति की श्रृंगार आरती सुबह 4:30 बजे होगी और मंगला प्रार्थना सुबह 6:30 बजे की जाएगी. भक्त सुबह की प्रार्थना के बाद 7 बजे से मंदिर में दर्शन के लिए जा सकते हैं. भोग प्रार्थना दोपहर में होगी और शाम की आरती 7:30 बजे आयोजित की जाएगी. संशोधित समय के अनुसार शाम की प्रार्थना रात 8 बजे होगी. शयन आरती रात 10 बजे होगी.