scorecardresearch

Lucknow to Ayodhya Green Corridor: VVIP मेहमानों के लिए लखनऊ से अयोध्या तक होगा ग्रीन कॉरिडोर, सुरक्षा की होगी खास व्यवस्था

Ayodhya Ram Temple: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा. इसमें कई वीवीआईपी मेहमान शामिल होंगे. लखनऊ से अयोध्या के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया जाएगा. इन रास्तों पर सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद रहेगी. शहीद पथ पर 61 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस के साथ 400 पुलिसवालों को भी तैनात किया जाएगा.

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए लखनऊ से अयोध्या के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनेगा राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए लखनऊ से अयोध्या के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनेगा

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ देश दुनिया के तमाम वीवीआईपी भी अयोध्या पहुंचेंगे. ऐसे में अयोध्या के रास्ते पर ट्रैफिक की कोई समस्या ना हो, इसके लिए उस दिन लखनऊ से अयोध्या तक जाने वाले मुख्य रास्तों पर ग्रीन कॉरिडोर बनाया जाएगा.

VVIP मेहमानों के लिए ग्रीन कॉरिडोर-
लखनऊ से अयोध्या जाने वाले प्रमुख तीन रास्तों में शहीद पथ, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और किसान पथ का इस्तेमाल होगा. जिसमें से कानपुर रोड से शुरू होकर फैजाबाद रोड तक जाने वाले शहीद पथ और फिर कमता से बाराबंकी होते हुए अयोध्या जाने वाले हाईवे को विशेष रूप से ग्रीन कॉरिडोर के लिए तैयार किया जा रहा है. इसके लिए शहीद पथ पर 61 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं, जिससे ट्रैफिक कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी और  22 जनवरी को ग्रीन कॉरिडोर के रास्ते पर कोई भी गाड़ी या अन्य अतिक्रमण को हटाया जा सकेगा.

रास्तों पर रहेगी 24 घंटे पुलिस की निगरानी-
शहीद पथ और किसान पथ पर ट्रैफिक की समस्या ज्यादा नहीं रहती है. लिहाजा लखनऊ पुलिस ने ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए सबसे ज्यादा ध्यान शहीद पथ से होते हुए चिनहट इंदिरा नहर बाराबंकी के रास्ते पर लगाया है. इसके लिए ITMS कंट्रोल रूम से अयोध्या जाने वाले हर रास्ते पर नजर रखी जा रही है. सीसीटीवी कैमरा के जरिए ट्रैफिक पुलिस 24 घंटे नजर रख रही है और 18 जनवरी के बाद से अयोध्या की तरफ जाने वाले हर रास्ते पर पुलिस की निगरानी होगी. इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम यानी ITMs कंट्रोल रूम के जरिए ट्रैफिक पुलिस लखनऊ से अयोध्या तक ग्रीन कॉरिडोर की व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाएगी.

400 पुलिसवालों की भी होगी तैनाती-
ट्रैफिक पुलिस के साथ-साथ 22 जनवरी की ड्यूटी के लिए 400 पुलिसकर्मी अतिरिक्त तैनात किए जाएंगे. लखनऊ के ज्वाइंट सीपी उपेंद्र अग्रवाल ने कहा कि 18 जनवरी से ही अयोध्या की तरफ भारी वाहनों के जाने पर रोक लगाई जाएगी. ट्रैफिक डायवर्जन की व्यवस्था 22 जनवरी से पहले ही अयोध्या पुलिस के साथ समन्वय कर लागू होगी.

22 जनवरी को किसी भी तरह का ट्रैफिक अयोध्या की तरफ बिना अनुमति या पास के नहीं जाने दिया जाएगा. भारी वाहन लखनऊ में ही प्रवेश नहीं करने दिए जाएंगे. लखनऊ के आउटर इलाके में ही ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा, ताकि लखनऊ शहर से होते हुए अयोध्या जाने वाले रास्ते पर कोई व्यवधान ना पैदा हो.
(लखनऊ से संतोष कुमार शर्मा का रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: