scorecardresearch

Ayodhya: राम मंदिर में और पुजारियों की होगी भर्ती, मांगे गए ऑनलाइन आवेदन, यहां जानिए प्रवेश परीक्षा से संबंधित पूरी डिटेल्स

Ayodhya Ram Temple: 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में भगवान श्री राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. माना जा रहा है कि खुद पीएम नरेंद्र मोदी मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होंगे. श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए पूजा-पाठ आदि के लिए ट्रस्ट की ओर से और पुजारियों की नियुक्ति की तैयारी की जा रही है.

अयोध्या में ऐसा बनेगा राम मंदिर अयोध्या में ऐसा बनेगा राम मंदिर
हाइलाइट्स
  • श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने जारी किया नोटिफिकेशन 

  • ट्रेनिंग के दौरान 2000 रुपए हर महीने दिए जाएंगे

रामनगरी अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों के बीच श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने नए अर्चकों यानी पुजारियों की नियुक्ति करने का फैसला किया है. इसके लिए इच्छुक व्यक्तियों से आवेदन मांगे गए हैं. आवेदन के लिए अंतिम तारीख 31 अगस्त 2023 है. 

6 महीने की दी जाएगी ट्रेनिंग 
चयनित व्यक्तियों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी. फिर उन्हें 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी. विशेष ट्रेनिंग के बाद पुजारी की नियुक्ति होगी. ट्रेनिंग के दौरान 2000 रुपए महीने दिए जाएंगे. बता दें कि रामलला की पूजा-अर्चना वैष्णव मत के रामानंदीय परंपरा से होती है. ऐसे में अर्चक का आवेदन करने वाले को गुरुकुल शिक्षा प्राप्त और रामानंदीय परंपरा से दीक्षा लिया हुआ होना चाहिए. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने पुजारी के पदों के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है.

अयोध्या क्षेत्र के उम्मीदवारों को दी जाएगी प्राथमिकता
ट्रस्ट ने जो नोटिफिकेशन जारी किया उसके मुताबिक पुजारी पदों के लिए अयोध्या क्षेत्र के उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी. ट्रेनिंग के दौरान पुजारी के रहने-खाने की व्यवस्था की जाएगी. आवेदकों की उम्र सीमा 20-30 साल के बीच होनी चाहिए. वो देश के किसी भी हिस्से के हो सकते हैं. इच्छुक व्यक्ति श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उत्कृष्ट अर्चकों की तैनाती राम मंदिर में की जाएगी. 

इस दिन होनी है प्राण प्रतिष्ठा
गौरतलब है कि 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में भगवान श्री राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. माना जा रहा है कि खुद पीएम नरेंद्र मोदी मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होंगे. इस बीच मंदिर विस्तार और श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए पूजा-पाठ आदि के लिए ट्रस्ट की ओर से पुजारियों की नियुक्ति की तैयारी की जा रही है.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने पुजारी के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया

रामलला के सेवकों के वेतन में इजाफा
भगवान रामलला के सेवकों के वेतन में बढ़ोतरी की गई है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने छह महीने के भीतर दूसरी बार पुजारियों के वेतन में वृद्धि की है. चंद महीनों बाद एक बार फिर से रामलला के मंदिर के पुजारियों और कर्मचारियों का वेतन बढ़ाया गया है. सितंबर माह से रामलला के मुख्य पुजारी का वेतन बढ़ाया गया है, इसमें 25000 वेतन पा रहे मुख्य पुजारी का वेतन 32900 कर दिया गया है. 

इसके साथ ही 20000 वेतन पा रहे सहायक पुजारियों का वेतन 31 हजार रुपए हो गया है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने वेतन वृद्धि के साथ ही अब रामलला के पुजारी और सेवादारों को सरकारी सुविधाओं जैसी सुविधाएं देने का भी फैसला किया है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की इस योजना के तहत मंदिर कर्मचारियों को चिकित्सीय सेवा, यात्रा भत्ता और निवास का भत्ता भी आने वाले समय में मिलेगा.