scorecardresearch

Ram Mandir: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही लगने लगी भीड़...31 दिसंबर को हुई कमरों की रिकॉर्ड बुकिंग

देशभर में लाखों-करोड़ों लोगों ने Ayodhya की यात्रा करने की तैयारी करनी शुरू कर दी है. इसका पता इस बात से चलता है कि होटल बुकिंग प्लेटफॉर्म OYO के अनुसार, अयोध्या में होटल की सर्च और बुकिंग में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है.

Ram Mandir Ram Mandir

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर को अयोध्या के महर्षि वाल्मिकी हवाई अड्डे और नए तरीके से बनाए गए फिर से बनाए गए रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया. इसके साथ ही राम मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह का मंच तैयार हो गया है. भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा की रस्म दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर होगी. प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम से पहले अयोध्या शहर में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन हुआ है. अयोध्या के पर्यटन में जबरदस्त वृद्धि हुई है.

डेटा में क्या आया सामने
भारत में बजट होटलों की अग्रणी श्रृंखला OYO के संस्थापक और सीईओ रितेश अग्रवाल ने कल नए साल की पूर्व संध्या पर डेटा शेयर किया. इसमें अयोध्या नगरी की तरफ से कई चौंकाने वाला डेटा सामने आ  रहा है. एक पर्यटन स्थल के रूप में अयोध्या लोगों के दिलों में घर बना रही है. इस मामले में अयोध्या ने हिल स्टेशनों या Beaches को भी पीछे छोड़ दिया है. अग्रवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि 31 दिसंबर को, 80 प्रतिशत अधिक लोगों ने अयोध्या में ठहरने के लिए कमरों की खोज की. OYO संस्थापक ने उस बयान में के साथ सहमति व्यक्त किया कि अयोध्या भारत में सबसे बड़े पर्यटन स्थल के तौर पर उभरकर सामने आएगा. इसके अलावा जब एक यूजर ने पूछा कि पिछले 3 सालों में पर्यटकों की आमद के कारण वाराणसी का क्या हुआ? इस पर उन्होंने कहा कि बनारस असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. 

इसके बाद रितेश अग्रवाल ने गोवा, अयोध्या और नैनीताल की तुलना करते हुए एक और डेटा शेयर किया. देश के तीन क्षेत्र पहाड़ों, समुद्र तटों और मैदानी इलाकों में एक मजबूत धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व वाले शहर का प्रतिनिधित्व करते हैं.

सबसे बड़े पर्यटन स्थल के तौर पर उभरेगा
वहीं दूसरी तरफ पीएम नरेंद्र मोदी ने आम जनता से अपील की है कि वे 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में अयोध्या न जाएं. पीएम मोदी ने कहा, "भक्तों के रूप में हम भगवान राम के लिए कोई समस्या पैदा नहीं करना चाहेंगे. आप सभी 23 जनवरी के बाद अनंत काल तक आ सकते हैं...राम मंदिर अब हमेशा-हमेशा के लिए है." पीएम मोदी ने 22 जनवरी को हर भारतीय से अपने घर में दीया जलाने को भी कहा है. अयोध्या में OYO ऐप यूजर्स में 70 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जबकि नैनीताल में 60 प्रतिशत और गोवा में 50 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई. इस हिसाब से देखा जाए तो पवित्र स्थल आयोध्या अब लोगों का पसंदीदा स्थल बन चुका है. आध्यात्मिक स्थल अब अगले 5 सालों में सबसे बड़े पर्यटन स्थल के तौर पर उभरेगा.

अयोध्या हवाई अड्डा, जिसे महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम कहा जाता है को 1,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है. हवाई अड्डे के टर्मिनल का क्षेत्रफल 6,500 वर्ग मीटर है और यह सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों को सेवा देने के लिए तैयार है. एयरलाइंस उन हजारों लोगों की सेवा के लिए दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और अहमदाबाद जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ेगा. इसके बाद हर दिन राम मंदिर के दर्शन करने के लिए हजारों लोग आएंगे.