scorecardresearch

PM Modi America Visit: पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले वहां के एक रेस्तरां ने लॉन्च की 'मोदी जी थाली'...क्या होंगे इसमें स्पेशल व्यंजन, जानिए

पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर आने वाले हैं, इससे पहले न्यू जर्सी स्थित एक रेस्टोरेंट ने पीएम मोदी के नाम से थाली लॉन्च की है. प्रधानमंत्री मोदी जून में राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर जाएंगे.

पीएम मोदी थाली पीएम मोदी थाली

पीएम मोदी 21 जून को अमेरिका की यात्रा करने वाले हैं. इस मौके पर न्यू जर्सी के एक रेस्तरां ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका की आगामी यात्रा के सम्मान में एक विशेष 'थाली' बनाई है. शेफ श्रीपाद कुलकर्णी द्वारा तैयार की गई 'मोदी जी थाली' (Modi ji thali)में खिचड़ी, रसगुल्ला, सरसों का साग, कश्मीरी दम आलू, इडली, ढोकला, छाछ और पापड़ सहित अन्य व्यंजन शामिल हैं.

विदेश मंत्री को भी समर्पित करेंगे थाली
शेफ श्रीपाद कुलकर्णी का कहना है कि उन्होंने वहां रहने वाले भारतीय प्रवासियों की मांग के अनुसार आइटम जोड़े हैं. एएनआई द्वारा शेयर किए गए एक वीडियो में कुलकर्णी रंगीन 'थाली' दिखाते और विशेष थाली के व्यंजनों के बारे में विशेष जानकारी देते देखे जा सकते हैं. रेस्तरां के मालिक ने कथित तौर पर जल्द ही विदेश मंत्री एस जयशंकर को समर्पित एक दूसरी थाली लॉन्च करने की भी योजना बनाई है.

उन्होंने आगे कहा, "हम जल्द ही इस थाली को लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं. मैं इस बात को लेकर बहुत पॉजिटिव हूं कि यह लोकप्रियता हासिल करने जा रहा है. एक बार जब यह सब अच्छे तरीके से हो जाएगा तो मैं एक डॉ जयशंकर थाली लॉन्च करने की भी योजना बना रहा हूं, क्योंकि भारतीय अमेरिकी समुदाय के बीच उनकी भी रॉकस्टार की अपील है." साल 2019 में भारत सरकार की सिफारिश के बाद संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष (International Year of Millets) घोषित किए जाने के लिए एक 'थाली' श्रद्धांजलि के तौर पर अर्पित की है.

इससे पहले आई थी 56 इंच की थाली
पीएम मोदी, अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन (Jill Biden)द्वारा 22 जून को रात्रिभोज की मेजबानी की जाएगी. इस तरह पीएम मोदी दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाले पहले भारतीय पीएम बनने के लिए तैयार हैं. बता दें कि पीएम मोदी को समर्पित थाली बनाने वाले कुलकर्णी पहले इंसान नहीं हैं. पिछले साल, 17 सितंबर को पीएम मोदी के जन्मदिन से पहले, दिल्ली के एक रेस्तरां ने 56 इंच की नरेंद्र मोदी थाली नाम की एक थाली लॉन्च की थी. कनॉट प्लेस के एक रेस्तरां ARDOR 2.1 ने शाकाहारी और मांसाहारी दोनों विकल्पों के साथ 56 वस्तुओं के साथ 'थाली' लॉन्च की. आयोजकों ने घोषणा की कि भारतीय अमेरिकी 18 जून को पूरे अमेरिका के 20 प्रमुख शहरों में 'भारत एकता दिवस' मार्च के साथ उनका स्वागत करने की योजना बना रहे हैं.

क्या कुछ होगा कार्यक्रम
21 जून को, कई शीर्ष भारतीय-अमेरिकी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र परिसर के उत्तरी लॉन में पीएम मोदी के साथ शामिल होंगे, जहां पीएम मोदी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे. 22 जून को, सात हजार से अधिक भारतीय अमेरिकी व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में इकट्ठा होने की योजना बना रहे हैं, जब राष्ट्रपति बिडेन और प्रथम महिला 21 तोपों की सलामी के बीच पीएम का स्वागत करेंगे. पीएम मोदी वाशिंगटन में जॉन एफ कैनेडी सेंटर में शीर्ष अमेरिकी कंपनियों के प्रमुखों को भी संबोधित करेंगे और उसके बाद शाम को डीसी में रोनाल्ड रीगन सेंटर में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे.