scorecardresearch

Ram Mandir: अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा से पहले रामभक्तों को तोहफा... 50 ई-बसों और 25 ई-ऑटो की व्यवस्था, महिलाओं के लिए पिंक ऑटो की सुविधा

राइड सर्विस प्रोवाइडर प्लेटफॉर्म Uber ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में उबर ऑटो सेगमेंट के तहत, अयोध्या में अपनी ईवी ऑटो रिक्शा सर्विस को हरी झंडी दिखाई.

 Ayodhya Ayodhya

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होने वाला है. सारी तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं. इसी कड़ी में योगी सरकार ने राम भक्तों को स्पेशल तोहफा दिया है. राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म उबर (UBER)ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में, उबर ऑटो कैटेगरी के तहत अयोध्या में अपनी इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा सेवा का उद्घाटन किया. इस मौके पर CM योगी ने अयोध्या में 50 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. जो 25 ई-ऑटो लॉन्च किए गए हैं, जिसमें 12 पिंक ऑटो शामिल हैं. 

उबर ने अयोध्या में अपनी किफायती कार सेवा उबर गो (UBER GO) और इंटर-सिटी ट्रैवल को और सुलभ बनाना है. इन सेवाओं का उद्देश्य अंतर-शहर यात्रा आवश्यकताओं को पूरा करना, पवित्र शहर को उत्तर प्रदेश के विभिन्न लोकप्रिय स्थलों से जोड़ना है. उबर इंडिया और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष प्रभजीत सिंह ने जोर देकर कहा, "इस विस्तार के साथ, हम न केवल पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के लिए बेहतर गतिशीलता विकल्प प्रदान कर रहे हैं, बल्कि क्षेत्र में कई अन्य लोगों के लिए कमाई के अवसर भी खोल रहे हैं."

महिलाओं के लिए पिंक ऑटो
ऑटो सर्विस के सुपरवाइजर के मुताबिक शहर में दो तरह के इलेक्ट्रिक ऑटो शुरू चलेंगे, सफेद और गुलाबी. सफेद ऑटो को पुरुष चलाएंगे, जबकि गुलाबी वाहन को महिलाएं चलाएंगी. प्राण प्रतिष्ठा से पहले शनिवार को अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण और प्रबंधन की देखभाल के लिए गठित ट्रस्ट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र और यहां मंदिर शहर के सरकारी अधिकारियों के बीच एक बैठक हुई. अयोध्या में साल भर आने वाली भारी भीड़ को देखते हुए ये इंतजाम किए गए हैं.

इन सुविधाओं से होगी लैस
ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने की तर्ज पर इलेक्ट्रिक बस सेवा की शुरुआत की गई है. सरकार का लक्ष्य परिवहन सेवा को सुलभ बनाना है जिसको देखते हुए तय किया गया कि 20 जनवरी तक ई-बसों की संख्या 150 कर दी जाएगी. हर एक बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और ये सभी वातानुकूलित यानी एसी बसें हैं. इसमें पेनिक बटन भी लगाए गए हैं और इनका लिंक UP 112 यानी पुलिस कंट्रोल रूम से कराए जाने की योजना है. ये बसें 15 जनवरी से ही शहर में दौड़ना शुरू कर देंगी. धर्म पथ और राम पथ पर इन 50 इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा. शहर में चलने वाले 12 पिंक ऑटो को केवल महिलाएं ही चलाएंगी. बता दें कि अयोध्या में चार वेदों के अनुसार चार पथों का निर्धारण किया गया है, जिसमें राम पथ और धर्म पथ शामिल हैं. इसके अलावा दो पथ-भक्ति पथ और जन्मभूमि पथ हैं.

ड्राइवरों को दी जा रही स्पेशल ट्रेनिंग
अयोध्या शहर के सभी ड्राइवरों को अच्छी तरह से ट्रेनिंग देने के लिए एक पहल की शुरुआत की गई है. इसके अलावा अयोध्या में ट्रांसपोर्ट मैनेज करने वाले संगठन को भी किराए में समानता बरतने के लिए कहा गया है. उन्हें मनमाने ढंग से किराया न वसूलने के लिए कहा गया है. इसके अलावा सभी ड्राइवर्स को वर्दी पहनने की भी सलाह दी गई है.