scorecardresearch

King Charles Coronation: चार्ल्स की ताजपोशी में बेंगलुरु के डॉक्टर को भी न्योता, 13 साल पुराना है रॉयल फैमिली से रिश्ता

ब्रिटेन के किंग चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक कार्यक्रम में करीब 1,021 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है. पिछले साल महारानी एलिजाबेथ की मौत के बाद किंग चार्ल्स कनाडा, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया सहित 15 क्षेत्रों के किंग बन गए हैं.

King Charles Coronation King Charles Coronation
हाइलाइट्स
  • 1,021 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान

  • किंग चार्ल्स तृतीय की ताजपोशी में शामिल होंगी सोनम

ब्रिटेन के King चार्ल्स तृतीय की ताजपोशी 6  मई को लंदन के  Westminster Abbey में की जाएगी. इस मेगा इवेंट की देश विदेश की कई बड़ी हस्तियां गवाह बनेंगी. ताजपोशी एक हजार साल से ज्यादा समय तक चले आ रहे रीति-रिवाजों के मुताबिक होगी. इस मौके पर ब्रिटेन में जश्न भी जोरदार होगा. बता दें, किंग चार्ल्स तृतीय (74) ने अपनी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत के बाद सितंबर, 2022 में गद्दी संभाली थी. इस इवेंट में बेंगलुरु के भी एक डॉक्टर को इनवाइट किया गया है. 

बेंगलुरु के डॉ इस्साक मथाई (Dr Issac Mathai) पिछले 15 सालों से किंग चार्ल्स के डॉक्टर हैं. डॉ मथाई बेंगलुरु में व्हाइटफ़ील्ड के पास समथनाहल्ली में मौजूद एक हेल्थकेयर सौक्य के चेयरमैन हैं. वो अपनी पत्नी सुजा के साथ किंग की ताजपोशी में शामिल होने जा रहे हैं. इस बारे में बात करते हुए उन्होंने TOI को बताया, यह मेरे लिए लाइफटाइम अपॉर्चुनिटी है, मैं इस मैजिकल ग्लोबल इवेंट का हिस्सा बनकर रोमांचित महसूस कर रहा हूं. मुझे ये नहीं पता है कि भारत से और किसे बुलाया गया है.

13 साल पुराना है रॉयल फैमिली से रिश्ता

Dr Mathai करीब 2010 से रॉयल फैमिली से जुड़े हुए हैं. जब क्वीन कैमिला (then Duchess of Cornwall) होलिस्टिक ट्रीटमेंट के लिए Soukya आई थीं. इसके बाद से वे कई बार बेंगलुरू आईं और गईं. होलिस्टिक मेडिसिन इलाज का एक रूप है. Mathai पूरे शरीर, दिमाग, आत्मा तथा संवेदना के उपचार के लिए जाने जाते हैं.

किंग चार्ल्स तृतीय की ताजपोशी में शामिल होंगी सोनम

इस मेगा इवेंट में 2000 से ज्यादा मेहमानों के शामिल होने की बात कही जा रही है. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ब्रिटेन के सम्राट चार्ल्स-तृतीय और क्वीन कैमिला के राज्याभिषेक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. वहीं सोनम कपूर इस ताजपोशी इवेंट में कॉमनवेल्थ वर्चुअल क्वायर का परिचय देंगी.

1,021 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान

ब्रिटेन के किंग चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक कार्यक्रम में करीब 1,021 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है. डाउटन एबे और पैडिंगटन स्टार ह्यूग बोनेविले राजतिलक समारोह की मेजबानी करेंगे. पिछले साल महारानी एलिजाबेथ की मौत के बाद किंग चार्ल्स कनाडा, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया सहित 15 क्षेत्रों के किंग बन गए हैं.