scorecardresearch

अब पार्क की बेंच पर बैठकर कर सकेंगे अपना फोन चार्ज, बैंगलोर के इस हाई टेक पार्क में हैं कई सुविधाएं

बैंगलोर के बेलंदूर के जाने-माने टेक पार्क आरएमजेड इकोवर्ल्ड में कर्मचारियों के लिए कुछ खास बेंचे लगाई गई हैं, जहां आप अपने फ्री टाइम में आराम से बैठकर रिलैक्स कर सकते हैं. अब RMZ Ecoworld Tech Park के कर्मचारियों को बाहर जाते समय अपनी मोबाइल बैटरी खत्म होने की चिंता नहीं करनी पड़ती है.

Smart Benches Smart Benches
हाइलाइट्स
  • फ्री टाइम में आराम से बैठकर कर सकते हैं रिलैक्स

  • वायरलेस फीचर की मदद से करें फोन चार्ज

एक जगह बैठे बैठे काम करना कई बार बहुत अधिक बोरिंग हो सकता है. कर्मचारियों को बीच-बीच में ब्रेक लेते रहना चाहिए इससे उन्हें एक जगह जमकर नहीं बैठना पड़ेगा और काम करने के प्रति उनका मूड भी बना रहेगा. हालांकि कई बार कुछ दिक्कतों की वजह से जैसे लाइट, इलेक्ट्रिसिटी, चार्जिंग आदि के लिए लोगों को अपनी जगह पर ही टिके रहना पड़ता है.

फ्री टाइम में आराम से बैठकर कर सकते हैं रिलैक्स
हालांकि बैंगलोर ने इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए नई तकनीक निकाल ली है. बैंगलोर के बेलंदूर के जाने-माने टेक पार्क आरएमजेड इकोवर्ल्ड में कर्मचारियों के लिए कुछ खास बेंचे लगाई गई हैं, जहां आप अपने फ्री टाइम में आराम से बैठकर रिलैक्स कर सकते हैं. अब RMZ Ecoworld Tech Park के कर्मचारियों को बाहर जाते समय अपनी मोबाइल बैटरी खत्म होने की चिंता नहीं करनी पड़ती है. फूड कोर्ट के पास लगाई गई तीन स्मार्ट बेंचों के जरिए कर्मचारी बिना बिना चार्जर (wirelessly) के अपना फोन चार्ज कर सकते हैं. इनमें से दो बैंचे सोलर एनर्जी और एक एसी पॉवर्ड से चलती है.

वायरलेस फीचर की मदद से करें फोन चार्ज
आरएमजेड इकोवर्ल्ड के एक अधिकारी ने बताया कि स्मार्ट बेंचों को टेक पार्क में आना वाला कोई भी व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है. इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल वायरलेस फीचर की मदद से फोन चार्ज करने के लिए किया जाता है. उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के कारण लगाए गए प्रतिबंधों के कारण अभी इसका इस्तेमाल कम लोग ही कर रहे हैं. बिल्डर ने क्रोटियन और स्टेओरा द्वारा बनाई गई इन स्मार्ट बेंचों को बाहर से इमपोर्ट कराया और तीन साल पहले ही लगाया है.

बेंचों में दो यूएसबी पोर्ट भी
वायरलेस चार्जिंग के अलावा बेंचों में दो यूएसबी पोर्ट भी दिए हुए हैं जो शाम में लाइट का काम करते हैं. सौर्य उर्जा को रोशनी के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा सभी टेक पार्कों में वाई-फाई हॉटस्पॉट के जरिए फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा भी दी गई है.

एक अधिकारी ने कहा, "हमारी कोशिश रहती है कि हम ईकोवर्ल्ड में नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करें. इन बेंचों को किसी इनपुट की आवश्यकता नहीं होती है. सौर ऊर्जा का उपयोग करने से ऊर्जा की अत्यधिक आपूर्ति होती है और कोई उत्सर्जन नहीं होता है. हालांकि बादल वाले दिनों में अधिकारियों को पॉवर में कुछ फ्लक्चूएशन दिखाई दिए. मगर भारत में इसका कोई भी कस्टमर केयर सेंटर न होने के बावजूद उन्हें किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं हुई.