scorecardresearch

Fight Against Covid 19: नाक में सिर्फ एक बूंद और आप कोविड से सुरक्षित, कोरोना की चौथी लहर के बीच युवाओं को लगेगी ये नेजल वैक्सीन!

Covid-19 booster dose: अन्य वैक्सीनों की तुलना में नेजल वैक्सीन बेहतर और कारगर साबित होगी. इसे खास तौर पर विकसित देशों के लिए डिजाइन किया गया है.

nasal vaccine nasal vaccine
हाइलाइट्स
  • नेजल वैक्‍सीन को दी गई है मंजूरी.

  • इसे नाक के जरिए स्‍प्रे करके दिया जाता है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को कहा कि टीकाकरण पर भारत की तकनीकी विशेषज्ञ समिति ने वयस्कों के लिए नेजल कोरोना वैक्सीन की सिफारिश की है. मंडाविया ने राज्यसभा में कहा, ''भारत के पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन है. विशेषज्ञ समिति ने नेजल वैक्सीन को भी मंजूरी दे दी है. आपकी नाक में बस एक बूंद और आप कोविड से सुरक्षित हो जाएंगे हैं." 

युवाओं को लगेगी नेजल वैक्सीन

भारत द्वारा विकसित दुनिया की पहली इंट्रा-नेजल वैक्सीन, आईएनसीओवीएसीसी को हाल ही में केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) से मंजूरी मिली है. वैक्सीन कैंडिडेट के सफल परिणामों के साथ I, II और III फेज के क्लीनिकल ट्रायल का मूल्यांकन किया गया. इसे विशेष रूप से नाक में बूंदों (Nasal Drops) के माध्यम से इंट्रानेजल डिलीवरी की अनुमति देने के लिए तैयार किया गया है.

कैसे काम करती है नेजल वैक्सीन

नेजल स्प्रे वैक्सीन को इंजेक्शन की बजाय नाक से दिया जाता है. यह नाक के अंदरुनी हिस्सों में इम्यून तैयार करती है. अंदरूनी हिस्सों में इम्युनिटी तैयार होने से ऐसे बीमारियों को रोकने में ज्यादा असरदार साबित होती है जो हवा के जरिए फैलती है. मामले के जानकार लोगों का कहना है कि अन्य वैक्सीनों की तुलना में नेजल वैक्सीन बेहतर और कारगर साबित होगी. इसकी दो खुराक दी जाती है. नेजल वैक्‍सीन को मंजूरी देने का कदम महत्‍वपूर्ण है. इसे खास तौर पर विकसित देशों के लिए डिजाइन किया गया है. इसे वाशिंगटन यूनिवर्सिटी, सेंट लुइस के साथ मिलकर बनाया गया था. कोरोना सबसे पहले शरीर में नाक के जरिए हमला करता है, ऐसे में यह वैक्सीन नाम में प्रतिरक्षा बनाता है.

नेजल वैक्सीन के फायदे

  • इंजेक्शन से डरने वालों को राहत

  • नाक के अंदरुनी हिस्सों में इम्यून तैयार होने से सांस से संक्रमण होने का खतरा घटेगा

  • वैक्सीन लगाने के लिए हेल्थवर्कर्स को ट्रेनिंग की जरूरत नहीं

  • बच्चों का टीकाकरण करना आसान होगा

  • उत्पादन आसान होने से दुनियाभर में डिमांड के अनुरूप उत्पादन और सप्लाई संभव

तेजी से लागई जाएगी वैक्सीन

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया दुनिया में बढ़ते कोविड मामलों को लेकर शुक्रवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक भी करेंगे. नेजल वैक्सीन का इंतजार पिछले कई समय से किया जा रहा था. इसक लक्ष्य लोगों तक वैक्सीन की पहुंच ज्यादा करना है. ताकि लोगों को आसानी से और तेजी से वैक्सीन दी जा सके.

कोरोना पर सरकार सर्तक

चीन और कुछ अन्य देशों में कोविड के मामलों में बड़ा उछाल देखा जा रहा है. जापान, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, ग्रीस, इटली समेत कई देशों में बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. केंद्र सरकार ने कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमण को रोकने के लिए विदेश से आने वाले यात्रियों को लेकर खास दिशा-निर्देश दिए हैं.