scorecardresearch

Indian Railways: धार्मिक स्थलों के दर्शन के लिए रेलवे ने शुरू की भारत दर्शन स्पेशल ट्रेन...कम पैसों में कर सकेंगे यात्रा

आईआरसीटीसी की तरफ से धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत दर्शन ट्रेन की शुरुआत की गई है. भारत में कई राज्यों की सरकारें तीर्थ यात्राओं आयोजित करती है. इन ट्रेनों के जरिए यात्री कम पैसे में तीर्थ यात्रा कर सकते हैं. आईआरसीटीसी ने इसके लिए पैकेज लॉन्च किया है, जिसकी बुकिंग अभी से शुरू हो गई है.

Indian Railways Indian Railways
हाइलाइट्स
  • दक्षिण भारत और उत्तर भारत के कई शहर होते हुए जाएगी

  • कम पैसों में कर सकेंगे यात्रा

आईआरसीटीसी की तरफ से धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत दर्शन ट्रेन की शुरुआत की गई है. भारत में कई राज्यों की सरकारें तीर्थ यात्राओं आयोजित करती है. इन ट्रेनों के जरिए यात्री कम पैसे में तीर्थ यात्रा कर सकते हैं. आईआरसीटीसी ने इसके लिए पैकेज लॉन्च किया है, जिसकी बुकिंग अभी से शुरू हो गई है. यह ट्रेन दक्षिण भारत और उत्तर भारत के कई शहरों से होते हुए जाएगी.

इन जगहों को करेगी कवर
इस योजना को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड भारत सरकार के निर्देश पर लागू किया गया है. इस तहत यात्री कम पैसे में दक्षिण की प्रसिद्ध जगह जैसे तिरुपति, मदुरई, रामेश्वरम, कन्याकुमारी और पुरी के दर्शन कर सकेंगे. 20 मार्च को भारत दर्शन स्पेशल ट्रेन मुंगेर से प्रारंभ होगी.

क्या-क्या है पैकेज में?
रेलवे बोर्ड के अनुसार नॉन एसी में प्रति व्यक्ति प्रतिदिन का शुल्क 900 रुपये जबकि एसी के लिए प्रतिदिन 1500 रुपये तय किया गया हैं. बुकिंग के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 9002040142 का उपयोग कर सकते हैं. इस पैकेज के तहत नॉन एसी और एसी यात्रियों को स्लीपर क्लास में यात्रा, धर्मशाला में यात्री विश्राम, शाकाहारी भोजन की व्यवस्था नॉन एसी बसों द्वारा दार्शनिक स्थलों का भ्रमण करवाया जाएगा.