scorecardresearch

Bharat Jodo Yatra 2.O: राहुल गांधी दोबारा निकालेंगे भारत जोड़ो यात्रा, गुजरात से मेघालय तक करेंगे पदयात्रा, ऐसी हो रही तैयारी

Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra 2: राहुल गांधी की पहली भारत जोड़ो यात्रा दक्षिण से उत्तर की तरफ थी. अब दूसरी भारत जोड़ो यात्रा पश्चिम से पूर्व की तरफ होगी. फिलहाल ये ऐलान नहीं किया गया है कि यात्रा कब से शुरू होगी.

राहुल गांधी (फाइल फोटो) राहुल गांधी (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • पिछले साल सितंबर में शुरू की थी भारत जोड़ो यात्रा 

  • कांग्रेस ने यात्रा के पहले चरण को माना था काफी सफल 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा फेज शुरू करने जा रहे हैं. राहुल की यह पदयात्रा गुजरात से मेघालय तक होगी. पिछले साल सितंबर में राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा शुरू की थी. यह यात्रा कन्याकुमारी से शुरू होकर कश्मीर में समाप्त हुई थी.   

भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण की जानकारी महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी. नाना पटोले ने कहा कि जिस दौरान राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण के लिए निकलेंगे, उस वक्त महाराष्ट्र में भी कांग्रेस पदयात्रा करेगी. पटोले ने बताया कि वो खुद पूर्व विदर्भ में पद यात्रा का नेतृत्व करेंगे. पटोले ने कहा कि वह खुद पूर्वी विदर्भ से पदयात्रा का नेतृत्व करेंगे, जिसमें वर्धा, गढ़चिरौली, चंद्रपुर, गोंदिया, भंडारा और नागपुर जिले शामिल हैं. 

कार्यकर्ताओं में भरा था एक नया जोश 
कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के पहले चरण को काफी सफल माना था. ऐसा इसिलए कहा जा रहा है कि कर्नाटक में भारत जोड़ो यात्रा जिन इलाकों से निकली वहां कांग्रेस ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी. कांग्रेस दावा कर रही है कि इस यात्रा के बाद से लोगों के मन में राहुल की छवि बदली है. राहुल ने अपनी यात्रा से कार्यकर्ताओं में एक नया जोश भरा था. राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि आगामी विधानसभा चुनावों और 2024 लोकसभा चुनाव से पहले राहुल अपनी यात्रा से मोदी सरकार का घेराव कर भाजपा के खिलाफ माहौल बनाने का प्रयास करेंगे.

पिछली यात्रा में तय की थी इतनी दूरी
राहुल गांधी ने पहली भारत जोड़ो यात्रा पिछले साल 7 सितंबर 2022 कन्याकुमार से कश्मीर के बीच की थी. इसका समापन जनवरी 2023 में हुआ था. कांग्रेस के मुताबिक, इस यात्रा के दौरान 145 दिनों में राहुल और उनकी टीम ने 4080 किमी का सफर तय किया. यह यात्रा तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर से होकर गुजरी थी. इसमें राहुल गांधी ने 12 जनसभाएं और 100 से ज्यादा बैठकें की थीं.

पीएम मोदी, शाह की रैलियों के जवाब में राहुल की यात्रा
कांग्रेस पार्टी के नेताओं का कहना है कि हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह समेत भाजपा के कई दिग्गजों ने राजस्थान के दौरे किए हैं. पिछले 10 माह में भाजपा के नेता जयपुर, भरतपुर, बीकानेर, भीलवाड़ा, अजमेर, जोधपुर, बांसवाड़ा, सीकर, हनुमानगढ़, दौसा की यात्रा कर चुके हैं. भाजपा के नेता लगातार इन यात्रा और रैलियों के जरिए कांग्रेस सरकार पर हमला बोल रहे हैं. अब राहुल गांधी अपनी यात्रा के जरिए भाजपा को जवाब देंगे.

15 अगस्त या 2 अक्टूबर से शुरू हो सकती है यात्रा
भारत जोड़ो यात्रा पार्ट-2 15 अगस्त या 2 अक्टूबर से शुरू करने पर विचार किया जा रहा है. इन दोनों दिनों का देश की राजनीति में अपना महत्व है. इस बार यात्रा का रूट 3,000 किलोमीटर से लंबा है. जबकि नवंबर और दिसंबर में हिंदी पट्टी के तीनों अहम राज्यों में चुनाव प्रस्तावित है. ऐसे में तीनों राज्यों के सभी दिग्गज नेता चुनावी दंगल में व्यस्त होंगे. इसलिए ज्यादा संभावना इसकी नजर आ रही है कि यात्रा 2 अक्टूब से पहले शुरू हो सकती है. यदि राहुल गांधी 15 अगस्त से यात्रा शुरू करते हैं तो संभावना है कि वे 10 अक्टूबर के आस-पास राजस्थान में प्रवेश कर सकते हैं.

इन रूटों से निकल सकती है यात्रा
कांग्रेस पार्टी से जुड़े विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि भारत जोड़ो यात्रा पार्ट-2 को लेकर फिलहाल तैयारी चल रही है. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे इसे अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं. यात्रा कब शुरू होगी, कहां जाएगी और कितने दिन चलेगी, इसका निर्णय कांग्रेस अध्यक्ष और राहुल गांधी मिलकर करेंगे. सूत्रों का दावा है कि यह यात्रा गुजरात के पोरबंदर से शुरू होकर अहमदाबाद पहुंचेगी. इसके बाद यात्रा का रूट क्या होना चाहिए इस पर मंथन चल रहा है. यात्रा को पहले मध्य प्रदेश या फिर राजस्थान में एंट्री करवाने पर लेकर विचार हो रहा है.

1. पहला विकल्प है कि यात्रा गुजरात के पोरबंदर से सीधे माउंट आबू (सिरोही) जिले में प्रवेश कर उदयपुर, डूंगरपुर व बांसवाड़ा के इलाकों से होते हुए रतलाम (मध्य प्रदेश) में प्रवेश कर सकती है.
2. दूसरा विकल्प है कि यात्रा गुजरात अहमदाबाद के बाद राजस्थान के उदयपुर, चित्तौड़गढ़, कोटा, झालावाड़ होते हुए मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी और फिर छत्तीसगढ़ जाएगी. तीनों राज्यों में साल के अंत में चुनाव होना है.
3. तीसरा विकल्प है कि गुजरात के अहमदाबाद से गोधरा, दाहोद के रास्ते से राजस्थान में प्रवेश करेगी. बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ होते हुए मध्य प्रदेश में नीमच-मंदसौर के माध्यम से प्रवेश करेगी. एमपी के बड़े शहरों को छूते हुए छत्तीसगढ़ में प्रवेश कर जाएगी.

सांसद की मिली है दोबारा सदस्यता
राहुल गांधी की सांसद की सदस्यता इसी हफ्ते बहाल हुई है. सूरत कोर्ट ने मानहानि के एक मामले में राहुल गांधी को दोषी करार देते हुए 2 साल की सजा सुनाई थी. इस फैसले के बाद लोकसभा सचिवालय ने राहुल गांधी की संसद की सदस्यता को रद्द कर दी थी. राहुल गांधी केरल के वायनाड से सांसद थे. दरअसल, राहुल गांधी ने कर्नाटक के कोलार में 13 अप्रैल 2019 को चुनावी रैली में कहा था, 'नीरव मोदी, ललित मोदी, नरेंद्र मोदी का सरनेम कॉमन क्यों है? सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों होता है?' राहुल के इस बयान को लेकर बीजेपी विधायक और पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी ने उनके खिलाफ धारा 499, 500 के तहत मानहानि का केस दर्ज कराया था. इसके बाद राहुल की सदस्यता चली गई थी.