scorecardresearch

Bharat Parv 2024: दिल्ली में देखें पूरे देश की झलक, 9 दिन चलेगा भारत पर्व, 26 जनवरी की झांकियों का भी उठा सकते हैं लुत्फ

भारत पर्व में लोगों को सबसे ज्यादा आकर्षित 26 जनवरी की झांकियां कर रही हैं. 26 जनवरी पर जितनी भी झांकियों को कर्तव्य पथ पर दिखाया गया था, उन्हें भारत पर्व में रखा गया है.

Bharat parv Bharat parv
हाइलाइट्स
  • इसबार 9 दिन चलेगा पर्व  

  • 26 जनवरी की झांकियां भी हैं मौजूद 

राजधानी दिल्ली में भारत पर्व की शुरुआत हो गई है. 23 जनवरी से शुरू हुए इस पर्व में एक साथ भारत की झलक देखी जा सकती है. खानपान से लेकर पहनावे तक, यहां हर राज्य नजर आ रहा है. इस बीच गणतंत्र दिवस पर नजर आने वाली झांकियों को भी यहां रखा गया है, जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं. इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इस साल भारत पर्व का आयोजन 6 दिन से बढ़ाकर 9 दिन के लिए कर दिया गया है.

इसबार 9 दिन चलेगा पर्व  

दरअसल, 2016 में भारत पर्व का आयोजन शुरू हुआ था, लेकिन धीरे-धीरे इसकी लोकप्रियता बढ़ती चली गई. इसी को देखते हुए यह कार्यक्रम 6 दिन से बढ़कर 9 दिन के लिए कर दिया गया है. 23 जनवरी से लाल किला पर इसकी शुरुआत हुई जिसमें अलग-अलग राज्यों की झलक नजर आई. भारत पर्व में एंट्री लेते ही देखो अपना देश का एक बड़ा बोर्ड भी लगाया गया है यानी आप अपने नजरिए से अपने देश को देखें. इसके साथ सरस आजीविका के तहत पर्व में छोटे कारोबारियों के स्टॉल्स भी लगाए गए हैं. इसके अलावा अलग-अलग राज्यों के लोक नृत्य और वेशभूषा पहने लोगों से भी पर्व गुलजार नजर आता है.

26 जनवरी की झांकियां भी हैं मौजूद 

भारत पर्व में लोगों को सबसे ज्यादा आकर्षित 26 जनवरी की झांकियां कर रही हैं. दरअसल 26 जनवरी पर जितनी भी झांकियों को कर्तव्य पथ पर दिखाया गया था, उन्हें भारत पर्व में रखा गया है. यह लोगों के लिए खास मौका है कि वह अपनी मन पसंदीदा झांकी और भारत के अलग-अलग राज्यों के कल्चर को इतने करीब से देख पाएं. 26 जनवरी वाले दिन ज्यादातर लोग इन झांकियां को टीवी स्क्रीन पर देखते हैं या फिर जो लोग कर्तव्य पथ पर मौजूद भी होते हैं वह इतने करीब से झांकियां को नहीं देख पाते हैं. यही वजह है कि भारत पर्व में बड़ी तादाद में लोग इन झांकियां को देखने पहुंचे.

वहीं भारत पर्व देखने पहुंचे लोगों के मुताबिक वह हर साल यहां पहुंचते हैं. यह एक अच्छा जरिया है अपने देश को समझने का साथ ही सभी राज्यों की झांकियां को इतने करीब से देखने का. 

सुरक्षा भी चाक चौबंद 

भारत पर्व को सुगम तरीके से चलाने के लिए सुरक्षा के भी चाक चौबंद किए गए हैं. पर्व में 400 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं साथ ही दो शिफ्ट में दिल्ली पुलिस भी काम कर रही है. बड़ी तादाद में दिल्ली पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है इसके साथ ही पैरामिलिट्री फोर्स भी तैनात किया गया है.