scorecardresearch

पड़ोसी देश से भारत आई खुशखबरी! भूटान ने पीएम मोदी को सर्वोच्च नागरिक अवॉर्ड से क‍िया सम्मानित

भूटान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाज़ने का फैसला किया है. भूटान ने प्रधानमंत्री मोदी को ये सम्मान दोनों देशों की दोस्ती और आपसी सहयोग के लिए दिया है. भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने ट्वीट करके अपने देश के लोगों की तरफ से पीएम मोदी को बधाई दी और भूटान आने का न्योता दिया. बीते दिनों कोरोना महामारी से जंग में भारत ने भूटान समेत तमाम पड़ोसी मुल्कों की काफी मदद की थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
हाइलाइट्स
  • भूटान ने भारत को बताया मुश्किल वक्त का साथी

  • भारत का पड़ोसी देश होकर सुरक्षित महसूस करता है भूटान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के एक नाम एक और अंतरराष्ट्रीय नागरिक सम्मान जुड़ गया है. भूटान (Bhutan) ने शुक्रवार को पीएम मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार नगदग पेल जी खोरलो (Ngadag Pel Gi Khorlo) से सम्मानित किया. पुरस्कार प्रदान करते हुए भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक (Jigme Khesar Namgyel Wangchuck) ने पीएम मोदी को कोरोना महामारी के दौरान दिए गए समर्थन के लिए धन्यवाद किया. 

भूटान के प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने सोशल मीड‍िया पर पोस्ट कर कहा कि 'भूटान के सबसे बड़े नागरिक सम्मान से पीएम मोदी को सम्मानित किए जाने के फैसले से हम काफी खुश हैं. उन्होंने सालों से बिना शर्त दोस्ती निभाने और विशेष रूप से महामारी के दौरान दिए गए समर्थन पर प्रकाश डाला. दरअसल, महामारी की शुरुआत के बाद से भारत ने भूटान को कोरोना वैक्सीन और अन्य चिकित्सा उपकरणों के रूप में सहायता प्रदान की है. 

इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, रूस, अफगानिस्तान जैसे देश अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित कर चुके हैं. अब भूटान ने उन्हें एक और अवॉर्ड से सम्मानित किया है, जिसके लिए उन्हें देशभर से बधाई मिल रही है. 

'भारत का होकर सुरक्षित महसूस करता है भूटान'

इस साल की शुरुआत में, भूटान के पीएम लोटे शेरिंग (Lotay Tshering)ने एक अरब कोरोना टीकाकरण खुराक हासिल करने के लिए पीएम मोदी को बधाई दी थी. उन्होंने यह भी कहा कि भूटान भारत का करीबी पड़ोसी होने के नाते अधिक सुरक्षित महसूस करता है. 

कैसे हैं भूटान और भारत के बीच संबंध ?

हिमालयी देश भूटान भारत और चीन के मध्य अवस्थित है. भूटान सदैव भारत के समर्थन में खड़ा रहा है. ऐसे ही भारत भी कभी भूटान की मदद करने में पीछे नहीं रहा. कोरोना महामारी के दौरान भी भारत हर वक्त भूटान के लिए खड़ा रहा. भारत और भूटान के द्विपक्षीय सम्बन्ध परम्परागत रूप से हमेशा मधुर रहे हैं और इन दोनों देशों के बीच एक विशेष संबंध हैं. भारत भूटान का सबसे बड़ा ट्रेड और डेवलपमेंट पार्टनर बना हुआ है. इसके साथ ही भारत भूटान का लीडिंग ट्रेड पार्टनर भी है. 

ये भी पढ़ें: