scorecardresearch

LPG Cylinder Subsidy: मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, LPG सिलेंडर अब 600 रुपए में मिलेगा, उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को होगा फायदा

LPG cylinder: मोदी कैबिनेट ने बुधवार को फैसला किया कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थी को प्रति गैस सिलेंडर सब्सिडी 200 रुपए से बढ़ाकर 300 रुपए दी जाएगी. इससे 9.59 करोड़ लाभार्थियों को फायदा होगा.

LPG Cylinder LPG Cylinder
हाइलाइट्स
  • सब्सिडी अमाउंट को 200 से बढ़ाकर 300 रुपए प्रति सिलेंडर कर दिया 

  • देश में 31 करोड़ से अधिक हैं घरेलू एलपीजी उपभोक्ता 

मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को बड़ी खुशखबरी दी है. अब उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एक गैस सिलेंडर 600 रुपए में मिलेगा. सरकार ने इस योजना के तहत सब्सिडी बढ़ा दी है. कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को घोषणा की कि सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी अमाउंट को 200 रुपए से बढ़ाकर 300 रुपए प्रति सिलेंडर कर दिया है. इस घोषणा से योजना के तहत रजिस्टर्ड 9.59 करोड़ लाभार्थियों को फायदा पहुंचेगा.

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक
अनुराग ठाकुर ने कहा, पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई. हमने रक्षा बंधन और ओणम के अवसर पर रसोई गैस के सिलेंडर में 200 रुपए की कटौती करके राहत दी थी. ये कीमत घटकर 1100 से कम होकर 900 रुपए हो गई थी. उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के 700 रुपए में गैस मिलने लगा था. 

उज्ज्वला योजना के लाभार्थी बहनों को अब 300 रुपए की सब्सिडी मिलेगी. यानी उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब गैस सिलेंडर 600 रुपए में मिलेंगे. दिल्ली में उज्ज्वला लाभार्थी फिलहाल 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर के लिए 703 रुपए देते हैं, जबकि इसका बाजार मूल्य 903 रुपए है. केंद्रीय मंत्रिमंडल के निर्णय के बाद उन्हें सिलेंडर 603 रुपए में मिलेगा. 

2016 में हुई थी उज्ज्वला योजना की शुरुआत
उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई, 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने की थी. योजना के लाभार्थियों को पहली बार गैस सिलेंडर और एक गैस चूल्हा मुफ्त में दिया जाता है. अब तक सरकार योजना के लाभार्थियों को घरेलू गैस सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी देती थी. 

एक महीने पहले के मुकाबले 500 रुपए सस्ता सिलेंडर
आपको बता दें कि बीते अगस्त महीने के आखिरी हफ्ते तक दिल्ली में सामान्य ग्राहकों को घरेलू एलपीजी सिलेंडर 1103 रुपए में मिल रहा था. इसके बाद सरकार ने बड़ी कटौती करते हुए 200 रुपए सस्ता कर दिया तो सिलेंडर के दाम 903 रुपए हो गए. वहीं, उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले ग्राहकों को घरेलू सिलेंडर 703 रुपए में मिल रहा था. अब नई कटौती के बाद सिलेंडर की कीमत 603 रुपए हो गई है. इस तरह एक महीने के भीतर लाभार्थियों को सामान्य ग्राहकों के मुकाबले सिलेंडर 500 रुपए कम दाम पर मिल रहा है.

अब तक कितने लाभार्थी
इस योजना में अगले 3 साल तक महिलाओं को 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे. 75 लाख नए कनेक्शन के साथ ही योजना के तहत लाभान्वित होने वाली कुल महिलाओं की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी. बता दें कि इस योजना का मकसद लकड़ी या दूसरे तरीके से खाना पकाने वाली महिलाओं को धुंओ से बचाना है. सितंबर महीने में केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने कहा था कि अगले तीन वर्षों के दौरान प्रदान किए जाने वाले अतिरिक्त एलपीजी कनेक्शन पर 1650 करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा. उज्ज्वला 2.0 के मौजूदा तौर-तरीकों के अनुसार, लाभार्थियों को पहली रिफिल और स्टोव भी मुफ्त प्रदान किया जाएगा.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)