scorecardresearch

इस सरकारी स्कूल में पहुंचे IAS, IPS, नेता और मोटिवेशनल स्पीकर, बच्चों को दिए सफलता के मूल मंत्र

बिहार के सुपौल जिला के एक सरकारी स्कूल में राज्य के टॉप आईएएस आईपीएस राजनीतिक, कॉमेडियन सहित विभिन्न क्षेत्रों से मोटिवेशनल स्पीकर पहुंचे. इन सभी ने स्कूल कॉन्क्लेव कार्यक्रम के तहत बच्चों को सभी क्षेत्र में सफलता पाने का मूल मंत्र दिया.

Bihar Supaul Government School Program Bihar Supaul Government School Program
हाइलाइट्स
  • बिहार के सरकारी स्कूल में पहुंचे IAS, IPS, नेता और मोटिवेशनल स्पीकर

  • हस्तियों ने स्कूल कॉन्क्लेव कार्यक्रम में बच्चों को दिए सफलता के मूल मंत्र

बिहार का एक सरकारी स्कूल ऐसा भी है, जिसके बारे में सुनकर आपकी सारी धारणाएं ध्वस्त हो जाएगी. इस स्कूल में एक प्राइवेट स्कूल के तरह एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. जहां एक मंच पर बिहार के टॉप आईएएस, आईपीएस राजनीतिक ,कॉमेडियन सहित विभिन्न क्षेत्रों से मोटिवेशनल स्पीकर द्वारा स्कूल कॉन्क्लेव कार्यक्रम में बच्चों को सफलता का मंत्र के साथ मनोरंजन किया गया. इस स्कूल का नाम जवाहर प्रेम लाल हाईस्कूल है, जो सुपौल जिला के बसहा गांव में स्थित है. इस  स्कूल में कई बड़े अधिकारी, राजनेता सहित विभिन्न क्षेत्रों शिक्षाविदों पहुंचे. उन्होंने अपने अनुभव से ग्रामीण इलाके के बच्चों का ज्ञान वर्धन किया.

इस स्कूल में बिहार सरकार के स्पेशल सेक्रेटरी, आई जी विकास वैभव सुपौल के DM कौशल कुमार, स्थानीय सांसद दिलेश्वर कमैत, विधायक रामबिलाश कामत, मुंबई से आए कॉमेडियन राज सोनी, गायिका श्रुति मौसम सहित दर्जनों शिक्षाविदों पहुंचे. जिन्होंने बच्चओं को बताया कि कैसे जीवन में आगे बढे , कैसे आगे बढ़ने के लिए अपने समय को अपने अनुकूल बनाए. यह सभी स्कूल कॉन्क्लेव कार्यक्रम के तहत वहां पहुंचे थे. वहीं यह कार्यक्रम पुरे दिन चलता रहा.  इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल हुए. इस कार्यक्रम के दौरान इन बड़ी हस्तियों ने छात्रों से सवाल जवाब भी किया. 

IPS Vikas Vaibhav and Supaul DM Kaushal Kumar
Supaul DM Kaushal Kumar and IPS Vikas Vaibhav

इस दौरान इस दौरान सुपौल डीएम कौशल कुमार ने कॉन्क्लेव कार्यक्रम में शामिल हुए छात्र-छात्राओं को सफलता के कई सूत्रों से अवगत कराया और बच्चों के कौशल विकास कैसे हो उस पर बात की. स्कूल कॉन्क्लेव कार्य्रकम में दिल्ली की गायिका श्रुति मौसम ने खूब समां बांधा.  इसके साथ ही गायिका श्रुति बच्चों को संगीत के क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी. वहीं मुंबई से आए कॉमेडियन राज सोनी ने छात्र-छात्राओं के बीच कॉमेडी कर खूब मनोरंजन कराया. इसके साथ ही राज सोनी ने बच्चों को बताया कि कॉमेडी कैसे किया जाय.

Comedian Raj Soni and Singer Shruti Mausam
Comedian Raj Soni and Singer Shruti Mausam

स्कूल कॉन्क्लेव कार्यक्रम के दौरान पटना से आये एम्स के डॉ अनिल कुमार, नितीश चंद्रा , पुनीत आलोक छवि और बिहार अंडर 19 के क्रिकेट कोच रोशन सिंह धोनी ने भी बच्चों को अलग-अलग छेत्र में सफलता पाने का मूल मंत्र दिया. स्कूल कॉन्क्लेव कार्यक्रम के दौरान स्थानीय सांसद दिलेश्वर कमैत ने स्कूल के चारदीवारी के लिए 15 लाख रूपये रूपये देने की घोषणा की. इनके साथ ही स्थानीय विधायक रामबिलाश कामत ने स्थायी तौर पर एक पक्का मंच बनवाने की घोषणा की. 

बता दें कि 55 साल पुराना यह स्कूल केवल कार्य्रकम ही नहीं पढ़ाई के मांमले में भी यह स्कूल अव्वल है. यहां से पढ़ कर निकले हज़ारों छात्र आज देश-विदेश में अपना परचम लहरा रहे हैं. इसी साल 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं ने टॉप किया. जिन्हें कार्यक्रम के दौरान सहयोग राशि और सर्टिफिकेट से सुपौल के डीएम ने सम्मानित भी किया. स्कूल कॉन्क्लेव के दौरान जेपीलिएन अवार्ड समारोह भी हुआ जिसमे पूर्ववर्ती छात्र को भी अपने अपने छेत्रों में बेहतरीन सेवा देने के लिए सम्मानित किया गया. 

(रामचंद्र मेहता की रिपोर्ट)