scorecardresearch

कोरोना के खिलाफ दो और हथियार: 7-11 साल के बच्चों को लगेगी Covovax, mRNA को किसी भी वक्त मिल सकती है मंजूरी

कोरोना के खिलाफ चल रही जंग अब और मजबूत होने वाली है. अब ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कोविड -19 वैक्सीन कोवोवैक्स को 7 से 11 साल  की उम्र के बच्चों में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है, साथ ही ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया जेन्नोवा बायोफार्मक्यूटिक्ल की mRNA वैक्सीन की दो डोज की मंजूरी 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए किसी भी वक्त कर सकता है.

use of vaccine  (COVOVAX and mRNA)  use of vaccine (COVOVAX and mRNA)

कोरोना के खिलाफ हो रही जंग अब और आसान होने वाली है. भारत के पहले एमआरएनए कोविड -19 वैक्सीन के जल्द उपलब्ध होने की उम्मीद के साथ ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट के कोविड -19 वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) को कुछ शर्तों के साथ 7 से 11 साल  की उम्र के बच्चों में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. पिछले हफ्ते ही सबजेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने 7 से 11साल के बच्चों के लिए  Covovax इमरजेंसी इस्तेमाल की सिफारिश की थी. 

भारत के दवा नियामक के तहत एसईसी ने शुक्रवार की बैठक में जेनोवा बायोफार्मास्युटिकल्स की तरफ से पेश किए गए डेटा को संतोषजनक पाया. बता दें कि कंपनी ने पहला अप्रैल में डेटा जमा किया और दूसरा डेटा मई में जमा किया था. इसके बाद mRNA वैक्सीन के भारत में इस्तेमाल का रास्ता साफ हो गया है. 

18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए मिली  mRNA वैक्सीन को मंजूरी

जेनोवा बायोफार्मास्युटिकल्स के प्रवक्ता ने बताया कि " mRNA वैक्सीन चौथी पीढ़ी का वैक्सीन है. इसे बनाने के लिए एकदम नई तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. कोविड के समय में इस तरह की वैक्सीन बनाना एक बेहद ही मुश्किल टास्क था. वैक्सीन के इस्तेमाल और इससे होने वाले साइड इफेक्ट की जांच करने के लिए कंपनी ने 4000 वॉलंटियर्स पर इसकी जांच की. ये वैक्सीन कोरोना से लड़ने की दिशा में एक गेम चेंजर का काम कर सकती है

बता दें कि डीसीजीआई ने जेन्नोवा बायोफार्मक्यूटिक्ल की mRNA वैक्सीन की दो डोज की मंजूरी 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए दी है. यह पहली ऐसी वैक्सीन होगी जिसका स्टोरेज 2-8 डिग्री सेंटीग्रेड पर किया जा सकेगा. जानकार ये भी कह रहे हैं कि ये वैक्सीन कोरोना के खिलाफ बड़ी जीत दिलाने में कारगर साबित होगी.  

कोवावैक्स के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ने मार्च में दिया था आवेदन

सीरम इंस्टीट्यूट ने कोवोवैक्स वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए  16 मार्च को एप्लिकेशन दिया था.  इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट ने 2 से 7 साल के बच्चों के लिए इस वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी मांगी थी लेकिन अब एक्सपर्ट कमिटी  ने कोवोवैक्स को  से 11 साल के बच्चों  के इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. 

व्यस्कों के इस्तेमाल के लिए पिछले साल ही मिल गई थी मंजूरी 

कोवोवैक्स के व्यस्कों के इस्तेमाल के लिए जीसीआई ने पिछले साल ही मंजूरी दे दी थी . इसके बाद इस साल 9 मार्च को 12 से 17 साल के बच्चे को यह वैक्सीन विशेष परिस्थिति में देने की इजाजत मिली थी.