scorecardresearch

नीतीश को राज्यसभा भेज अपना CM बनाने की तैयारी में BJP, जानिए क्या है भगवा दल का 'प्लान बिहार'

बिहार के सीएम नीतीश कुमार के राज्यसभा जाने की इच्छा पर बीजेपी का कहना है कि अगर वो दिल्ली जाते हैं तो बिहार में हमारा मुख्यमंत्री बनेगा. जबकि जेडीयू इसपर कुछ नहीं बोल रही है. उधर, विपक्षी दल आरजेडी ने तंज कसा है.

सीएम नीतीश कुमार और पीएम नरेंद्र मोदी सीएम नीतीश कुमार और पीएम नरेंद्र मोदी
हाइलाइट्स
  • बीजेपी का बिहार में अपना CM बनाने का प्लान

  • सूत्रों की माने तो जेडीयू से हो सकते हैें दो डिप्टी सीएम

सीएम नीतीश कुमार ने राज्यसभा सदस्यता का जिक्र क्या किया, बिहार की सियासत में खलबली मच गई. जेडीयू की सहयोगी और बिहार की सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी प्लानिंग भी करने लगी है. बीजेपी ने बड़ा प्लान तैयार किया है. बीजेपी बिहार में अपना मुख्यमंत्री बनाने का प्लान करने लगी है. बीजेपी विधायक हरि भूषण ठाकुर ने कहा कि अगर नीतीश कुमार राज्यसभा जाना चाहते हैं तो बीजेपी उनकी इच्छा पूरी करेगी. ऐसी स्थिति में बिहार में बीजेपी का मुख्यमंत्री बनेगा. ठाकुर ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार जो चाहेंगे, वही होगा.

सियासी हालात का फायदा उठाना चाहती है बीजेपी-
सूत्रों की माने तो सूबे में कानून व्यवस्था और शराबबंदी के मुद्दे नीतीश कुमार ग्राफ गिरता जा रहा है और बीजेपी इस मौके को हाथ से नहीं जाने देना चाहती है. बीजेपी नीतीश कुमार को राष्ट्रीय राजनीति में स्थापित करना चाहती है और प्रदेश में अपना मुख्यमंत्री बनाने का प्लान बना रही है. जानकारी के मुताबिक अगर नीतीश कुमार बिहार की राजनीति छोड़कर दिल्ली जाते हैं तो बीजेपी अपना मुख्यमंत्री बनाएगी. 2020 विधानसभा चुनाव में बीजेपी 74 सीट जीतकर एनडीए की सबसे बड़ी पार्टी बनी थी और अब वीआईपी के 3 विधायकों के पार्टी में शामिल होने के बाद प्रदेश की सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. बीजेपी नेताओं की तरफ से लगातार बयान आते रहे हैं कि बिहार में बीजेपी का मुख्यमंत्री होना चाहिए.

क्या है प्लान-
सूत्रों की माने तो बीजेपी इस प्लान पर काम कर रही है. अगर नीतीश कुमार राज्यसभा जाते हैं तो वैसी स्थिति में बीजेपी अपना मुख्यमंत्री बनाएगी. इसके साथ ही जेडीयू को संतुष्ट करने के लिए दो डिप्टी सीएम का पद दिया जा सकता है. बीजेपी ने सीएम पद के लिए चेहरे की तलाश भी शुरू कर दी है. बीजेपी प्रदेश में किसी दलित या ओबीसी चेहरे की तलाश कर रही है. इसकी पूरी संभावना है कि इन दोनों जातियों में से कोई बीजेपी का मुख्यमंत्री हो सकता है. बीजेपी के पास ओबीसी चेहरे के तौर पर केंद्र सरकार मंत्री नित्यानंद राय हैं. मुख्यमंत्री के लिए जिनके नाम की चर्चा काफी वक्त से चल रही है. जहां तक जेडीयू से दो डिप्टी सीएम बनाए जाने का सवाल है तो उसमें जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह, शिक्षा मंत्री विजय चौधरी और मंत्री श्रवण कुमार में से किसी दो के नाम पर मुहर लग सकती है.

बयान से बच रही जेडीयू- 
हालांकि जेडीयू नीतीश कुमार के बयान को लेकर कुछ नहीं बोल रही है. मंत्री श्रवण कुमार का कहना है कि अगर नीतीश कुमार ने राज्यसभा में जाने की बात कही है तो फिर दूसरा व्यक्ति इसमें क्या कह सकता है. नीतीश कुमार ने हमेशा कहा है कि वह जब तक रहेंगे जनता की खिदमत और उनका काम करते रहेंगे.

आरजेडी का तंज-
सीएम नीतीश कुमार के राज्यसभा जाने की ख्वाहिश पर पूर्व सीएम और आरजेडी नेता राबड़ी देवी ने कहा कि अगर वो दिल्ली चले जाएंगे तो और अच्छा होगा. उनको बिहार में कोई रोकने वाला भी नहीं है.

ये भी पढ़ें: