scorecardresearch

Mumbai: BMC School की छतों पर उगाई जाएंगी सब्जियां, नई योजना पर काम कर रही है बीएमसी

BMC School: बीएमसी अब स्कूलों की छतों पर सब्जियां उगाएगी और इन सब्जियों का इस्तेमाल मिड डे मील में किया जाएगा. इसके लिए बीएमसी ने पायलट प्रोजेक्ट भी शुरू कर दिया है. फिलहाल बीएमसी की योजना 250 स्कूलों की छतों पर सब्जियां उगाने का है. आगे चलकर इस योजना को और भी विस्तार दिया जाएगा.

बीएमसी स्कूलों की छतों पर उगाई जाएंगी सब्जियां (Photo/Flickr) बीएमसी स्कूलों की छतों पर उगाई जाएंगी सब्जियां (Photo/Flickr)

बृहन्मुंबई महानगर पालिका यानी बीएमसी देश का सबसे अमीर नगर निगम है. बीएमसी का बजट जब आता है तो देश के किसी भी नगर निगम से अधिक होता है. बजट जितना बड़ा होता है, उतनी बड़ी जिम्मेदारी भी होती है. ऐसे में बीएमसी की तरफ से लगातार विकास के लिए नई योजनाएं लाई जाती हैं. इस बीच बीएमसी स्कूलों के लिए एक नई योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत बीएमसी स्कूलों में सब्जियां उगाई जा रही हैं. इन सब्जियों का इस्तेमाल स्कूल के मिड डे मील में किया जाएगा.

250 स्कूलों में सब्जियों की खेती-
इस योजना के तहत 250 बीएमसी स्कूलों की छतों पर सब्जियां उगाई जाएंगी. लेकिन अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस योजना को मुंबई के माटुंगा और चेंबूर के दो स्कूलों में शुरू किया गया है. इस योजना के तहत स्कूल की छत पर बच्चे सब्जी की खेती करेंगे. छत पर उगाई जाने वाली सब्जियों को मिड डे मील में इस्तेमाल किया जाएगा. इसका मतलब है कि जो सब्जियां बच्चे उगाएंगे, तो वो मिड डे मील में खाएंगे. इस योजना को स्कूलों में बीएमसी उद्यान विभाग के सहयोग से सिटी गार्डनिंग प्रोजेक्ट के तहत शुरू की जाएगी.

खेती के बारे में जानेंगे छात्र-
इस योजना के तहत बीएमसी छात्रों को शिक्षा के साथ कृषि की भी जानकारी देने की कोशिश में है. छात्रों को बताया जाएगा कि कैसे खेती की जाए? सब्जियां उगाने के तरीके बताए जाएंगे. बच्चों को खेती के गुर सिखाए जाएंगे. बीएमसी आने वाले दिनों में 600 स्कूलों में इस योजना को लागू करेगी.

ये भी पढ़ें: