scorecardresearch

Bengaluru में Boeing India Engineering & Technology Center का 43 एकड़ का कैंपस, 84 साल पहले भारत ने बोइंग कंपनी से खरीदा था पहला विमान

Boeing's Relationship With India: बोइंग कंपनी का भारत से रिश्ता 8 दशक पुराना है. पहली बार साल 1940 में इंडियन एयरफोर्स ने बोइंग के दो विमान खरीदे थे. उसके बाद से बोइंग कंपनी लगातार भारत के एयरोस्पेस क्षेत्र का एक मजबूत भागीदार बनी हुई है. अभी बोइंग इंडिया में 4 हजार कर्मचारी हैं.

भारत ने साल 1940 में पहली बार बोइंग के 2 विमान खरीदे थे भारत ने साल 1940 में पहली बार बोइंग के 2 विमान खरीदे थे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन कर रहे हैं. इसमें बेंगलुरु का बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (BIETC) भी शामिल है. बोइंग कंपनी अमेरिका के बाहर इस तरह का सबसे बड़ा निवेश भारत में कर रही है. बीआईईटीके का ये कैंपस 43 एकड़ में फैला है.

1600 करोड़ खर्च करके बना सेंटर-
बेंगलुरु का बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर 1600 करोड़ की लागत से बना है. यह कैंपस केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास देवनहल्ली में है. भारत में बोइंग का ये कैंपस देश में स्टार्टअप, प्राइवेट और सरकारी इकोसिस्टम के साथ साझेदारी का आधार बनेगा. 

पीआईबी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोइंग सुकन्या कार्यक्रम भी लॉन्च करेंगे. जिसका मकसद देशभर से लड़कियों को विमानन क्षेत्र में प्रवेश का समर्थन करना है. एक अधिकारी ने बताया कि यह प्रोग्राम लड़कियों और महिलाओं को STEM यानी साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स में महत्वपूर्ण कौशल सीखाने और विमानन क्षेत्र में जॉब दिलाने के लिए ट्रेनिंग का अवसर देगा. यह प्रोग्राम युवा लड़कियों के लिए एसटीईएम करियर में रुचि जगाने में मदद करने के लिए 150 जगहों पर STEM प्रयोगशाला बनाएगा.

84 साल पुराना है बोइंग का भारत से रिश्ता-
बोइंग कंपनी करीब 8 दशकों से एयरोस्पेस क्षेत्र में भारत का एक मजबूत साझेदार रहा है. भारत के साथ कंपनी का रिश्ता साल 1940 में शुरू हुआ था. पहली बार इंडियन एयरफोर्स ने बोइंग कंपनी से दो विमान खरीदे थे. इसमें टी-6 Texan और C-47 Skytrain शामिल था. सी-47 स्काईट्रेन मिलिट्री ट्रांसपोर्ट विमान था. इसे मैकडॉनेल डगलस ने बनाया था. जबकि टी-6 टेक्सन को नॉर्थ अमेरिकन एविएशन ने बनाया था.

बोइंग इंडिया में 4000 कर्मचारी-
बोइंग डॉट को डॉट इन के मुताबिक आज बोइंग इंडिया में 4000 कर्मचारी हैं. जबकि 7 हजार से अधिक लोग भारतीय सप्लायर्स के साथ सप्लाई चेन से जुड़े हैं. ये लोग आईटी सेक्टर, मैन्युफैक्चरिंग और इंजीनियरिंग क्षेत्र में काम कर रहे हैं. बोइंग ने भारत में 5 लाख से अधिक लोगों के जीवन पर पॉजिटिव प्रभाव डाला है.

आकासा ने दिए 150 विमानों के ऑर्डर-
भारत की नई एयरलाइन आकासा एयर ने गुरुवार को 150 बोइंग 737 मैक्स विमानों के लिए ऑर्डर दिया है. अकासा एयरलाइन डोमेस्टिक और इंटरनेशनल उड़ानों का विस्तार करना चाहती है. एयलाइन को ये विमान 2032 तक लगातार मिल सकेंगे.इससे कंपनी की विस्तार की योजनाओं को मजबूती मिलेगी.

ये भी पढ़ें: