scorecardresearch

भविष्य में और बढ़ेगी भारतीय वायुसेना की ताकत, भारत ने नई टैंक रोधी मिसाइल का किया सफल परीक्षण

भारत ने शनिवार को स्थानीय रूप से विकसित एक नई टैंक रोधी मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. साथ ही विस्तारित रेंज के रॉकेटों के परीक्षणों की एक श्रृंखला का निष्कर्ष निकाला, जिन्हें स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है. इन हथियार को जल्द ही सशस्त्र बलों में शामिल किया जाएगा. इन हथियारों का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया उनमें हेलीकॉप्टर लॉन्च स्टैंड-ऑफ एंटी टैंक (SANT) मिसाइल और पिनाका एक्सटेंडेड रेंज (ER) रॉकेट सिस्टम शामिल हैं.

Anti-tank missile (Representative Image) Anti-tank missile (Representative Image)
हाइलाइट्स
  • दूर से ही दुश्मनों के टैंकों को निशाना बनाने में सक्षम

  • मौजूदा मिसाइलों से अधिक प्रभावी

भारत ने शनिवार को स्थानीय रूप से विकसित एक नई टैंक रोधी मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. साथ ही विस्तारित रेंज के रॉकेटों के परीक्षणों की एक श्रृंखला का निष्कर्ष निकाला, जिन्हें स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है. इन हथियार को जल्द ही सशस्त्र बलों में शामिल किया जाएगा. 

आत्मनिर्भरता की ओर महत्वपूर्ण कदम
जिन हथियारों का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया उनमें हेलीकॉप्टर लॉन्च स्टैंड-ऑफ एंटी टैंक (SANT) मिसाइल और पिनाका एक्सटेंडेड रेंज (ER) रॉकेट सिस्टम शामिल हैं. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के प्रमुख जी सतीश रेड्डी ने कहा, "सफल परीक्षण रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और सशस्त्र बलों में हथियारों को शामिल करने का मार्ग प्रशस्त करता है." DRDO और भारतीय वायु सेना ने शनिवार को पोखरण फायरिंग रेंज में स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित SANT का उड़ान परीक्षण किया.

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “परीक्षण ने सभी मिशन उद्देश्यों को पूरा किया है. रिलीज तंत्र, उन्नत मार्गदर्शन और ट्रैकिंग एल्गोरिदम और एकीकृत सॉफ्टवेयर के साथ सभी एवियोनिक्स ने संतोषजनक प्रदर्शन किया. ट्रैकिंग सिस्टम ने सभी मिशन कार्यक्रमों की निगरानी की.”इस हथियार की मारक क्षमता 10 किमी है.

दूर से ही दुश्मनों के टैंकों को निशाना बनाने में सक्षम
IAF के रूसी मूल के Mi-35 हमले के हेलीकॉप्टरों को मिसाइल से लैस होने की उम्मीद है ताकि उन्हें दुश्मन के टैंकों को एक बेहतर स्टैंड-ऑफ रेंज से नष्ट करने की क्षमता मिल सके.Mi-35 पर मौजूदा रूसी मूल की Shturm मिसाइल पांच किमी की रेंज में टैंकों को निशाना बना सकती है. गनशिप पर मौजूद अन्य हथियारों में अलग-अलग क्षमता के रॉकेट, 500 किलोग्राम के बम, 12.7 मिमी की बंदूकें और 23 मिमी की तोप शामिल हैं.

मौजूदा मिसाइलों से अधिक प्रभावी
डीआरडीओ द्वारा विकसित मौजूदा टैंक रोधी मिसाइलों द नाग और हेलिना की प्रभावी सीमा पांच किमी से कम है, जबकि नाग मिसाइल को एक संशोधित सेना लड़ाकू वाहन (नाग मिसाइल वाहक या नामिका कहा जाता है) से लॉन्च किया गया है और इसकी सीमा चार किमी है. हेलिना या हेलीकॉप्टर-आधारित नाग ध्रुव उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर पर चढ़ सकता है और पांच किलोमीटर तक की दूरी तक के लक्ष्य पर हमला कर सकता है. पिछले सप्ताह पोखरण रेंज में पिनाका ईआर रॉकेट सिस्टम के सफल परीक्षणों पर एक सीरीज की गई. नए रॉकेट सिस्टम में पहले वाले वेरिएंट की तुलना में कम लंबाई के साथ लंबी रेंज है.

भारतीय सेना की आवश्यकता अनुसार किया गया विकसित
मंत्रालय ने एक अन्य बयान में कहा,“डीआरडीओ ने पिनाका की बढ़ी हुई रेंज की प्रदर्शन प्रभावकारिता स्थापित करने के बाद, सिस्टम की तकनीक को उद्योग में स्थानांतरित कर दिया है. उद्योग भागीदार ने डीआरडीओ के सहयोग से उन्नत पिनाका एमके-1 रॉकेट का निर्माण किया है. उद्योग द्वारा विकसित रॉकेटों का प्रदर्शन मूल्यांकन और गुणवत्ता प्रमाणन किया गया है.”वहीं पिनाका एमके -1 रॉकेट की सीमा 36 किमी. है. ईआर वेरिएंट 48 से अधिक दूर लक्ष्य को मार सकता है और इसे भारतीय सेना की आवश्यकताओं के अनुसार विकसित किया गया है. इस सभी परीक्षणों को पिछले तीन दिनों में किया गया.