scorecardresearch

अनोखी पहल....1 रुपये में नाश्ता और 10 रुपये में खाना खिला रहा है ये किन्नर समुदाय

किन्नर समाज के इस संगठन में तक़रीबन 500 लोग है जो इस मुहिम में अपना योगदान दे रहे है . इस संगठन ने कल्याण रेलवे स्टेशन के पास एक रसोई घर शुरू किया है ,जहाँ ज़रूरतमंद लोगो को काफ़ी सस्ते में ख़ाना और नाश्ता दिया जा रहा है.

खाना खाते लोग खाना खाते लोग
हाइलाइट्स
  • किन्नर समाज के इस संगठन में तक़रीबन 500 लोग है

  • 500 से ज्यादा लोग खाना खाने के लिए आते हैं.

देश में पिछले कुछ सालो में बहुत कुछ बदला है.. ऐसा ही एक बदलाव है किन्नर समाज की तरफ लोगों के नजरिये को लेकर. ये वही किन्नर समुदाय है जिसने सदियों से अपनी पहचान को लेकर काफी कुछ झेला है इसके बावजूद किन्नर समुदाय लगातार अपनी पहचान और अपने हक के लिए जंग लड़ रहा है. लेकिन सच ये है कि आज भी ये समुदाय अपने हक और बराबरी को उस दर्जे तक हासिल नहीं कर पाया है. आज भी ये अपने वजूद को पहचान दिलाने और समाज में बराबरी के हक के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं. 

किन्नर समुदाय ने की अनोखी पहल

सदियों बाद भी किन्नर समाज को आम लोगों ने ना तो अपनाया है और ना ही एक समाज के तौर पर हम खुद किन्नर समुदाय को अपने पास आने देते हैं. इस सब के बावजूद किन्नर समुदाय नें बड़ी ही शानदार पहल की है, आज ये किन्नर समुदाय लोगों की मदद के लिए आगे आ रहा है. दरअसल मुंबई के कल्याण इलाक़े में किन्नर समाज के लोग एक योजना चला रहे हैं, जिसके तहत किन्नर समुदाय लोगों को 1 रुपये में नाश्ता और 10 रुपये में खाना खिला रहा है. 

ज़रूरतमंद लोगो को सस्ते में खिला रहा खाना

किन्नर समाज के इस संगठन में तक़रीबन 500 लोग है जो इस मुहिम में अपना योगदान दे रहे है . इस संगठन ने कल्याण रेलवे स्टेशन के पास एक रसोई घर की शुरूआत की है ,जहाँ ज़रूरतमंद लोगो को काफ़ी सस्ते में ख़ाना और नाश्ता  दिया जा रहा है . बता दें कि यहां पर हर दिन 500 से ज्यादा लोग खाना खाने के लिए आते हैं. इस संगठन का नाम ख्वाहिश फाउंडेशन है, ख्वाहिश फाउंडेशन में काम कर रहे  500  लोग अपनी कमाई में से हर रोज़ 1 रुपए का योगदान देते है और किचन के खर्चे ख़ुद  ही उठाते हैं.

ख्वाहिश फाउंडेशन की अध्यक्ष और इस अनूठी पहल की शुरुआत करने वाली पूनम सिंह का कहना है  कि यहां एक दिन में 500 से ज्यादा लोग खाना खाने आ रहे हैं.