scorecardresearch

टूटी पुरानी परंपरा, कोविड को देखते हुए बजट पेश करने से पहले नहीं बनाया गया हलवा

वित्त मंत्री एक पारंपरिक कढ़ाई में मिठाई बनाती हैं और सहकर्मियों को परोसती हैं. इसे बाद में मान्यता के निशान के रूप में बजट पर काम करने वाले सभी लोगों में बांटा जाता है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि बजट विवरण लीक न हो, इसमें शामिल अधिकारियों की "लॉक-इन" अवधि आज से शुरू हो गई है.

Budget Halwa Ceremony Budget Halwa Ceremony
हाइलाइट्स
  • "लॉक-इन" अवधि हुई शुरू

  • मोबाइल ऐप में देख सकते हैं पूरा बजट 

भारत में केंद्रीय बजट पेश करने से पहले हलवा बनाने का इतिहास रहा है. बजट पेश करने से पहले हलवा खिला कर सबका मुंह मीठा कराया जाता है. लेकिन इस साल पहली बार दिल्ली में महामारी की स्थिति के मद्देनजर पारंपरिक "हलवा समारोह" को हटा दिया गया है. पिछली बार की तरह इस बार भी बजट पेपरलेस तरीके से 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा. आज एक बयान में, सरकार ने कहा, "केंद्रीय बजट बनाने की प्रक्रिया के अंतिम में कोर कर्मचारियों को हर साल एक प्रथागत हलवा समारोह के बजाय उनके कार्यस्थलों पर "लॉक-इन" की शुरुआत में मिठाइयां दी गईं. ये सब मौजूदा महामारी की स्थिति और स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल को ध्यान में रखकर किया गया.

"लॉक-इन" अवधि हुई शुरू

हर साल नॉर्थ ब्लॉक बेसमेंट में अपने मुख्यालय में वित्त मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाने वाला "हलवा समारोह" अधिकारियों के लिए "लॉक इन" अवधि की शुरुआत का प्रतीक है. वित्त मंत्री एक पारंपरिक कढ़ाई में मिठाई बनाती हैं और सहकर्मियों को परोसती हैं. इसे बाद में मान्यता के निशान के रूप में बजट पर काम करने वाले सभी लोगों में बांटा जाता है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि बजट विवरण लीक न हो, इसमें शामिल अधिकारियों की "लॉक-इन" अवधि आज से शुरू हो गई है. नॉर्थ ब्लॉक के अंदर स्थित बजट प्रेस भी, केंद्रीय बजट की प्रस्तुति तक की अवधि में सभी अधिकारियों को रखा जाता है. ये अधिकारी और कर्मचारी संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा बजट पेश किए जाने के बाद ही अपने परिवार वालों से मिल पाएंगे. 

मोबाइल ऐप में देख सकते हैं पूरा बजट 

वैसे तो दिल्ली में कोविड के मामलों की संख्या कम हो रही है, लेकिन ओमिक्रॉन को आज दिल्ली में प्रमुख वेरिएंट  घोषित किया गया. ये बजट एक मोबाइल ऐप में भी उपलब्ध होगा, जिससे आप केंद्रीय बजट दस्तावेजों को आसानी से देख पाएंगे. इसमें संविधान द्वारा निर्धारित बजट भाषण, वार्षिक वित्तीय विवरण (आमतौर पर बजट के रूप में जाना जाता है), अनुदान की मांग, वित्त विधेयक आदि शामिल होंगे. सरकार ने कहा कि यह द्विभाषी (अंग्रेजी और हिंदी) मोबाइल ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है.