scorecardresearch

Bundelkhand Expressway: अब 7 घंटे में पूरी होगी चित्रकूट से दिल्ली की दूरी, इस दिन बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी

Bundelkhand Expressway: जल्द ही, प्रधानमंत्री मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट- बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे लोकार्पण के लिए तैयार होगा. बताया जा रहा है कि पीएम जुलाई के दूसरे सप्ताह में इसका उद्घाटन कर सकते हैं.

Bundelkhand Expressway (Photo: Wikipedia) Bundelkhand Expressway (Photo: Wikipedia)
हाइलाइट्स
  • 296 किमी लंबा है बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे 

  • 28 महीनों में पूरा हो रहा है प्रोजेक्ट 

उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही बुंदेलखंड क्षेत्र के लोगों को एक खास सौगात देने जा रही है. बताया जा रहा है कि 13 जुलाई 2022 को प्रधानमंत्री मोदी बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का लोकार्पण करेंगे. आपको बता दें कि बुंदेलखंड के विकास के लिए, विशेष रूप से चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर और जालौन जैसे कम विकसित जिलों में, राज्य सरकार ने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के निर्माण का संकल्प लिया था. 

यह एक्सप्रेसवे बुंदेलखंड क्षेत्र को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और यमुना एक्सप्रेस-वे के माध्यम से जोड़ेगा और साथ ही, बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास में अहम भूमिका निभाएगा. 

296 किमी लंबा है एक्सप्रेसवे 
बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे चित्रकूट में झांसी-प्रयागराज राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-35 में भरतकूप के पास से शुरू होकर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर जिला इटावा में कुदरैल गांव के पास खत्म होगा. इस एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 296 किम होगी. बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा जिले से होकर गुजरेगा. 

बताया जा रहा है कि इस एक्सप्रेस वे का 97% काम खत्म हो चुका है और बाकी तीन फीसदी को भी 5 जुलाई तक पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. 

28 महीनों में पूरा हो रहा है प्रोजेक्ट 
साल 2020 के फरवरी महीने में पीएम मोदी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की नींव रखी थी. जिसके बाद सीएम योगी के नेतृत्व में इसका काम आगे बढ़ा और मात्र 28 महीने में यह प्रोजेक्ट पूरा होने जा रहा है. इस प्रोजेक्ट से 7 जिलों के 200 गांवों के लोगों को फायदा होगा. 

यह एक्सप्रेसवे 04 लेन पर बन रहा है जिसे बाद में 06 लेन तक विस्तारित किया जा सकेगा. प्रोजेक्ट के आरओडब्ल्यू (राईट ऑफ वे) की चौड़ाई 110 मीटर है. इस एक्सप्रेस-वे पर सर्विस रोड के साथ-साथ अंडरपास भी बनाए गए हैं ताकि आसपास के गांवों के निवासियों को सुगम परिवहन सुविधा मिल सके. 

एक्सप्रेस वे में होंगे 18 फ्लाई ओवर 
इस प्रोजेक्ट क संरेखण पर बागेन, केन, श्यामा, चंदावल, बिरमा, यमुना, बेतवा और सेंगर, ये 7 नदियां होंगी. एक्सप्रेस-वे पर कुल 04 रेलवे ओवर ब्रिज, 14 बड़े ब्रिज, 06 टोल प्लाजा, 07 रैम्प प्लाजा, 266 छोटे ब्रिज और 18 फ्लाई ओवर भी बनाए जाएंगे.

इसके अलावा, सुविधाओं की बात करें तो एक्सप्रेसवे पर 4 फ्यूल पंप स्थापित किए जाएंगे. बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को ‘ग्रीन बेल्ट’ बनाया जा रहा है और यहां 13 लाख से ज्यादा पेड़-पौधे लगाए जाएंगे. इस एक्सप्रेस वे को 6 पैकेज में बनाया गया है. अब हर किसी को इसके शुरू होने का इंतजार है. 

7 घंटों में तय होगा चित्रकूट से दिल्ली का सफर 
बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर लोग चित्रकूट से दिल्ली का सफर मात्र सात घंटे में कर सकेंगे. इस प्रोजेक्ट से बुंदेलखंड को लोगों को बहुत उम्मीदे हैं. बताया जा रहा है कि एक्सप्रेस वे के दोनों तरफ इंडस्ट्री लगाई जाएगी. एक्सप्रेस वे पर पेट्रोल पंप, होटल आदि बनने से स्थानीय लोगों को काम मिलेगा.

साथ ही प्रशासन ने एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल पार्क बनाने की तैयारी भी शुरू कर दी है. इसमें अलग-अलग उद्योग लगाए जाएंगे. साथ ही, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर रेनवाटर हार्वेस्टिंग कर पानी के संचयन किया जाएगा. बुदेलखंड में तेजी से गिरते भूजल स्तर के लिए यह खास कदम है. पूरे एक्सप्रेसवे पर हर 500 मीटर पर वाटर हार्वेस्टिंग के लिए रिवर्स बोरिंग की जा रही है.