scorecardresearch

Rajasthan: बीजेपी ने चुनाव से पहले सुरेंद्रपाल सिंह टीटी को बनाया मंत्री, राज्यवर्धन राठौर, किरोड़ीलाल मीणा समेत 12 कैबिनेट मंत्री, देखें मंत्रियों की पूरी सूची

Rajasthan Cabinet Expansion: मंत्रिमंडल विस्तार के बाद माना जा रहा है कि सीएम भजनलाल शर्मा जल्द ही कैबिनेट की बैठक बुला सकते हैं. राजस्थान में सीएम समेत कुल 30 मंत्री बन सकते हैं. अभी भी 5 मंत्री बनाए जा सकते हैं.

Rajasthan Cabinet Expansion Rajasthan Cabinet Expansion
हाइलाइट्स
  • अभी भी बनाए जा सकते हैं 5 मंत्री

  • अब सीएम के सामने विभागों के बंटवारे की चुनौती

राजस्थान में सरकार के गठन के 27 दिन बार शनिवार को मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ. भजनलाल शर्मा मंत्रिमंडल में कुल 21 विधायकों और एक प्रत्याशी को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. आइए जानते हैं कौन-कौन बनाए गए कैबिनेट मंत्री और राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार).

कुल 22 मंत्रियों को दिलाई गई शपथ 
राजस्थान में लंबे समय से मंत्रिमंडल विस्तार का इंतजार हो रहा था. लेकिन शनिवार को तस्वीर साफ हो गई. 12 विधायकों ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. सबसे पहले सवाई माधोपुर से विधायक किरोड़ीलाल मीणा ने शपथ ली. दूसरे कैबिनेट मंत्री के रूप में गजेंद्र सिंह खींवसर ने शपथ ली. तीसरे कैबिनेट मंत्री के रूप में राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने शपथ ली. कुल 22 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई. मंत्रिमंडल विस्तार के बाद माना जा रहा है कि सीएम भजनलाल शर्मा जल्द ही कैबिनेट की बैठक बुला सकते हैं. राजस्थान में सीएम समेत कुल 30 मंत्री बन सकते हैं. अभी भी 5 मंत्री बनाए जा सकते हैं.

बीजेपी का मास्टर स्ट्रोक
5 जनवरी को श्रीकरणपुर विधानसभा सीट पर चुनाव होना है. यहां से बीजेपी प्रत्याशी सुरेंद्रपाल सिंह टीटी को भी मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है. चुनाव से पहले ही टीटी को मंत्री बनाकर बीजेपी की ओर से मास्टर स्ट्रोक खेला गया है. मालूम हो कि राजस्थान में 200 विधानसभा सीट में से 199 सीटों पर ही चुनाव हुए थे, क्योंकि श्रीगंगानगर जिले की श्रीकरणपुर  सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर का निधन हो जाने के कारण यहां पर चुनाव टाल दिए गए थे. ऐसे में अब 5 जनवरी 2024 को करणपुर सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं. जबकि आठ जनवरी को चुनाव परिणाम आएगा. 

राजस्थान के भजनलाल मंत्रिमंडल में शामिल 22 मंत्रियों की सूची
कैबिनेट मंत्री
1. किरोड़ीलाल मीणा
2. राज्यवर्धन सिंह राठौड़
3. गजेंद्र सिंह खींवसर
4. बाबूलाल खराड़ी
5. मदन दिलावर
6. जोगाराम पटेल
7. सुरेश सिंह रावत
8. अविनाश गहलोत
9. जोराराम कुमावत
10. हेमंत मीणा
11. कन्हैयालाल चौधरी
12. सुमित गोदारा

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार
1. संजय शर्मा
2. गौतम कुमार
3. झाबर सिंह खर्रा
4. सुरेंद्रपाल सिंह टीटी
5. हीरालाल नागर

राज्यमंत्री
1. ओटाराम देवासी
2. डॉ. मंजू बाघमार
3. विजय सिंह चौधरी
4. केके बिश्नोई
5. जवाहर सिंह बेढ़म

जातीय समीकरणों को रखा गया ध्यान 
राजस्थान में कैबिनेट विस्तार में जातीय समीकरणों को पूरा ध्यान रखा गया है. मंत्रिमंडल में 4 जाट, राजपूत 2, मीणा 2, गुर्जर 1, कुमावत 1, ब्राह्मण 2, विश्नोई 1, सिख 1, माली 1, देवासी 1 को जगह मिली है. राजपूत बीजेपी का कोर वोट बैंक माना जाता है. लेकिन आबादी की हिसाब से 2 ही मंत्री बनाए गए हैं. पिछली गहलोत सरकार में 3 कैबिनेट मंत्री मीणा समुदाय से बनाए गए थे. इस बार दो बनाए गए हैं.

जिलेवार मंत्रिमंडल विस्तार
गंगानगर-1, बीकानेर-1, सीकर-1, जयपुर-4, अलवर-1, भरतपुर-1, स. माधोपुर-1, टोंक-1, अजमेर-1, नागौर-2 पाली-2, जोधपुर-2, बाड़मेर-1, सिरोही-1, चित्तौड़गढ़-1, प्रतापगढ़-1 उदयपुर-1 और कोटा से 2 विधायकों को मंत्री बनाया गया है. मंत्रिमंडल विस्तार में जातीय एवं क्षेत्रीय समीकरणों का पूरा ध्यान रखा गया है. 

दीया कुमारी को बनाया गया है डिप्टी सीएम 
राजस्थान में बीजेपी ने एक राज्यसभा सांसद समेत कुल सात सांसदों को चुनाव मैदान में उतारा था. तीन सांसद चुनाव हार गए और चार जीते हैं. राजस्थान में चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचने वाले सांसदों की लिस्ट में किरोड़ीलाल मीणा, बाबा बालकनाथ, राज्यवर्धन सिंह और दीया कुमारी जैसे नाम हैं. दीया कुमारी को तो पार्टी ने डिप्टी सीएम बना दिया है.