scorecardresearch

India-Canada Tension: कनाडा ने भारत में रह रहे अपने नागरिकों को किया अलर्ट...जारी की ट्रेवल एडवाइजरी

जस्टिन ट्रूडो के बयान के बाद से ही भारत और कनाडा के रिश्ते तनावपूर्ण बने हुए हैं. भारत के बाद अब कनाडा ने भी अपने नागरिकों के लिए ट्रेवल एडवाइजरी अपडेट की है औऱ उन्हें सतर्क रहने के लिए कहा है.

Canada Travel Advisory Canada Travel Advisory

खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से भारत और कनाडा के रिश्तों में तल्खी आई है. सोमवार को कनाडा ने भारत में मौजूद अपने नागरिकों के लिए ट्रेवल एडवाइजरी को अपडेट किया है. इसमें उन्हें सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.सोशल मीडिया पर लोग कनाडा के रवैया के प्रति भड़के हुए हैं इसलिए उनसे चौंकन्ना रहने के लिए कहा गया है.

एडवाइजरी में उन सभी घटनाओं का जिक्र किया गया है जो हाल ही में घटित हुई हैं. इसके साथ ही कनाडाई नागरिकों से कहा गया है कि वह अलर्ट रहें और सावधानी बरतें. भारत ने पूर्व में कनाडा के प्रधानमंत्री के इल्जामों को बेबुनियाद बताते हुए एक सीनियर कनाडियन राजनयिक को भी पद से हटाया है. ये फैसला कनाडा के ओट्टावा से एक भारतीय अधिकारी को हटाने के बाद लिया गया. भारत ने निज्जर को 2020 में आतंकवादी घोषित किया था. इसी साल 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया में निज्जर की हत्या हुई थी.

कनाडा में रह रहे भारतीयों की चिंता
कनाडा सरकार का यह कदम नई दिल्ली द्वारा कनाडा में रहने वाले भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए इसी तरह की सलाह जारी करने और पिछले सप्ताह वीजा सेवाओं को रोकने के बाद आया है. भारत ने कनाडा में रहने वाले अपने सभी नागरिकों और वहां यात्रा करने पर विचार कर रहे लोगों को उत्तरी अमेरिकी देश में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और "राजनीतिक रूप से क्षमाशील" घृणा अपराधों के मद्देनजर "अत्यधिक सावधानी" बरतने की सलाह दी है, क्योंकि एक की हत्या पर राजनयिक विवाद बढ़ गया है. भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडियन नागरिकों के लिए सभी तरह के वीजा और ई-वीजा बंद कर दिए हैं. पूर्व में कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने भारत और कनाडा के संबंधों को महत्वपूर्ण बताया और भारत द्वारा कनाडियन नागरिकों के वीजा सस्पेंशन को लेकर उठाए गए कदमों पर चिंता जाहिर की.

जांच में चाहिए सहयोग
इससे पहले, कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने भारत के साथ कनाडा के संबंधों को "महत्वपूर्ण" बताया और कनाडाई लोगों के लिए वीजा सेवाओं के निलंबन सहित भारत द्वारा उठाए गए कदमों पर चिंता व्यक्त की थी. कनाडाई मंत्री ने नई दिल्ली से सच्चाई उजागर करने के लिए सिख अलगाववादी नेता की हत्या की जांच में पूरा सहयोग करने और इसे उचित तरीके से हल करने के लिए मिलकर काम करने का भी आग्रह किया है. उन्होंने कहा, "मैं उन उपायों के बारे में चिंतित हूं जो वे उठा रहे हैं क्योंकि इस देश में बहुत महत्वपूर्ण इंडो-कनाडाई आबादी है, जो लोग परिवार से और व्यापार और अन्य रिश्तों के माध्यम से भारत से जुड़े हुए हैं."

हेल्पलाइन नंबर स्थापित करें
पंजाब बीजेपी प्रमुख सुनील जाखड़ ने दोनों देशों के बीच राजनयिक विवाद के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर से कनाडा में रह रहे भारतीय छात्रों और एनआरआई लोगों के लिए एक हेल्पलाइन स्थापित करने का आग्रह किया है. केंद्रीय मंत्री को लिखे अपने पत्र में, जाखड़ ने कनाडा में रहने वाले नागरिकों की चिंताओं को उजागर करते हुए, उनसे इस समस्या के अंतिम समाधान मांगा है. इसके अलावा उन्होंने कनाडा में रह रहे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए केंद्र द्वारा किए जा रहे उपायों को सूचीबद्ध करते हुए एक विस्तृत बयान जारी करने का आग्रह भी किया है.

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें