scorecardresearch

सेंट्रल रेलवे ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए कसी कमर, 2023 तक सारे रेलवे स्टेशन और लोकल ट्रेनों में होगा सीसीटीवी कैमरा

मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली मुंबई लोकल में महिला यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए मुंबई रेलवे के सेंट्रल डिवीजन ने मार्च 2023 तक अपनी लोकल ट्रेनों के सभी लेडीज कोचों में सीसीटीवी कैमरा लगाने का फैसला किया है.

चौबीसों घंटे हर एक सीसीटीवी फुटेज पर बारीकी से नजर रखी जाती है. चौबीसों घंटे हर एक सीसीटीवी फुटेज पर बारीकी से नजर रखी जाती है.
हाइलाइट्स
  • पिछले साल लेडीज कोचों में लगाए गए कुल 605 सीसीटीवी कैमरे

  • हर एक सीसीटीवी फुटेज पर बारीकी से रखी जाती है नजर 

महिला सुरक्षा का मुद्दा पूरे देश में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है. ऐसे में मुंबई में पिछले कुछ महीनों में महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों में इजाफा देखा गया है. वहीं रेलवे स्टेशन पर भी कई वारदातें होती रहती हैं. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए सेंट्रल रेलवे ने अपनी कमर कस ली है और यह तय किया है कि 2023 तक सारे रेलवे स्टेशन और लोकल ट्रेनों में महिला सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगा दिए जाएंगे.

पिछले साल लेडीज कोचों में लगाए गए कुल 605 सीसीटीवी कैमरे

मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली मुंबई लोकल में महिला यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए मुंबई रेलवे के सेंट्रल डिवीजन ने मार्च 2023 तक अपनी लोकल ट्रेनों के सभी लेडीज कोचों में सीसीटीवी कैमरा लगाने का फैसला किया है. मुंबई डिवीजन के सेंट्रल रेलवे की तरफ से पिछले साल लेडीज कोचों में कुल 605 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. 

हर एक सीसीटीवी फुटेज पर बारीकी से रखी जाती है नजर 

सेंट्रल रेलवे की तरफ से अब तक महिला डिब्बों और अलग-अलग स्टेशनों पर कुल 3,122 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं जहां चौबीसों घंटे हर एक सीसीटीवी फुटेज पर बारीकी से नजर रखी जाती है ताकि अगर कोई भी घटना होती है तो तुरंत एक्शन लिया जा सके.