scorecardresearch

संजय अरोड़ा होंगे दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर, जानिए उनके बारे में सबकुछ

संजय अरोड़ा इससे पहले आईटीबीपी के महानिदेशक के रूप में कार्यरत थे. ये दिल्ली के पुलिस कमिश्नर के रूप में 1 अगस्त से कार्यभार संभालेंगे.

संजय अरोड़ा संजय अरोड़ा
हाइलाइट्स
  • 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं संजय अरोड़ा

  • ITBP बटालियन की कमान संभाली है

केंद्र सरकार ने आईपीएस अधिकारी संजय अरोड़ा को दिल्ली का नया पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया है. संजय अरोड़ा राकेश अस्थाना की जगह लेंगे, और 1 अगस्त से कार्यभार संभालेंगे. संजय अरोड़ा इससे पहले भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत थे. 

कौन हैं संजय अरोड़ा?
संजय अरोड़ा 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. अरोड़ा इससे पहले भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) के महानिदेशक के रुप में कार्यरत थे. उन्होंने आईटीबीपी के 31वें प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला था. उनसे पहले एस.एस. देसवाल महानिदेशक थे. अरोड़ा ने उससे पहले सीआरपीएफ के विशेष महानिदेशक का भी कार्यभार संभाला है. इसके अलावा 1997 से 2002 तक कमांडेंट के रूप में आईटीबीपी को भी सेवा प्रदान की है.

वीरप्पन गैंग का किया खात्मा
आईपीएस में शामिल होने के बाद, संजय अरोड़ा ने तमिलनाडु पुलिस में विभिन्न पदों पर कार्य किया है. वह विशेष कार्य बल (Special Task Force) के पुलिस अधीक्षक (SP) थे. उन्होंने वीरप्पन गिरोह को भी जड़ से उखाड़ फेंका था, और लोगों को उसके आतंक से मुक्ति दिलाई थी. जिसके लिए उन्हें मुख्यमंत्री के वीरता पदक से सम्मानित किया गया था. इसके अलावा 1991 में, एनएसजी से ट्रेनिंग लेने के बाद, अरोड़ा ने लिट्टे (LTTE) की गतिविधियों के दौरान तमिलनाडु के मुख्यमंत्री को सुरक्षा प्रदान करने के लिए विशेष सुरक्षा समूह (SSG) बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई था. उन्होंने तमिलनाडु के विभिन्न जिलों के पुलिस अधीक्षक के रूप में भी कार्य किया है.

ITBP बटालियन की संभाली कमान 
संजय अरोड़ा ने 1997 से 2000 तक उत्तराखंड के मतली में एक ITBP बटालियन की कमान संभाली है. एक ट्रेनर की तरह उन्होंने 2000 से 2002 तक ITBP अकादमी, मसूरी, उत्तराखंड में कमांडेंट (प्रशिक्षण) के रूप में प्रशिक्षण के क्षेत्र में विशेष योगदान दिया है. 31 अगस्त 2021 को उन्हें आईटीबीपी का कार्यभार सौंपा गया था. 31 जुलाई, 2025 उनके सेवानिवृत्त होने की तारीख थी, लेकिन उन्हें उससे पहले ही दिल्ली का पुलिस कमिश्नर नियुक्त कर लिया गया.

संभाल चुके हैं कई बड़े नेतृत्व
उन्होंने अतिरिक्त आयुक्त और अपराध और मुख्यालय और अतिरिक्त आयुक्त के रूप में चेन्नई सिटी पुलिस का नेतृत्व किया है. फिर प्रमोशम के बाद उन्हें तमिलनाडु पुलिस में एडीजीपी (संचालन) और एडीजीपी (प्रशासन) के रूप में नियुक्त किया गया था. उन्होंने आईजी (स्पेशल ऑपरेशंस) बीएसएफ, आईजी छत्तीसगढ़ सेक्टर सीआरपीएफ और आईजी ऑपरेशंस सीआरपीएफ के रूप में भी काम किया है. उन्होंने आईटीबीपी के महानिदेशक के रूप में नियुक्त होने से पहले एडीजी मुख्यालय और ऑपरेशन सीआरपीएफ और विशेष डीजी जम्मू-कश्मीर जोन सीआरपीएफ के रूप में कार्य किया है.

मिल चुका है राष्ट्रपति पुलिस पदक
अपनी विशेष योगदान के लिए संजय अरोड़ा को कई सम्मानों से नवाजा जा चुका है. उन्हें 2004 में सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक, 2014 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, पुलिस विशेष कर्तव्य पदक, आंतरिक सुरक्षा पदक और संयुक्त राष्ट्र शांति पदक सहित अन्य से सम्मानित किया जा चुका है.