scorecardresearch

दिल्ली में विधायकों की सैलरी बढ़ाने की केंद्र सरकार से मिली मंजूरी, कई राज्यों में लाखों रुपए मिलता है वेतन

देश में सबसे ज्यादा सैलरी तेलंगाना के विधायकों को मिलती है. तेलंगाना में विधायकों की बेसिक सैलरी सिर्फ 20 हजार रुपए है. लेकिन भत्ता मिलाकर हर महीने विधायकों को 2.5 लाख रुपए मिलते हैं.

दिल्ली में बढ़ेगी विधायकों की सैलरी (फाइल फोटो) दिल्ली में बढ़ेगी विधायकों की सैलरी (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • दिल्ली में विधायकों की सैलरी बढ़ाने की केंद्र की मंजूरी

  • 54 हजार से 90 हजार होगी सैलरी

  • कई राज्यों में लाखों रुपए मिलती है सैलरी

दिल्ली में विधायकों की सैलरी बढ़ने वाली है. केंद्र सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है. अब दिल्ली विधानसभा में सैलरी बढ़ाने का प्रस्ताव पेश करने का रास्ता साफ हो गया है. दिल्ली में अभी विधायकों को कुल 54 हजार रुपए हर महीने मिलते हैं. लेकिन जल्द ही इसमें बढ़ोतरी होगी. इसके बाद दिल्ली में माननीयों की सैलरी 90 हजार रुपए हो जाएगी. दिल्ली सरकार ने अगस्त 2021 में विधायकों की सैलरी बढ़ाने का फैसला किया था और केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा था. इसी प्रस्ताव को केंद्र सरकार ने मंजूरी दी है.

90 हजार होगी विधायकों की सैलरी-
फिलहाल दिल्ली में विधायकों की बेसिक सैलरी 12 हजार है. लेकिन अब बढ़कर 20 हजार हो जाएगी. इसी तरह से भत्तों को मिलाकर अभी विधायकों की कुल सैलरी 54 हजार रुपए है. लेकिन बढ़ोतरी के बाद 90 हजार रुपए हो जाएगी. इससे पहले साल 2011 में विधायकों की सैलरी बढ़ी थी. विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल का कहना है कि 11 साल बाद सैलरी बढ़ाने की मंजूरी मिली है. लेकिन ये बढ़ोतरी उपयुक्त नहीं है. विधायकों को बाकी राज्यों की तरह वेतन मिलना चाहिए.

2015 में भी दिल्ली सरकार ने भेजा था प्रस्ताव-
साल 2015 में दिल्ली विधानसभा में विधायकों का वेतन बढ़ाने का बिल पास हुआ था. इसके आधार पर दिल्ली सरकार ने सैलरी बढ़ाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था. दिल्ली सरकार ने विधायकों की सैलरी 2.1 लाख करने का प्रस्ताव भेजा था. लेकिन केंद्र सरकार ने उस वक्त इस प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी. दूसरे राज्यों की तरफ दिल्ली के विधायकों को सैलरी देने के प्रस्ताव से केंद्र असहमत था. इसके बाद केंद्र सरकार ने सैलरी बढ़ाने को लेकर कुछ सुझाव दिए थे. इन सुझावों के आधार पर दिल्ली सरकार ने नया प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा. जिसे अब मंजूरी मिल गई है.

किस राज्य में विधायकों की कितनी सैलरी- 
देशभर के राज्यों में विधायकों को सैलरी के साथ भत्ता भी मिलता है.

  • विधायकों का सबसे ज्यादा वेतन तेलंगाना में है. हालांकि बेसिक सैलरी सिर्फ 20 हजार रुपए है. लेकिन 2 लाख 30 हजार अलाउंसेज मिलता है. विधायकों को हर महीने 2.5 लाख रुपए सैलरी मिलती है.
  • विधायकों को सबसे ज्यादा सैलरी देने के मामले में उत्तराखंड दूसरे नंबर पर है. बेसिक सैलरी तो 30 हजार रुपए हैं. लेकिन कुल मिलाकर 1 लाख 98 हजार रुपए हर महीने सैलरी मिलती है.
  • तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा हिमाचल प्रदेश के विधायकों को सैलरी मिलती है. एक विधायक को हर महीने 1.9 लाख रुपए मिलते हैं.
  • हरियाणा में विधायकों की बेसिक सैलरी 40 हजार रुपए हैं. लेकिन भत्ता मिलाकर वेतन 1.55 लाख हो जाता है.
  • राजस्थान में विधायकों की बेसिक सैलरी 40 हजार रुपए ही है. लेकिन भत्ते के साथ हर महीने 1.42 लाख रुपए मिलते हैं.
  • बिहार में विधायकों को 40 हजार बेसिक सैलरी के साथ हर महीने 1.3 लाख रुपए मिलते हैं.
  • आंध्र प्रदेश में विधायकों की बेसिक सैलरी 12 हजार रुपए है. लेकिन वेतन-भत्ता मिलाकर 1.25 लाख सैलरी मिलती है.
  • गुजरात में बेसिक सैलरी 78 हजार है. लेकिन हर महीने विधायकों को 1.05 लाख रुपए मिलते हैं.
  • उत्तर प्रदेश में विधायकों को हर महीने वेतन-भत्ता के तौर पर 95 हजार रुपए मिलते हैं.

ये भी पढ़ें: