scorecardresearch

क्या आप भी दिल्ली में घर खरीदना चाहते हैं? केंद्र ने आवास नियमों से जुड़े मानदंडों में किया संशोधन, जानिए DDA फ्लैट खरीदने को लेकर नए नियम

शहरी निकाय ने सोमवार को कहा कि कोई भी व्यक्ति जिसके पास दिल्ली में 67 वर्ग मीटर से कम का फ्लैट या जमीन है, वह डीडीए द्वारा पहली बार पेश किए जा रहे नवनिर्मित फ्लैटों के आवंटन के लिए आवेदन करने का पात्र हो गया है.

Delhi DDA flats Delhi DDA flats

दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA)ने एक बयान में कहा है कि केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने डीडीए द्वारा आवास विनियम, 1968 में प्रस्तावित "संशोधन / छूट" को मंजूरी दे दी है. इसे डीडीए अधिनियम 1957 की धारा 57 के तहत जारी किए गया था. संशोधित नियमों के अनुसार कोई भी व्यक्ति जिसके पास दिल्ली में 67 वर्ग मीटर से कम का फ्लैट या प्लॉट है, वह डीडीए द्वारा पहली बार पेश किए जा रहे नवनिर्मित फ्लैटों के आवंटन के लिए आवेदन करने का पात्र हो गया है.

डीडीए ने एक बयान में कहा, "दिल्ली में 67 वर्गमीटर से कम फ्लैट या प्लॉट वाला कोई भी व्यक्ति डीडीए द्वारा पहली बार पेश किए गए नवनिर्मित फ्लैटों के आवंटन के लिए आवेदन करने का पात्र बन गया है.

इससे पहले के नियम किसी भी व्यक्ति को डीडीए फ्लैटों के आवंटन के लिए आवेदन करने की अनुमति नहीं देते थे, अगर उसके या उसके परिवार के सदस्यों के पास फ्लैट/प्लॉट के क्षेत्र के बावजूद कोई फ्लैट/प्लॉट था. अब संशोधन/छूट से आम जनता डीडीए फ्लैटों को बिना किसी बाधा के खरीद सकती है. हालांकि, यह निर्दिष्ट नहीं किया गया था कि कब संशोधनों या छूटों को केंद्रीय मंत्रालय से मंजूरी मिली थी.

डीडीए द्वारा दिल्ली में एक फ्लैट के मालिक होने के नए नियम

1. बयान में कहा गया है कि प्रतीक्षा सूची के आवेदकों को मिनी ड्रॉ के जरिए सरेंडर या रद्द किए गए फ्लैट आवंटित किए जाएंगे.

2. यदि किसी क्षेत्र या इलाके में 25 प्रतिशत से अधिक फ्लैट बिना बिके रह जाते हैं, जहां उन्हें पहली बार पेश किया गया था, तो ऐसे इलाके को "विकासशील क्षेत्र" माना जाएगा.

3. डीडीए ने कहा कि दिल्ली में फ्लैट या जमीन के भूखंड होने के संदर्भ में कोई प्रतिबंध आवेदकों पर लागू नहीं होगा, जब विकासशील क्षेत्र में इस तरह के बिना बिके फ्लैटों को बाद की आवास योजना के तहत पेश किया जाता है.

4. व्यक्तियों के अलावा, केंद्र, राज्य सरकार, स्थानीय निकाय, केंद्र या राज्य सरकार के स्वायत्त निकाय फ्लैटों के आवंटन के लिए पात्र होंगे.

5. इसमें कहा गया है कि नियमित आवास योजना के तहत फ्लैटों के निपटान के अलावा, विकासशील क्षेत्रों में बिना बिके फ्लैटों को शिथिल मानदंडों के तहत "पहले आओ-पहले पाओ" के आधार पर ऑनलाइन पेश किया जा सकता है.

एक तरफ जहां यह संशोधन/छूट एक ओर उन व्यक्तियों को डीडीए फ्लैट खरीदने में सक्षम बनाएंगे जो दिल्ली में अपने नाम पर या अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर जमीन/फ्लैट होने के कारण पात्र नहीं थे. वहीं दूसरी ओर, यह पर्याप्त रूप से डीडीए फ्लैटों की मांग उत्पन्न करेगा.