scorecardresearch

सफलता की कगार पर है भारत सरकार का ऑपरेशन गंगा, वतन लौटे लगभग 16,000 भारतीय नागरिक

Operation Ganga Updates: आपको बता दें कि युद्ध क्षेत्र में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए, भारत सरकार ने 28 फरवरी को अपने मंत्रियों हरदीप पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और वीके सिंह को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजा था. सरकार ने इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए भारतीय वायु सेना से भी मदद मांगी. 

Indian nationals evacuated from war-torn Ukraine (PTI) Indian nationals evacuated from war-torn Ukraine (PTI)
हाइलाइट्स
  • यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए शुरू किया 'ऑपरेशन गंगा'

  • लौटे 15,000 से ज्यादा भारतीय

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को 10 से ज्यादा दिन हो गए हैं. इस बीच भारत सरकार ऑपरेशन गंगा (operation ganga) के तहत भारतीय छात्रों को यूक्रेन से रेस्क्यू कर रही है. रविवार को 11 स्पेशल फ्लाइट्स से 2135 लोगों को देश वापस लाया गया. 

इसी के साथ सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने का कहना है कि अब 15,900 से अधिक भारतीय नागरिक ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत देश वापस आ चुके हैं. 

मिनस्ट्री के मुताबिक 22 फरवरी, 2022 से स्पेशल फ्लाइट्स की शुरुआत हुई थी और तब से लेकर अब तक 15,900 से अधिक भारतीयों को वापस लाया गया है. मंत्रालय का कहना है कि अब तक 66 स्पेशल फ्लाइट्स से 13,852 भारतीयों को वापस लाया गया है.

भारतीय वायु सेना ने पहुंचाई राहत सामग्री भी: 

बताया जा रहा है कि भारतीय वायु सेना 10 फ्लाइट्स से 2,056 यात्रियों को वापस लेकर आई है. साथ ही, ऑपरेशन गंगा के तहत IAF ने इन देशों में 26 टन राहत सामग्री भी पहुंचाई है. 

आपको बता दें कि युद्ध क्षेत्र में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए, भारत सरकार ने 28 फरवरी को अपने मंत्रियों हरदीप पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और वीके सिंह को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजा था. सरकार ने इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए भारतीय वायु सेना से भी मदद मांगी. 

सोमवार को लौटेंगे 1,500 से ज्यादा लोग: 

अधिकारियों का कहना है कि सोमवार को आठ स्पेशल फ्लाइट्स संचालित होने की उम्मीद है. इन फ्लाइट्स से 1,500 से अधिक भारतीयों को स्वदेश वापस लाया जायेगा. वहीं प्राइवेट एयरलाइन इंडिगो 7 मार्च तक कमीशन की गई कुल 64 फ्लाइट्स में से लगभग 52% का संचालन करेगी. 

इंडिगो के प्रेसिडेंट और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर वोल्फगैंग प्रोक-शॉअर का कहना है कि यूक्रेन से रविवार तक 7,180 से अधिक भारतीय नागरिकों को वापस लाने पर उन्हें गर्व है.