scorecardresearch

BSF को गृह मंत्रालय की बड़ी सौगात, जल्द ही LOC पर मिलेंगे 115 से अधिक ऑल वेदर कंटेनर, सर्दियों में भी तापमान रहेगा सामान्य

करीब 115 की संख्या में दिए जाने वाले यह कंटेनर बेहतर तकनीक से बनाए गए हैं. बीएसएफ सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक लाइन ऑफ कंट्रोल पर 165 से ज्यादा ऐसे फारवर्ड डिफेंस लोकेशन है, जहां पर बीएसएस को सर्दियों में खासा दिक्कत होती थी.

BSF को गृह मंत्रालय की बड़ी सौगात BSF को गृह मंत्रालय की बड़ी सौगात
हाइलाइट्स
  • बेहतर तकनीक से बनाए गए हैं कंटेनर

  • फारवर्ड डिफेंस लोकेशन पर भी कारगर होंगे कंटेनर

भारत-पाकिस्तान सीमा पर तैनात बीएसएफ को एलओसी पर ड्यूटी करने में अब किसी भी तरीके की परेशानी नहीं होगी. लाइन ऑफ कंट्रोल पर बीएसएफ के कई जगहों पर परमानेंट स्ट्रक्चर नहीं है. जिसके चलते बीएसएफ को परेशानियां उठानी पड़ती थी. अब आने वाले दिनों में बीएसएफ को गृह मंत्रालय एक बड़ी सौगात देने जा रहा है. बीएसएफ को लाइन ऑफ कंट्रोल पर जवानों के ठहरने के लिए ऑल वेदर कंटेनर दिए जाएंगे.

बेहतर तकनीक से बनाए गए हैं कंटेनर
 करीब 115 की संख्या में दिए जाने वाले यह कंटेनर बेहतर तकनीक से बनाए गए हैं. स्टील के यह कंटेनर बीएसएफ जवानों के रहने के लिए अलग-अलग जगहों पर स्थापित किए जाएंगे बीएसएफ सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह 115 ऑल वेदर कंटेनर के अंदर तापमान व्यवस्थित तरीके से रहेगा जिससे कि जवानों को सर्दियों और गर्मियों में ज्यादा दिक्कत ना हो.

किसी भी जगह शिफ्ट किए जा सकते हैं कंटेनर
यह वैसे कंटेनर होंगे जिनको एक जगह से दूसरी जगह पर शिफ्ट भी किया जा सकता है. इनका इस्तेमाल बीएसएफ हर एक मौसम और हर एक जगह कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्रालय के निर्देश पर स्टील के ऐसे कंटेनर BSF जवानों को बॉर्डर पर दिए जा रहे हैं. जवानो के वेलफेयर को लेकर गृह मंत्रालय में एक बैठक हुई थी इसके बाद ऐसे कंटेनर देने की संस्तुति हुई है.

फारवर्ड डिफेंस लोकेशन पर भी होगा कारगर
बीएसएफ सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक लाइन ऑफ कंट्रोल पर 165 से ज्यादा ऐसे फारवर्ड डिफेंस लोकेशन है, जहां पर बीएसएस को सर्दियों में खासा दिक्कत होती थी. यही वजह है कि बीएसएफ को इस तरीके के स्टील कंटेनर दिए जा रहे हैं, जिसमें अंदर का तापमान मेंटेन करने के लिए व्यवस्था होगी. साथ ही यह सोलर सिस्टम से भी संचालित हो सकेगा. मेक इन इंडिया के तहत बनने वाले ऐसे कंटेनर अब जवानों के लिए बेहतर साबित होंगे.

शुरुआत में 115 जगहों पर लगेगा कंटेनर
BSF की करीब 165 एफडीएल (फॉरवर्ड डिफेंस लोकेशन) में 2100 ऐसी जगहें है जहाँ जवानों के लिए सरकार बेहतर व्यवस्था कर रही है. शुरुआती दौर में बॉर्डर सिक्युरिटी फ़ोर्स के जवानों के लिए लाइन ऑफ कंट्रोल पर 115 से अधिक ऑल वेदर स्टील कन्टेनर मुहैय्या कराए जा रहे हैं. केंद्र सरकार का प्लान है कि इनकी सफलता के बाद हर जगह ऐसे शिफ्ट किये जाने वाले कंटेनर स्थापित किये जायेंगे.