scorecardresearch

Digital Census in India: भारत में होगी पहली डिजिटल जनगणना, सरकार ने तैयार किया खास पोर्टल

केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि भारत में इस बार पहली डिजिटल जनगणना होगी और सरकार ने इसके लिए खास पोर्टल बनाया है.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • आगामी जनगणना पहली डिजिटल जनगणना होगी

भारत में अब पहली बार डिजिटल जनगणना होने जा रही है. सरकार ने पहले से ही इस प्लेटफॉर्म पर तकनीकी प्रगति की है, जिस पर 130 करोड़ से अधिक भारतीय नागरिकों की सटीक संख्या, वर्ग, लिंग, आयु, रोजगार और अन्य सामाजिक-आर्थिक डेटा प्राप्त किया जाएगा.

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को संसद को सूचित किया कि अगली जनगणना ऐप-आधारित प्रैक्टिस होगी. उन्होंने कहा कि आगामी जनगणना पहली डिजिटल जनगणना होगी और इसमें स्व-गणना का प्रावधान है. 

बनाया गया है जनगणना पोर्टल 
डेटा संग्रह के लिए मोबाइल ऐप और जनगणना से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के प्रबंधन और निगरानी के लिए एक जनगणना पोर्टल विकसित किया गया है. मंत्री लोकसभा में दस साल की जनगणना की स्थिति पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे, जिसे 2021 में आयोजित किया जाना था. कई सांसदों ने गृह मंत्रालय से जानना चाहा कि जनगणना कब पूरी होगी.

साल 2021 जनगणना आयोजित करने के लिए सरकार की मंशा 28 मार्च, 2019 को भारत के राजपत्र में अधिसूचित की गई थी. COVID-19 महामारी के प्रकोप के कारण, जनगणना 2021 और संबंधित क्षेत्र की गतिविधियों को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया था. और अब राय ने कहा है कि अगली जनगणना डिजिटल प्लेटफॉर्म पर की जाएगी. 

देश के भविष्य के लिए जरूरी है जनगणना
इस बीच, राय ने कहा, "2011-2036 के लिए भारत और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए जनसंख्या प्रक्षेपण, 2011 की जनगणना के आंकड़ों के आधार पर, राष्ट्रीय जनसंख्या आयोग, स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण द्वारा प्रकाशित जनसंख्या अनुमानों पर तकनीकी समूह की रिपोर्ट में उपलब्ध थे."

जनसंख्या जनगणना स्थानीय, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर मानव संसाधन, जनसांख्यिकी, संस्कृति और आर्थिक संरचना की स्थिति पर बुनियादी आंकड़े प्रदान करती है. सूचना और डेटा देश की भविष्य की विकास परियोजनाओं को दिशा देने और आकार देने के लिए महत्वपूर्ण हैं.