scorecardresearch

चंडीगढ़ पुलिस भेज चुकी पिछले 8 महीनों में 86 अपराधियों को सलाखों के पीछे, बताया कैसे खुद को बचाएं Cyber Crime से 

साइबर अपराध आज के युग में एक बहुत चैलेंज बन गया है. ये अपराधी किसी पर भी आर्थिक, मानसिक दबाव बना रहे हैं. चंडीगढ़ में पिछले 8 महीनों में लगभग 6000 शिकायतें साइबर अपराध से जुड़ी आई हैं, जबकि पिछले 8 महीनों में लगभग 96 मामले दर्ज किए गए हैं.

Cyber crime protection tips Cyber crime protection tips
हाइलाइट्स
  • करोड़ों का हो चुका है फ्रॉड 

  • 8 महीनों में आई 6000 शिकायतें

साइबर क्राइम एक संगठित अपराध है और शातिर अपराधी हर बार एक नया तरीका और modus operandi अपना रहे हैं. लेकिन चंडीगढ़ की साइबर टीम लगातार इन शातिर अपराधियों के हौसलों को पस्त कर रही है. शातिर अपराधी में पिछले 8 महीना में साइबर फ्रॉड के जरिए लगभग 18 करोड़ रुपए का फ्रॉड किया है जिसमें चंडीगढ़ पुलिस ने मुस्तैदी और सूझबूझ के साथ लगभग 8 करोड़ रुपए फ्रीज कर दिया है वहीं पर लगभग 96 एफआईआर रजिस्टर की गई है जबकि 86 अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजा गया है. 

करोड़ों का हो चुका है फ्रॉड 

आज की इस टेक्नोलॉजी वाले युग में साइबर अपराधियों के हौसले कितने बुलंद है आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि पिछले 8 महीना में चंडीगढ़ जैसे छोटे से शहर में इन अपराधियों ने करीबन 18 करोड़ रुपए किसी न किसी माध्यम से फ्रॉड किया है. वहीं पर साइबर अपराधी रोजाना नए-नए तरीके और तरकीब निकालते रहते हैं अपराध को अंजाम देने के लिए.

8 महीनों में आई 6000 शिकायतें

चंडीगढ़ के एसपी साइबर और इन्वेस्टिगेशन केतन बंसल ने बताया कि साइबर अपराधी आज के इस युग में एक बहुत बड़ा चैलेंज बन गया है जो कि किसी पर भी आर्थिक, मानसिक दबाव बना रहे हैं. केतन बंसल ने बताया कि चंडीगढ़ में पिछले 8 महीनों में लगभग 6000 शिकायतें साइबर अपराध से जुड़ी आई हैं, जबकि पिछले 8 महीनों में लगभग 96 मामले दर्ज किए गए हैं और इन मामलों में 86 अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजा जा चुका है.

अपराधी कर रहे कनाडा कॉलिंग क्राइम 

केतन बंसल ने बताया कि आजकल साइबर अपराधी एक "कनाडा कॉलिंग" अपराध कर रहे हैं. जिसमें की अपराधी आपके साथ यह कहकर बात या कॉल करता है कि कनाडा या फिर विदेश में आपके दोस्त या सगे संबंधी को पैसों की जरूरत है और उन्हें तुरंत पैसा पहुंचना है. जिसमें ज्यादातर लोग उनकी बातों में आ जाते हैं और साइबर अपराधी इसी का फायदा उठाते हैं. साइबर अपराधी आपके ऊपर मानसिक दबाव डालता है और इससे पहले की व्यक्ति समझ पाता है उसके साथ यह अपराध घटित हो जाता है. 

केतन बंसल ने बताया कि दूसरा बड़ा तरीका आजकल जो अपराधी अपना रहे हैं वह है "सेक्स एक्सटॉर्शन" का जिसमें की किसी पुरुष को वीडियो कॉल के जरिए किसी महिला के साथ गलत  तरीके से वीडियो बनाया जाता है. साइबर अपराधी डरा धमकाकर उससे पैसे ऐंठ लेता है.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)