scorecardresearch

MCD Results: यहां देखें विजेताओं की पूरी लिस्ट! कहां से कौन जीता?

एमसीडी चुनाव के नतीजे आज आ गए हैं, जो बताते हैं कि आप ने एमसीडी में जीत का परचम लहरा दिया है. दिल्ली एमसीडी में बीजेपी 15 साल से काबिज थी. लेकिन इस बार उसे मनमाफिक जनादेश नहीं मिला है.

एमसीडी चुनाव एमसीडी चुनाव

दिल्ली नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बहुमत हासिल कर ली है. दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव के नतीजों की मतगणना सुबह 8 बजे से जारी थी. दिल्ली नगर निकाय की कुल 250 सीटों में से बहुमत के लिए आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दो मुख्य दावेदार हैं.

MCD की 250 सीटों पर 4 दिसंबर को मतदान हुआ था. इन चुनाव में 250 वार्ड में कुल 1349 उम्मीदवार मैदान में थे. इनमें से 382 प्रत्याशी निर्दलीय थे. वहीं बीजेपी और आप दोनों ने सभी 250 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, जबकि कांग्रेस ने 247 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. 

बता दें कि नए परिसीमन के बाद दिल्ली MCD का ये पहला चुनाव है. इससे पहले राजधानी का नगर निगम 3 हिस्सों में बंटा हुआ था. पूर्वी दिल्ली नगर निगम, उत्तरी दिल्ली नगर निगम और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम.

यहां देखें विजेताओं की पूरी लिस्ट:

छोटे-छोटे दल भी मैदान में उतरे
इस बार MCD चुनाव में कई छोटे-छोटे दलों ने भी चुनाव लड़ने का फैसला किया था. इनमें जेडीयू के 23 उम्मीदवार. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के 15 कैंडिडेट. बसपा के 174, इंडियन मुस्लिम लीग के 12, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के 3, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के 4, NCP के 29 और SP व लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के एक-एक प्रत्याशी मैदान में थे.